लखनऊ में मरीन ड्राइव से दिखेगा सूर्यग्रहण, 25 अक्टूबर को इस समय देखने को मिलेगा नजारा

लखनऊ
 
लखनऊ में इस साल 25 अक्तूबर को दीपावली के अगले दिन ही सूर्यग्रहण पड़ रहा है। इस खगोलीय घटना सूर्यग्रहण के नजारे को दिखाने के लिए लखनऊ में स्थान का चयन हो गया है। गोमती नगर मरीन ड्राइव रोड पर सूर्यग्रहण दिखाने का उद्देश्य युवाओं में वैज्ञानिक सोच उत्पन्न करना है। विज्ञान प्रौद्योगिकी परिषद के इंदिरा गांधी नक्षत्रशाला के राज्य परियोजना निदेशक अनिल यादव ने बताया कि 25 अक्तूबर को आंशिक सूर्यग्रहण घटना होगी, जो लखनऊ से आंशिक सूर्यग्रहण के रूप में ही देखी जा सकेगी। लखनऊ में सूर्यग्रहण मंगलवार शाम 4.36 से 6.26 बजे तक समाप्त होगा।

ग्रहण का राशियों पर प्रभाव
इस वर्ष तुला राशि पर सूर्यग्रहण है। विभिन्न राशियों पर प्रभाव इस प्रकार होंगे। मेष राशि: स्त्री पीड़ा, वृष: सौख्य, मिथुन: चिन्ता, कर्क: व्यथा, सिंह: श्रीप्राप्ति, कन्या: क्षति, तुला: घात, वृश्चिक: हानि , धनु:  लाभ, मकर: सुख, कुम्भ: माननाश, मीन: मृत्यतुल्य कष्ट।
 
26 गोर्धवन पूजा, 27 को चित्रगुप्त पूजा व भाई दूज
पंडित रमेशचंद्र त्रिपाठी बताते हैं कि काशी पंचांग के अनुसार सूतक रहने के कारण 26 अक्तूबर को गोवर्धन पूजा है। एक दिन बाद 27 अक्तूबर को चित्रगुप्त पूजा और भाई दूज मनाया जाएगा। पंचांग के अनुसार द्वितीया तिथि का प्रवेश 26 अक्तूबर को दोपहर 02:42 बजे प्रवेश हो रहा है जो कि अगले दिन 27 की दोपहर 12:45 तक रहेगा। इसलिए 27 को चित्रगुप्त पूजा मनाना उचित रहेगा।

 

Related Articles

Back to top button