टी20 विश्व कप – भारत ने नीदरलैंड को 56 रनों से हराया

सिडनी
 पाकिस्तान पर रोमांचक जीत के बाद टीम इंडिया का गजब फॉर्म सिडनी क्रिकेट ग्राउंड पर भी जारी रहा। सूरमाओं से सजी भारतीय टीम ने नीदरलैंड्स को 56 रनों से हराते हुए टी-20 वर्ल्ड कप 2022 में अपनी दूसरी जीत दर्ज की। इस जीत के साथ ही वह 4 पॉइंट्स के साथ पॉइंट्स टेबल में टॉप पहुंच गई है। भारत के लिए रोहित शर्मा, विराट कोहली और सूर्यकुमार यादव ने हाफ सेंचुरी जड़ी तो गेंदबाजी में रविचंद्रन अश्विन, अर्शदीप सिंह, भुवनेश्वर कुमार और अक्षर पटेल ने सबसे अधिक 2-2 विकेट अपने नाम किए, जबकि मोहम्मद शमी के नाम एक विकेट रहा। भारत का अगला मुकाबला साउथ अफ्रीका से होगा।

टीम इंडिया की पारी का रोमांच, रोहित, विराट और सूर्या की फिफ्टी
ताबड़तोड़ क्रिकेट के धुरंधर सूर्यकुमार यादव के 25 गेंद में नाबाद 51 रन विराट कोहली और रोहित शर्मा के अर्धशतकों पर भारी पड़े और इन तीनों की आक्रामक पारियों के दम पर भारत ने नीदरलैंड्स के खिलाफ 2 विकेट पर 179 रन बनाए। कप्तान रोहित ने 39 गेंद में 53 रन बनाकर भारतीय पारी की दिशा तय की जबकि पाकिस्तान के खिलाफ असंभव लग रही जीत दिलाने वाले कोहली ने 44 गेंद में नाबाद 62 रन बनाए।

कोहली-रोहित की दमदार बैटिंग
कोहली ने दूसरे विकेट के लिए रोहित के साथ 73 और तीसरे विकेट की अटूट साझेदारी में सूर्य के साथ 95 रन जोड़े। के एल राहुल लगातार दूसरी बार नाकाम रहे और 12 गेंद में नौ रन ही बना सके। राहुल बदकिस्मत रहे क्योंकि दाहिने हाथ के तेज गेंदबाज पॉल वान मीकेरेन की गेंद उनके पैड को लगी और लग रहा था कि लेग स्टम्प के बाहर है लेकिन कप्तान रोहित ने उन्हें रिव्यू लेने से मना किया। नीदरलैंड्स के गेंदबाजों ने पावरप्ले में अच्छा प्रदर्शन किया और भारतीय टीम एक विकेट पर 32 रन ही बना सकी।

10 ओवर के बाद शुरू हुआ धूम धड़ाका
दस ओवर के बाद भारत का स्कोर एक विकेट पर 67 रन था जिसके बाद सूर्या ने आकर डच गेंदबाजों को आतंकित कर दिया। अगले दस ओवर में भारत ने 112 रन बनाए। सूर्य ने एक्स्ट्रा कवर और डीप फाइन लेग में कुछ शानदार शॉट्स खेले। उन्होंने अपनी पारी में सात चौके और एक छक्का लगाकर दिखा दिया कि इस प्रारूप में वह भारत के नंबर एक बल्लेबाज क्यो हैं। टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनने के बाद रोहित शुरू में जूझते नजर आए।

रोहित को मिला जीवनदान
किस्मत ने उनका साथ दिया जब बाएं हाथ के तेज गेंदबाज फ्रेड क्लासेन की गेंद पर टिम प्रिंगल ने उनका आसान कैच छोड़ा। इसके बाद रोहित ने लय में आना शुरू किया और 35 गेंद में अपना अर्धशतक चार चौकों और तीन छक्कों की मदद से पूरा किया। रोहित को आक्रामक खेलते देख कोहली ने सहायक की भूमिका निभाई और इक्के दुक्के रन लेते रहे। रोहित के आउट होने के बाद कोहली ने जिम्मा संभाला और 37 गेंदों में अर्धशतक पूरा किया जिसमें तीन चौके और दो छक्के शामिल थे। सूर्य के आने के बाद दोनों ने विस्फोटक बल्लेबाजी का जबर्दस्त नमूना पेश किया।

नीदरलैंड्स की खराब शुरुआत, 11 रन पर पहला झटका
धीमी पिच पर विशाल स्कोर का पीछा करने उतरी नीदरलैंड्स टीम की शुरुआत खराब रही। उसे तीसरे ओवर में 11 रनों पर विक्रमजीत सिंह (1) के रूप में पहला झटका लगा। उन्हें भुवनेश्वर कुमार ने क्लीन बोल्ड किया, जबकि इसके बाद मैक्स डीडॉड (16) को अक्षर पटेल ने अपनी बलखाती गेंद का शिकार बनाया। वह भी क्लीन बोल्ड हुए। अब स्कोर 2 विकेट पर 20 रन हो गए थे। डी लीडे भी अक्षर पटेल के शिकार बने। उन्होंने भी 16 रन बनाए।

रविचंद्रन अश्विन ने एक ओवर में किए दो शिकार
अब लक्ष्य भारी होता जा रहा था और डच बल्लेबाज घबराहट में दिख रहे थे। 13वां ओवर करने आए रविचंद्रन अश्विन ने एक ही ओवर में दो विकेट झटकते हुए नीदरलैंड के बल्लेबाजी की कमर तोड़ दी। उन्होंने पहले कॉलिन एकरमैन को 17 रनों के निजी स्कोर पर अक्षर पटेल के हाथों कैच आउट कराया तो टॉम कूपर 9 रन बनाकर दीपक हुड्डा के हाथों सीमारेखा पर लपके गए।

भुवनेश्वर ने अपने दूसरे स्पैल में स्कॉट एडवडर्स (5) को रवाना किया जबकि टिम प्रिंगल का शानदार कैच कोहली ने शमी की गेंद पर दौड़ते हुए लपका। प्रिंगल ने डच टीम के लिए सर्वाधिक 20 रन बनाए। अर्शदीप ने 18वें ओवर की आखिरी दो गेंदों पर लगातार दो विकेट लिए। इसके बाद से भारत की जीत दीवार पर लिखी इबारत की तरह साफ हो गई । भारत को अब 30 अक्टूबर को दक्षिण अफ्रीका से खेलना है।

Related Articles

Back to top button