जौनपुर में रामलीला के दौरान मंच पर गिरा कलाकार, दर्शकों के सामने ही निकल गए प्राण

जौनपुर
पिछले कुछ महीनों से डांस करते समय या किसी कार्यक्रम में कोई किरदार निभाते समय अचानक गिरने से व्यक्ति के मौत की घटनाएं लगातार सामने आ रही हैं। ताजा मामला उत्तर प्रदेश के जौनपुर जनपद का है, जहां रामलीला में महादेव का किरदार निभा रहे व्यक्ति की अचानक गिरने से मौत हो गई। रामलीला के पहले दिन महादेव की आरती उतारी जा रही थी। इसी दौरान महादेव का स्वरूप धारण किए व्यक्ति अचानक मंच पर गिर गए। वहां मौजूद लोग उन्हें अस्पताल लेकर गए जहां चिकित्सकों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया। इस घटना का वीडियो भी सोशल मीडिया पर वायरल हुआ है।

महादेव की उतारी जा रही थी आरती जौनपुर जिले के मछलीशहर अंतर्गत बेलासिन गांव में आदर्श रामलीला समिति द्वारा पिछले 50 वर्षों से हर साल रामलीला का आयोजन किया जाता है। कोरोना के चलते 2 साल तक रामलीला नहीं हुई। समिति द्वारा सोमवार से रामलीला शुरू की जानी थी। रात में रामलीला शुरू हुई और मैदान में दर्शकों से खचाखच भरा था। महादेव की आरती के दौरान महादेव का रूप धारण किए 55 वर्षीय राम प्रसाद उर्फ छब्बन पांडेय एकाएक मंच पर गिर गए।

मंच पर पहुंचते ही आने लगा था पसीना स्थानीय लोगों की मानें तो छब्बन पांडेय जब महादेव का रूप धारण करके मंच पर पहुंचे उसी समय उनको पसीना आने लगा। लोगों को लगा कि यह आम बात हो सकती है इसलिए मंचन जारी रखे। आरती शुरू होने के करीब 35 सेकंड बाद हाथ में डमरु और त्रिशूल लेकर शिव का रूप धारण किए छब्बन पांडेय अचानक गिर जाते हैं। गिरने के बाद मंच पर बैठे लोगों द्वारा तुरंत आरती और साउंड सिस्टम को बंद कराया जाता है। वहां मौजूद लोग उन्हें तत्काल अस्पताल लेकर गए, जहां चिकित्सकों द्वारा उन्हें मृत घोषित कर दिया गया।

महादेव ही नहीं ऋषि मुनि का भी निभाते थे किरदार रामलीला समिति के लोगों ने बताया कि छब्बन पांडेय पहले दिन महादेव का स्वरूप धारण करते थे। इसके बाद रामलीला के आगे के दिनों में ऋषि मुनि और अन्य रूप धारण करते थे। रामलीला कमेटी के संरक्षक राम श्रृंगार शुक्ला, बाल गोविंद पांडेय, राजेंद्र यादव आदि ने बताया कि छब्बन पांडेय द्वारा काफी अच्छा अभिनय किया जाता था और दर्शकों द्वारा उनकी सराहना भी की जाती थी। ऐसे छब्बन पांडेय की मौत के कारण रामलीला को बंद करा दिया गया। इस वर्ष रामलीला का मंचन नहीं किया जाएगा।

Related Articles

Back to top button