इन टीमों में होगी एशिया कप 2022 में खेलने के लिए लड़ाई, देखें पूरा कार्यक्रम और फॉर्मेट

नई दिल्ली
एशिया कप के 15वें एडिशन के लिए सभी टीमों ने अपनी कमर कस ली है। यह टूर्नामेंट 6 टीमों के बीच 27 अगस्त से 11 सितंबर के बीच खेला जाएगा जिसमें से पांच टीमें भारत, पाकिस्तान, श्रीलंका, बांग्लादेश और अफगानिस्तान हैं जबकि छठे टीम के लिए क्वालीफिकेशन मुकाबले होने हैं। जिसमें चार टीमें अपनी दावेदारी रखेंगे। ये चार टीमें हांगकांग, सिंगापुर, कुवैत और मेजवान यूएई हैं। इस टूर्मामेंट में भारत और पाकिस्तान को फेवरेट माना जा रहा है। दोनों ही टीमें एक दूसरे के खिलाफ 28 अगस्त को अपने अभियान की शुरुआत करेंगे।

20 अगस्त से शुरू होंगे क्वालीफिकेशन मुकाबले
चार टीमों के बीच क्वालीफिकेशन मुकाबले की शुरुआत 20 अगस्त से होगी जो 24 अगस्त तक चलेगी। क्वालीफिकेशन मुकाबले ओमान में आयोजित होंगे।

क्वालीफिकेश राउंड का कार्यक्रम
20 अगस्त, शनिवार सिंगापुर बनाम हांगकांग
21 अगस्त, रविवार यूएई बनाम कुवैत
22 अगस्त, सोमवार यूएई बनाम सिंगापुर
23 अगस्त, मंगलवार कुवैत बनाम हांगकांग
24 अगस्त, बुधवार सिंगापुर बनाम कुवैत
    हांगकांग बनाम यूएई

6 टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया
6 टीमों को दो ग्रुपों में बांटा गया है। ग्रुप ए में भारत और पाकिस्तान के अलावा क्वालीफाई करने वाली तीसरी टीम होगी जबकि ग्रुप बी में बांग्लादेश, श्रीलंका और अफगानिस्तान को जगह मिली है।

क्या है  टूर्नामेंट का फॉर्मेट
सभी टीमें अपने ग्रुप में बाकी टीमों से एक-एक बार भिड़ेगी और ग्रुप की दो बेस्ट टीमें सुपर-4 के लिए क्वालीफाई करेंगी। सुपर 4 की टाप दो टीमें फाइनल में जाएगी और फिर एशिया कप 2022 को अपना चैंपियन मिल जाएगा। इस कप की बात करें तो सबसे सफल टीम इंडिया रही है जिसने 7 बार इस खिताब पर कब्जा किया है। भारत डिफेंडिंग चैंपियन भी है। हालांकि पिछला एडिशन वनडे फॉर्मेट में खेला गया था जबकि इस बार टी20 फॉर्मेट में खेला जाएगा।

Related Articles

Back to top button