जोस बटलर ने क्यों मैथ्यू वेड के खिलाफ ‘ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड’ की अपील नहीं की

 नई दिल्ली
 
पर्थ में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच पहले T20I में कुछ अच्छी पारियां देखने को मिलीं, क्योंकि दोनों टीमों की तरफ से 200-200 से ज्यादा रन बनाए गए। हालांकि, इंग्लैंड की टीम को जीत मिली, लेकिन इस मैच में एक विशेष घटना ने सभी को हैरान कर दिया और क्रिकेट फैंस ऑस्ट्रेलियाई टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज मैथ्यू वेड की हरकत से नाखुश दिखे, क्योंकि वेड ने मार्क वुड को कैच लेने से रोकने की कोशिश की थी।

मैथ्यू वेड ने ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड (कैच या रन आउट करते समय किसी प्रकार की बाधा डालना) के नियम का तोड़ा। हर एक एंगल से जाहिर था कि वेड ने जानबूझकर ऐसा किया है, लेकिन इंग्लैंड के कप्तान जोस बटलर ने अपील नहीं की तो अंपायर ने भी उनको बल्लेबाजी करने से नहीं रोका। हालांकि, मैच के बाद जोस बटलर ने बताया है कि उन्होंने मैथ्यू वेड के खिलाड़ी ऑब्स्ट्रक्टिंग द फील्ड के लिए अपील क्यों नहीं की। अगर वे ऐसा करते तो मैथ्यू वेड आउट हो जाते।   दरअसल, ऑस्ट्रेलिया की टीम जब 209 रन के लक्ष्य का पीछा कर रही थी तो टीम को 22 गेंदों में 39 रन चाहिए थे। ऑस्ट्रेलिया की टीम मैच से बाहर नहीं थी, लेकिन 17वें ओवर में मैथ्यू वेड स्ट्राइक पर थे और नॉन स्ट्राइक पर डेविड वार्नर। वुड ने शॉर्ट पिच गेंद फेंकी, जिसे मैथ्यू वेड सही से नहीं खेल पाए और गेंद उन्हीं के ऊपर उछल गई। वुड इसे आसानी से कैच कर लेते, लेकिन वेड ने उन्हें दूसरी तरफ धकेल दिया।  

इंग्लैंड के खिलाड़ी ऑस्ट्रेलियाई विकेटकीपर बल्लेबाज के इस कृत्य से खुश नहीं थे, लेकिन उन्होंने इसके खिलाफ अपील नहीं करने का फैसला किया। जब बटलर से मैच के बाद की घटना के बारे में पूछा गया, तो उन्होंने कहा कि उन्हें यकीन नहीं था कि वास्तव में क्या हुआ था, लेकिन अगर टी 20 विश्व कप में इस तरह की घटना को दोहराया जाता है तो वह जरूर अपील करेंगे।
 
मैच के बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने कहा, "मैं पूरे समय गेंद को देख रहा था, इसलिए मुझे नहीं पता था कि क्या हुआ। उन्होंने पूछा कि क्या मैं अपील करना चाहता हूं, लेकिन मुझे लगा कि हम यहां लंबे समय के लिए ऑस्ट्रेलिया में हैं और इसलिए इस तरह की अपील इतनी जल्दी करना जोखिम भरा होगा।" टी 20 विश्व कप में इस तरह की घटना को दोहराने पर अपील के बारे में पूछे जाने पर बटलर ने कहा कि वे अपील करेंगे।  

 

Related Articles

Back to top button