योगी सरकार 2.0 के पहले ही महीने खोला रोजगार और भर्तियों का पिटारा

लखनऊ
उत्‍तर प्रदेश में योगी आदित्‍यनाथ सरकार के दूसरे कार्यकाल का पहला महीना पूरा हो चुका है। हाल में सम्‍पन्‍न विधानसभा चुनाव में विपक्ष ने बीजेपी सरकार के खिलाफ रोजगार और भर्तियों के न खुलने को बड़े मुद्दे के तौर पर पेश करने की कोशिश की थी। हालांकि सरकार अपने आंकड़ों के जरिए विपक्ष के आरोपों को खारिज करती रही और नतीजों ने उसके दावों पर जनता के विश्‍वास की मुहर भी लगा दी। इसके बावजूद योगी सरकार 2.0 रोजगार और नौकरियों के मुद्दे पर पहले दिन से ही फोकस कर रही है। पिछले 30 दिनों में सरकार ने कई भर्तियों को खोलने के साथ ही नए रोजगार के सृजन के लिए कई बड़े फैसले लिए हैं। सरकार की नित्‍य नई कोशिशों से साफ दिख रहा है कि वो 2024 से पहले इस मोर्चे पर विपक्ष का मुंह बंद कराने की रणनीति पर काम कर रही है।

योगी सरकार ने पहले 100 दिनों में ही 50 हजार लोगों को रोजगार देने का प्लान बनाया है। इसमें 20 हजार सरकारी नौकरी शामिल है। सीएम योगी ने निर्देश दिए हैं कि युवाओं को रोजगार से जोड़ने का काम अभियान के रूप में किया जाए। उन्होंने अगले 5 साल में यूपी में 5 करोड़ लोगों को स्वरोजगार देने का वादा किया है। इसके साथ ही सीएम ने यह भी कहा है कि स्वरोजगार की तमाम योजनाओं का व्यापक रूप से प्रचार-प्रसार किया। युवाओं में इसके लिए जागरूकता पैदा की जाए। इसके लिए प्रदेश में जगह-जगह लोन मेला आयोजित करने और इसमें युवाओं को स्वरोजगार की विभिन्न योजनाओं के तहत बैंकों से ऋण दिलवाने में भी मदद करने का भी ऐलान किया गया है। सरकार पहले ही दिन से प्रदेश में निवेश और रोजगार के अवसर बढ़ाने में जुटी है। कहा गया कि अगले दो साल के अंदर प्रदेश में ग्‍लोबल इन्‍वेस्‍टर समिट होगी जिसका लक्ष्‍य 10 लाख करोड़ रुपए निवेश का होगा।

100 दिन में 20 हजार सरकारी नौकरी
योगी सरकार ने स्वरोजगार के साथ साथ सरकार ने 100 दिनों में 20,000 सरकारी नौकरी देने का भी फैसला किया है। सीएम योगी ने कहा है कि भर्तियों में ईमानदारी और शुचिता को प्राथमिकता दी जाएगी। इसके अलावा सरकार ने अधिक से अधिक  युवाओं को रोजगार दिलाने के लिए जिला और मंडल स्तर पर स्टार्टअप्स खोलने का भी फैसला किया है। बता दें कि पिछले कार्यकाल में योगी सरकार ने ढ़ाई करोड़ रोजगार और 5 लाख सरकारी नौकरियां युवाओं को देने का दावा किया था।

पुलिस भर्ती में तेजी
योगी सरकार 2.0 ने अपने पहले ही महीने में पुलिस बल के लिए 86 राजपत्रित और 5295 अराजपत्रित नए पदों को मंजूरी दे दी है। इसके साथ ही पुलिस में 5381 पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को बढ़ाने का आदेश दिया गया है।

आंगनबाड़ी में 20 हजार नियुक्तियां
योगी सरकार ने अगले छह महीनों में आंगनबाड़ी के 20 हजार पदों पर भर्ती के निर्देश दिए हैं। भर्तियों में पूरी पारदर्शिता बरतने को कहा गया है।

100 दिन में भरे जाएंगे खाली पद
योगी सरकार ने अगले 100 दिन के अंदर प्रदेश के विभिन्‍न विभागों में खाली पड़े लगभग 10 हजार पदों को भरने का निर्देश दिया है।

होमगार्ड में 20% पदों पर महिलाओं की होगी भर्ती
होमगार्ड में लगभग 20 प्रतिशत पदों पर महिलाओं की भर्ती की जाएगी। अगले सौ दिन में इसकी प्रक्रिया शुरू की जाएगी। प्रदेश में महिला होमगार्ड्स को एंटी टेरेरिस्‍ट मॉड्यूल की ट्रेनिंग देने के निर्देश भी मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ ने दिए हैं।

मेडिकल प्रोफेशनल्‍स की सीटें बढ़ेंगी
योगी सरकार ने अगले पांच वर्षों में मेडिकल प्रोफेशनल्‍स की सीटें दोगुनी करने का निर्णय लिया है। इसके तहत पांच वर्षों में एमबीबीएस की 7 हजार सीटें, पीजी की 3 हजार सीटें, नर्सिंग की 14,500 सीटें और पैरामेडिकल की 3,600 सीटों को बढ़ाया जाएगा।  

 

Related Articles

Back to top button