AIMIM राज्यसभा चुनाव में महाविकास अघाड़ी के पक्ष में करेगी मतदान

  मुंबई
महाराष्ट्र में राज्यसभा की 6 सीटों पर आज चुनाव है. इससे पहले असदुद्दीन ओवैसी की पार्टी (AIMIM) ने शिवसेना के नेतृत्व वाले महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार को वोट करने का ऐलान किया है. हालांकि, AIMIM विधायक कांग्रेस के उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी को वोट करेंगे.

महाराष्ट्र के औरंगाबाद से AIMIM सांसद इम्तियाज जलील ने ट्वीट कर वोटिंग से पहले पार्टी के फैसले को बताया. उन्होंने बताया कि AIMIM विधायक महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार को वोट करेंगे. 288 सीटों वाली महाराष्ट्र विधानसभा में AIMIM के 2 विधायक हैं.

AIMIM सांसद इम्तियाज जलील ने कहा, हमारी पार्टी ने बीजेपी को हराने के लिए राज्यसभा में महाविकास अघाड़ी के उम्मीदवार को वोट करने का फैसला किया है. उन्होंने कहा, हमारी विचारधारा शिवसेना से अलग बनी रहेगी, जो MVA कांग्रेस और एनसीपी के साथ गठबंधन में है. उन्होंने असदुद्दीन ओवैसी का जिक्र करते हुए कहा कि हमारे 2 विधायक कांग्रेस उम्मीदवार इमरान प्रतापगढ़ी को वोट करेंगे.

जलील ने बताया कि उनकी पार्टी ने सरकार के सामने धुले और मालेगांव दोनों सीटों पर विकास संबंधी शर्ते रखी हैं. एआईएमआईएम ने सरकार से महाराष्ट्र लोक सेवा आयोग (एमपीएससी) में अल्पसंख्यक सदस्य नियुक्त करने और महाराष्ट्र वक्फ बोर्ड की आय बढ़ाने के लिए कदम उठाने की भी मांग की है. पार्टी द्वारा रखी गई एक और शर्त मुसलमानों को आरक्षण को लेकर है.

महाराष्ट्र में 6 सीटों पर चुनाव

महाराष्ट्र में 6 सीटों पर राज्यसभा चुनाव होना है. यहां 6वीं सीट पर निर्दलियों की भूमिका अहम मानी जा रही है. महाराष्ट्र में महाविकास अघाड़ी गठबंधन ने चार उम्मीदवार उतारे हैं. जबकि बीजेपी ने 3 उम्मीदवारों को उतारा है. महाराष्ट्र में एक राज्यसभा सीट जीतने के लिए 42 विधायक चाहिए.

महाराष्ट्र में 288 विधानसभा सीटें हैं. महाविकास अघाड़ी के पास 168 विधायकों का समर्थन है. इनमें शिवसेना के 55, एनसीपी के 53, कांग्रेस के 44 और अन्य पार्टियों के 8 और 8 निर्दलीय विधायक शामिल हैं. बीजेपी के पास 106 विधायक हैं. जबकि 7 अन्य का समर्थन है. ऐसे में बीजेपी अपने दो उम्मीदवारों को आसानी से जिता सकती है. केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल और अनिल बोंडे आसानी से राज्यसभा पहुंच जाएंगे. लेकिन तीसरे उम्मीदवार धनंजय महादिक के पास 29 वोट हैं, ऐसे में उन्हें जीतने के लिए 13 और वोट चाहिए.

शिवसेना को 6वीं सीट पर जीतने के लिए चाहिए 15 वोट

जबकि महाविकास अघाड़ी गठबंधन की बात करें तो वह भी मुकाबले में कड़ी टक्कर दे रही है. शिवसेना के विधानसभा में कुल 55, एनसीपी के 54 और कांग्रेस के कुल 44 विधायक हैं. गठबंधन के तीनों दल एक-एक सीट आसानी से जीत रहे हैं. उसके बाद शिवसेना के 13, एनसीपी के 12 और कांग्रेस के 2 वोट बचते हैं. कुल 27 वोट गठबंधन के पास हैं. जबकि उसे 15 वोटों की और जरूरत रहेगी. 6वीं सीट पर शिवसेना के संजय पवार और बीजेपी के धनंजय महादिक के बीच मुकाबला है.

Related Articles

Back to top button