गुजरात विधानसभा चुनाव में अरविंद केजरीवाल के 2 चाणक्य AAP के लिए तैयार कर रहे राजनीतिक जमीन

नई दिल्ली
लगातार तीन बार दिल्ली और इसी साल फरवरी-मार्च में हुए पंजाब विधानसभा विधानसभा चुनाव 2022 में ऐतिहासिक जीत दर्ज करने वाली आम आदमी पार्टी का आत्मविश्वास बुलंदी पर हैं। देश के दो राज्यों में सरकार बनाने वाली आम आदमी पार्टी अब विस्तार में जुट गई है। दरअसल, आम आदमी पार्टी देश का ऐसा दूसरा राजनीतिक दल बन गया है, जिसकी भाजपा और कांग्रेस के बाद एक से अधिक राज्यों में सरकार है।

AAP की प्राथमिकता पर है गुजरात विधानसभा चुनाव 2022
दिल्ली और पंजाब में जीत से उत्साहित आम आदमी पार्टी गुजरात और हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 लड़ने की पूरी तैयारी कर रही है। इसके तहत इस साल के अंत में होने के वाले हिमाचल प्रदेश और गुजरात में आम आदमी पार्टी पूरे दमखम के साथ उतरेगी।

अरविंद केजरीवाल ने चुने 2 चाणक्य
पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 में 117 में से 90 से अधिक सीटें हासिल करने वाली आम आदमी पार्टी अब हिमाचल प्रदेश और गुजरात विधानसभा चुनाव में भी पूरी तैयारी के साथ उतर रही है। इसके लिए अरविंद केजरीवाल ने अपने 2 चाणक्य गुजरात विधानसभा चुनाव 2022 के लिए उतारे हैं। एक हैं संदीप पाठक और दूसरे हैं राघव चड्ढा। आम आदमी पार्टी की मानें तो अगर रणनीति पूरी तरह फलीभूत हुई तो पंजाब जैसे नतीजे गुजरात में भी आ सकते हैं।

पंजाब की जीत में AAP का अहम बड़ा रोल
पंजाब विधानसभा चुनाव में ज्यादातर राजनीतिक के जानकार मानकर चल रहे थे कि जैसे-तैसे राज्य में आम आदमी पार्टी की सरकार बन जाएगी, लेकिन किसी ने यह नहीं सोचा था कि AAP प्रचंड जीत के साथ सरकार बनाएगी। दरअसल इस जीत के दो नायक थे- संदीप पाठक और राघव चड्ढा। पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 में AAP की ऐतिहासिक जीत में संदीप पाठक का अहम रोल रहा था।

संदीप पाठक बनाते हैं कारगर रणनीति
डॉ. संदीप पाठक आइआइटी में प्रोफेसर हैं और उन्होंने पंजाब में AAP की जीत में अहम भूमिका निभाई है। मूलरूप से छत्तीसगढ़ के रहने वाले डां. संदीप पाठक को बेहतर रणनीति बनाने के लिए जाना जाता है। बताया जाता है कि वर्ष 2019 की शुरुआत में ही संदीप पाठक पंजाब में चले गए थे। इसके बाद लगातार तीन साल तक उन्होंने पंजाब में AAP की जीत के द्वार खोले।

बूथ मैनेजमेंट किया मजबूत
संदीप पाठक ने पंजाब में 3 साल तक रहकर बूथ लेवल तक संगठन को मजबूत किया। संदीप पाठक ने वर्ष 2011 में कैंब्रिज यूनिवर्सिटी से पीएचडी किया। अरविंद केजरीवाल से प्रभावित होकर आम आदमी पार्टी से जुड़े और फिलहाल राज्यसभा सदस्य हैं। संदीप पाठक ने पंजाब में आप को बूथ लेवल पर मजबूत करने के लिए अहम भूमिका निभाई थी और अब गुजरात में भी वह यही काम अंजाम दे रहे हैं।

राघव चड्ढा भी गुजरात चुनाव की रणनीति बनाने में जुटे
पंजाब विधानसभा चुनाव 2022 में AAP की बंपर जीत में राघव चड्ढा की अहम भूमिका रही। दिल्ली के मुख्यमंत्री  अरविंद केजरीवाल के बेहद करीबी राघव चड्डा को युवा चेहरे के तौर पर गुजरात में पेश किया गया है। पेशे से वकील राघव चड्डा तेजतर्रार अंदाज में अपनी बात रखने के लिए जाते हैं। AAP के नेता मानते हैं कि संदीप पाठक और राघव चड्ढा की जमीनी स्तर पर जुगलबंदी से पार्टी पंजाब की तरह गुजरात में भी कमाल कर सकती हैं।

Related Articles

Back to top button