ठाकरे सरकार पर संकट के बादल ? मंत्री शिंदे को 20 विधायकों का समर्थन

मुंबई
  

महाराष्ट्र में हुए MLC चुनाव के बाद राज्य में राजनीतिक हलचल तेज हो गई है. MLC चुनाव के नतीजों के बाद से ही शिवसेना के सीनियर नेता और मंत्री एकनाथ शिंदे की कोई खबर नहीं थी. अब पता चला है कि वह कुछ विधायकों संग गुजरात के सूरत में हैं. आशंका है कि चुनाव में शिवसेना के कुछ विधायकों ने क्रॉस वोट किया, जिसके चलते पार्टी को नुकसान हुआ.

सोमवार देर रात महाराष्ट्र की 10 सीटों पर विधान परिषद चुनाव (MLC Elections) के नतीजे घोषित हो गए हैं. इसमें बीजेपी के 5 उम्मीदवारों ने जीत दर्ज की है. जबकि NCP और शिवसेना के 2-2 उम्मीदवारों के सिर पर जीत का सेहरा बंधा है. वहीं एक सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की है. माना जा रहा है कि बीजेपी को शिवसेना के विधायकों द्वारा की गई क्रॉस वोटिंग का फायदा मिला है.

एकनाथ शिंदे कहां हैं?

जानकारी के मुताबिक, शिवसेना नेता और सीनियर मंत्री एकनाथ शिंदे का इस क्रॉस वोटिंग में हाथ है. ताजा जानकारी के मुताबिक, वह सूरत से 2 बजे प्रेस कॉन्फ्रेंस करेंगे. सूत्रों के मुताबिक, शिंदे का दावा है कि उनके सपोर्ट में 20 विधायक हैं. ये विधायक पश्चिमी महाराष्ट्र, मराठवाड़ा और विदर्भ इलाके के बताये जा रहे हैं.

पहले खबर थी कि कल चुनाव के बाद से शिंदे का कुछ पता नहीं है. शिंदे के साथ उनका समर्थन करने वाले कुछ विधायक भी पहुंच से बाहर थे. आशंका जताई जा रही है कि शिवसेना के इन्हीं विधायकों ने कल MLC चुनाव में क्रॉस वोट किया है.

शिवसेना के विधायकों ने कल क्रॉस वोटिंग की है यह साफ नजर आ रहा है. शिवसेना गठबंधन के पास अनुमानित वोट 64 थे. इसमें शिवसेना पार्टी के 55 वोट थे. (शिवसेना के वैसे 56 वोट थे, लेकिन एक विधायक की हाल में मौत हो गई थी.)

इसके अलावा छोटी पार्टी और कुछ निर्दलीय भी शिवसेना के समर्थन में थे. जैसे प्रहार पार्टी- 2 विधायक, क्रांतिकारी पक्ष- एक विधायक.

वहीं निर्दलीय विधायक आशीष जायसवाल, गीता जैन, मंजुला गावितो, नरेंद्र भोंडेकर, राजेंद्र यादवकरी, चंद्रकांत पाटिल को लेकर भी यह अनुमान लगाया गया है कि वे शिवसेना के साथ हैं. लेकिन शिवसेना को MLC चुनाव में सिर्फ 52 वोट मिले हैं. यह उनके संख्या बल से पूरे 12 वोट कम है.

गुजरात में हैं महाराष्ट्र के विधायक?

माना जा रहा कि शिवसेना के कुछ विधायक शिंदे के साथ हैं. खबर है कि शिंदे फिलहाल सूरत के होटल में हैं. विधायकों के सूरत में होने की बात पुख्ता लग रही है. दरअसल, सूरत कंट्रोल रूम को रात को 2 बजे फोन गया था कि सूरती ले मेरेडियन होटल में सुरक्षा तैनात करनी है. कहा गया था कि वहां महाराष्ट्र के विधायक आए हैं. फिलहाल होटल के अंदर बाकी सभी की एंट्री बंद है. सूरत पुलिस ने रात ढाई बजे वहां बैरिकेड लगा दिए थे. रात भर सभी विधायक होटल में ही रहे. अभी गुजरात बीजेपी का कोई नेता वहां नहीं पहुंचा है.

शिवसेना में विद्रोह की आशंका के बीच संजय राउत आज विपक्षी पार्टियों की मीटिंग में शामिल नहीं होंगे. यह मीटिंग शरद पवार ने बुलाई थी.

दूसरी तरफ आज दोपहर 12 बजे सीएम उद्धव ठाकरे ने जरूरी मीटिंग बुलाई है. इसमें सभी विधायकों को मौजूद रहने का सख्त आदेश दिया गया है.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button