हिमाचल: आम आदमी पार्टी आज कर सकती है प्रत्‍याशियों की घोषणा, पहली सूची में ये सीटें रहेंगी

शिमला
हिमाचल प्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहे हैं। आम आदमी पार्टी सभी 68 सीटों पर चुनाव लड़ेगी। पार्टी टिकट आवंटन पर नई पहल करेगी। सूत्रों के मुताबिक आज प्रत्याशियों की पहली सूची जारी हो सकती है। अभी सभी सीटों पर फैसला नहीं हुआ है। लेकिन जहां टिकटार्थियों की संख्या ज्यादा नहीं है वहां आज फैसला हो सकता है। हालांकि आम आदमी पार्टी का फोक्‍स हिमाचल के बजाय गुजरात पर अधिक है। लेकिन पार्टी टिकट आवंटन के मामले में सत्तारूढ़ भाजपा और कांग्रेस से आगे रहना चाहती है। कांग्रेस ने जिस तरह की प्रक्रिया अपनाई है, उसके तहत टिकट के इच्छुक नेताओं से आवेदन मंगाए गए। लेकिन अभी तक पहली सूची जारी नहीं हो पाई है।

उधर भाजपा में भी टिकट आवंटन पर मंथन चल रहा है। क्षेत्रीय और जातीय समीकरणों को ध्यान में रखकर इस पर फैसला लिया जाएगा। लेकिन आम आदमी पार्टी टिकट आवंटन में आगे रहना चाहती है। कितनी सीटों की सूची जारी करेगी, यह शाम तक स्पष्ट हो पाएगा। हालांकि पार्टी को बड़े चेहरे नहीं मिल पाए हैं दावा है कि पार्टी की अभी सात लाख से अधिक सदस्यता है।

इससे पहले सोलन में पंचायत स्तर के पदाधिकारियों का शपथ ग्रहण समारोह आयोजित किया गया था। तब कहा गया था कि जल्द ही गांव स्तर के पदाधिकारियों का भी ऐसा ही शपथ ग्रहण समारोह होगा। लेकिन यह समारोह अभी तक नहीं हो पाया है। पार्टी ने अब तक कुल 11 गारंटी जरूर दी हैं। 10 गारंटी देने की घोषणा दिल्ली के उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान ने की। आप के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल खुद गारंटी कार्यक्रम में नहीं आ पाए। लेकिन अब जल्द ही उनकी जनसभा हिमाचल में होगी। इसके लिए कार्यक्रम को अंतिम रूप प्रदान किया जा रहा है। ऐसा माना जा रहा है कि गारंटी को घर-घर तक पहुंचाने का अभियान 25 सितंबर से शुरू हो सकता है।

Related Articles

Back to top button