भोपाल में खड़गे बोले-यह चुनाव समर्पण का है, उम्र होने से कोई फर्क नहीं

भोपाल
 अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद के दावेदार मल्‍लिकार्जुन खड़गे बुधवार को भोपाल दौरे पर आए। उन्‍होंने पार्टी के प्रदेश कार्यालय में पहुंचकर वरिष्ठ नेताओं और निर्वाचित प्रदेश कांग्रेस प्रतिनिधियों मुलाकात की और चुनाव में अपने लिए समर्थन मांगा। इस अवसर पर उन्‍होंने मीडियाकर्मियों से भी चर्चा की। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि कि भले ही मेरी उम्र ज्यादा है, इससे क्या फर्क पड़ता है। यह तो समर्पण का चुनाव है। उन्होंने कहा कि अध्यक्ष बनने के बाद भी सारे निर्णय वरिष्ठजन की सहमति से ही लिए जाएंगे। सोनिया गांधी और राहुल गांधी का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा कि इनके अध्यक्ष रहते हुए पार्टी ने बहुत अच्छा काम किया है। कई राज्यों में सरकार बनी। दो बार केंद्र में सरकार बनी है। आंतरिक लोकतंत्र के तहत कार्यकर्ताओं के कहने पर वह चुनाव मैदान में आए हैं।

खड़गे ने बीजेपी पर तीखा हमला बोला। उन्होंने कहा कि बीजेपी सरकार संविधान नष्ट कर रही है, जहां जहां भी कांग्रेस की सरकार आई, मोदी और शाह ने मिलकर हमारे विधायक चुरा लिए। खड़गे ने कहा कि कांग्रेस को जनता का सपोर्ट मिलने के बाद बीजेपी ने संविधान के खिलाफ जाकर चोरी की। कांग्रेस की लड़ाई सड़क से लेकर संसद तक रहेगी।

अध्‍यक्ष पद के लिए दूसरे प्रत्याशी शशि थरूर के बारे में उन्होंने कहा कि यह कार्यकर्ताओं की इच्छा से तय होता है कि कौन चुनाव लड़ेगा। उन्होंने इस दौरान कहा कि इतने सालों में मैंने जो काम किया है, वह आप पता कर लें। इसके बाद मुझे कुछ बोलने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

गौरतलब है कि कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद के लिए 17 अक्टूबर को मतदान होगा। इसमें प्रदेश कांग्रेस के 502 प्रतिनिधि भी अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें 15 मनोनीत सदस्य हैं। इसके अलावा 487 प्रतिनिधि वोट डालेंगे। इनमें कांग्रेस के 95 विधायक भी शामिल हैं। जबकि खंडवा लोकसभा के उप चुनाव के समय अपनी उपेक्षा का आरोप लगाते हुए बड़वाह से कांग्रेस विधायक सचिन बिरला भाजपा में शामिल हो गए थे। इसलिए वे मतदान नहीं करेंगे। कांग्रेस तीन बार उनकी सदस्यता खत्म करने के लिए विधानसभा को आवेदन दे चुकी है। विधानसभा अध्यक्ष गिरीश गौतम ने यह मामला छानबीन समिति को सौंपा था। समिति की रिपोर्ट आने के बाद विधानसभा अध्यक्ष ने कांग्रेस का आवेदन निरस्त कर दिया।

 

Related Articles

Back to top button