कांग्रेस के आंतरिक चुनाव में 6 करोड़ से ज्यादा सदस्यों ने किया नामांकन, चुनेंगे नया अध्यक्ष

 नई दिल्ली

कांग्रेस पार्टी इस समय चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर के सुधार प्रस्ताव के साथ-साथ उन्हें पार्टी में शामिल करने पर विचार कर रही है। इसके अलावा पार्टी संगठनात्मक चुनाव के लिए भी पूरी तरह तैयार है। छह करोड़ से अधिक कांग्रेस सदस्यों ने इसके लिए अपना नामांकन कराया है। एएनआई से बात करते हुए, कांग्रेस केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि पार्टी ने अपना सदस्यता अभियान पूरा कर लिया है, जिसमें लगभग 6 करोड़ सदस्य नामांकित हुए।

उन्होंने कहा, "डिजिटल सदस्यता के माध्यम से लगभग 2.6 करोड़ सदस्यों का नामांकन किया गया था। सदस्यता कागजात के माध्यम से भी की गई है, इसलिए कुल संख्या को कुछ और दिनों में अंतिम रूप दिया जाएगा। 15 अप्रैल, 2022 तक यह छह करोड़ से अधिक होने की उम्मीद है।" गौरतलब है कि 15 अप्रैल तक जिन सदस्यों का नामांकन हुआ है, वे संगठन के चुनाव में हिस्सा लेने के हकदार होंगे। मिस्त्री ने बताया कि पार्टी प्राथमिक स्तर से शुरू होगी और फिर बूथ समिति चुनाव, ब्लॉक, जिला और राज्य स्तर के चुनाव होंगे।

उन्होंने कहा, "इसके लिए हमने देश भर में 756 जिला रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किए हैं। हम कांग्रेस कार्य समिति द्वारा दिए गए कार्यक्रम के अनुसार ठीक चल रहे हैं। सितंबर 2022 तक पार्टी को एक नया निर्वाचित अध्यक्ष मिल जाएगा।" अभी यह स्पष्ट नहीं है कि राहुल गांधी पार्टी अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ेंगे या नहीं।

दिसंबर 2017 में निर्विरोध चुने गए राहुल ने 2019 में चुनावी हार की जिम्मेदारी लेते हुए कांग्रेस के अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था। तब कांग्रेस कार्यसमिति ने सोनिया गांधी को अंतरिम अध्यक्ष बनाया था। विशेष रूप से, जी-23 समूह ने सीडब्ल्यूसी सदस्यों सहित सभी स्तरों पर एक आंतरिक चुनाव की मांग की थी। उन्होंने पार्टी के लिए पूर्णकालिक अध्यक्ष की भी मांग की थी।  

Related Articles

Back to top button