National Political News : संविधान चलाने वाली संस्थाओं के अहम पदों पर RSS के लोग – राहुल गांधी

National Political News : राहुल गांधी लद्दाख में LAC का दौरा करेंगे. लद्दाख में राहुल गांधी ने कहा कि हर संस्थान में आरएसएस अपने लोगों को रख रहा है.

National Political News: उज्जवल प्रदेश, लेह-लद्दाख. कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज केंद्र शासित प्रदेश लेह-लद्दाख के दौरे पर हैं. राहुल गांधी आज अपनी पार्टी के नेताओं से मुलाकात करने के साथ-साथ लद्दाख की अलग-अलग जगहों पर युवाओं से भी बातचीत करेंगे. राहुल गांधी लद्दाख में LAC का दौरा करेंगे. लद्दाख में राहुल गांधी ने कहा कि हर संस्थान में आरएसएस अपने लोगों को रख रहा है.

राहुल ने कहा कि आरएसएस के लोग ही सब कुछ चला रहे हैं. यहां तक कि अगर आप केंद्र सरकार के किसी भी मंत्री से पूछेंगे तो वे आपको बताएंगे कि असल में वे अपने मंत्रालय नहीं चला रहे हैं, बल्कि आरएसएस द्वारा नियुक्त उनके ओएसडी चला रहे हैं. वही सब कुछ कर रहे हैं. इन्होंने कुछ ऐसा ही परिदृश्य बना रखा है. वे हर संस्थान में सब कुछ चला रहे हैं.

राहुल गांधी लेह में अपने पिता राजीव गांधी की जयंती पर पैंगोंग झील पर उन्हें श्रद्धांजलि देंगे. बता दें कि 20 अगस्त 1944 को पूर्व प्रधानमंत्री राजीव गांधी का जन्म हुआ था. कांग्रेस इस दिन को सद्भावना दिवस के रूप में मनाती है.

लद्दाख में राहुल फुटबॉल मैच में हुए शामिल

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने लद्दाख में अलगाववाद के मुद्दे पर युवा कांग्रेस के नेताओं और कार्यकर्ताओं से बातचीत की. उनके सवालों के जवाब दिए. राहुल गांधी ने कहा कि देश में कुछ राजनीतिक लोग नफरत का माहौल बना रहे हैं. अगर आप भारत में चलें, जनता के बीच जाएं तो वहां पर देखेंगे कि एक-दूसरे के लिए लोगों में प्यार है, सम्मान है.

देश के जरूरी संस्थानों में RSS के लोग

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने युवाओं को संबोधित करते हुए कहा, ‘बीजेपी देश के सभी जरूरी संस्थानों के महत्वपूर्ण पदों पर राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (RSS) के लोगों को नियुक्त कर रही है। लद्दाख में युवाओं से संवाद स्थापित करते हुए राहुल गांधी बोले, ‘भारत को 1947 में आजादी मिली थी। भारत में इस आजादी की नींव इसका संविधान है।’

राहुल गांधी- हर महत्वपूर्ण पद पर RSS के लोग

राहुल ने अपने भाषण में आगे कहा, ‘संविधान के नियमों को एक्शन में कैसे लाया जा सकता है? इसे एक्शन में लाने के लिए ही संस्थानों का निर्माण होता है। ये संस्थान संविधान के उद्देश्यों के आधार पर काम करते हैं। लोकसभा (Lok Sabha), राज्यसभा (Rajya Sabha), नीति आयोग ये सभी तत्व इसमें शामिल हैं।’ अपने संबोधन के दौरान राहुल गांधी बीजेपी और आरएसएस पर हमलावर होते नजर आए। उन्होंने कहा, बीजेपी इन संस्थानों के महत्वपूर्ण पदों पर संघ के लोगों को नियुक्त कर रही है।’

‘मंत्रालय के फैसलों में संघ का दखल’

लद्दाख के युवाओं को संबोधित करते हुए कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष ने कहा, आरएसएस का सरकार के मंत्रालयों में भी सीधा दखल है। वो कहते हैं, अगर आप भारत सरकार के मंत्रियों के पास जाएं और पूछें कि क्या आपके मंत्रालय से जुड़े फैसले आप ही लेते हैं। तो मंत्री कहते हैं कि यहां एक शख्स होता है। वह RSS के OSD की तरह है। उसके साथ ही हम तय करते हैं कि हमारे मंत्रालय में क्या होना है, क्या नहीं।’

आपको बता दें, कांग्रेस सांसद राहुल गांधी दो दिवसीय लद्दाख दौरे पर हैं। इस साल की शुरुआत में राहुल गांधी भारत जोड़ो यात्रा (Bharat Jodo Yatra) के अंतिम पड़ाव में जम्मू-कश्मीर गए थे। हालांकि, वो इस दौरान लद्दाख नहीं जा सके थे। बीते दिनों संसद के मानसून सत्र के दौरान राहुल गांधी ने लद्दाख जाने की बाद कही थी।

राहुल ने कहा कि जो हिंदुस्तान की डायवर्सिटी है, जो हमारे देश की स्ट्रेंथ है, उसको लोग बहुत गहराई से समझते हैं. मुझे लोगों के बीच जाकर बहुत सीखने को मिला. अलग-अलग राज्यों में हम गए. हजारों लोगों से बात की. देश के मुख्य मुद्दे बेरोजगारी, महंगाई, शिक्षा, इन पर ज्यादा बात नहीं की जाती. या तो नफरत की बात होती है, या ऐश्वर्या राय, शाहरुख खान की चर्चा होती है. देश के मुख्य मुद्दों पर बात नहीं होती. लद्दाख में राहुल गांधी Spituk team और Spituk 11 टीमों के बीच हुए फुटबॉल मैच में भी शामिल हुए. विजेता खिलाड़ियों को पुरस्कार वितरित किए.

Show More

Related Articles

Back to top button