ग्रेटर नोएडा में पीएम मोदी ने वर्ल्ड डेरी समिट का किया उद्घाटन, बोले- दूध से जुड़ा व्यापार संस्कृति का हिस्सा

ग्रेटर नोएडा
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को ग्रेटर नोएडा स्थित इंडिया एक्सपो मार्ट एंड सेंटर में वर्ल्ड डेरी समिट (World Dairy Summit 2022) का उद्घाटन किया। उनके नोएडा आगमन को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए गए हैं। सुरक्षा के मद्देनजर दो हजार पुलिस जवानों की ड्यूटी लगाई गई है।

 भारत में Dairy Cooperative का है विशाल नेटवर्क
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आज भारत में Dairy Cooperative का एक ऐसा विशाल नेटवर्क है जिसकी मिसाल पूरी दुनिया में मिलना मुश्किल है। ये डेयरी कॉपरेटिव्स देश के दो लाख से ज्यादा गांवों में, करीब-करीब दो करोड़ किसानों से दिन में दो बार दूध जमा करती हैं और उसे ग्राहकों तक पहुंचाती हैं।

 भारत में डेयरी सेक्टर की असली ताकत हैं छोटे किसान
पीएम मोदी ने कहा कि विश्व के अन्य विकसित देशों से अलग, भारत में डेयरी सेक्टर की असली ताकत छोटे किसान हैं। भारत के डेयरी सेक्टर की पहचान “mass production” से ज्यादा “production by masses” की है। इस पूरी प्रकिया में बीच में कोई मिडिल मैन नहीं होता, और ग्राहकों से जो पैसा मिलता है, उसका 70 प्रतिशत से ज्यादा किसानों की जेब में ही जाता है। पूरे विश्व में इतना ज्यादा Ratio किसी और देश में नहीं है।

करोड़ों लोगों की आजीविका का प्रमुख साधन
उद्घाटन कार्यक्रम के बाद पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा कि डेयरी सेक्टर का सामर्थ्य ना सिर्फ ग्रामीण अर्थव्यवस्था को गति देता है बल्कि ये दुनिया भर में करोड़ों लोगों की आजीविका का भी प्रमुख साधन है।

Related Articles

Back to top button