प्रदेश के 18 जिलों के कुल 46 नगरीय निकाय में शांतिपूर्ण रहा मतदान

भोपाल

प्रदेश छह नवगठित नगर परिषदों सहित प्रदेश के 18 जिलों के कुल 46 नगरीय निकायों में 814 पार्षद पदों के लिए मैदान में उतरे 3 हजार 397 पार्षद पद के उम्मीदवारों के भाग्य का फैसला करने मंगलवार को सुबह सात बजे से मतदान शुरु हुआ। सभी स्थानों पर शांतिपूर्ण मतदान हो रहा है।

अठारह जिलों में 17 नगरपालिका और 29 नगर परिषद में आम निर्वाचन हो रहे है।  814 वार्डो में 1212 मतदान केन्द्रों पर सुबह राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की मौजूदगी में पहले मॉकपोल हुआ। मॉकपोल के दौरान खराब निकली एक दर्जन ईवीएम को बदला गया। इसके सुबह सात बजे से मतदान शुरु हुआ। मतदान शाम पांच बजे तक चलेगा। इसके बाद कतारों में शेष रहे मतदाताओं को मतदान केन्द्र के अंदर कर मतदान का मौका दिया जाएगा। इन सभी निकायों के लिए कुल 8 लाख 42 हजार 515  मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग कर रहे हैं। इनमें से 4 लाख 25 हजार 370 पुरूष, 4 लाख 17 हजार 79 महिला एवं 66 अन्य मतदाता हैं।

25 पार्षद निर्विरोध
इन निकाय चुनावों में 25 पार्षद निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। इनमें से नगरीय निकाय खुरई में 21 और बम्हनीबंजर, बैहर, महेश्वर और थांदला में एक-एक पार्षद निर्विरोध निर्वाचित हुए हैं। शेष उम्मीदवारों के लिए मतदान किया जा रहा है।

व्यापक सुरक्षा के बीच हो रहा मतदान-, मतगणना 30 को-
राज्य निर्वाचन आयुक्त बसंत प्रताप सिंह ने सभी मतदाताओं से  निर्भय होकर अपने मताधिकार का उपयोग करने का आग्रह किया है। सभी संवेदनशील मतदान केन्द्रों और अन्य मतदान केन्द्रों पर व्यापक सुरक्षा इंतजामों के बीच मतदान हो रहा है। धूप से बचाव के लिए मतदान केन्द्रों पर शामियाने लगाए गए है। मतदाताओं के लिए पानी, शौचालय और सेनेटाईजर का इंतजाम मतदान केन्द्रो पर किया गया है।  मतदान के बाद सभी जिला मुख्यालयों पर एक साथ तीस सितंबर को सुबह नौ बजे से मतगणना होगी। इसके बाद विजयी प्रत्याशियों की घोषणा की जाएगी।

Related Articles

Back to top button