राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस के बाड़े पर 30 लाख रुपये रोजाना खर्च, विधायकों की आखिरी रात भी गुजरी

उदयपुर।

राज्यसभा चुनाव में तीन सीटों पर जीत सुनिश्चित करने के लिए कांग्रेस ने विधायकों के लिए तैयार बाड़े पर 30 लाख रुपये खर्च किए हैं। यह राशि सिर्फ ठहरने और खाने-पीने पर खर्च हुई है। हेलीकॉप्टर, बसों व कारों से परिवहन का किराया और खर्च अलग है। विधायकों की संख्या के लिहाज से प्रतिदिन भाजपा के बाड़े पर कांग्रेस से कुछ कम खर्चा हो रहा है।

उदयपुर में होटल ताज अरावली को 2 जून से 8 जून तक के लिए बुक किया गया। यह तय किया गया यहां कांग्रेस के विधायकों के अलावा और कोई नहीं रहेगा। विधायकों के आराम और मनोरंजन का भी पूरा ख्याल रखा गया है। कभी म्यूजिक, कभी मूवी तो कभी मस्ती, कभी जादू सबकुछ बाड़े में मौजूद रहा। लंच और डिनर में भी विधायकों की पसंद और नापसंद का ख्याल रखा गया। इनकी फरमाइश पर पानी की तरह पैसा बहाया गया। सुबह उठने के साथ ही जिम, खेल कूद, दोपहर में इनडोर गेम, रात को गीत संगीत, किस्से कहानी और जादू के करतब ने सबका दिल खुश कर दिया। अंतिम रात को भी विधायकों ने खूब हंसी मजाक की। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत खुद डिनर में सभी विधायकों से मिले। फोटो सेशन हुआ।

ये रहा हिसाब
उदयपुर की ताज अरावली होटल के 150 कमरे 7 दिनों के लिए बुक करवाए। प्रत्येक विधायक को अलग-अलग कमरों में रखा गया। यहां एक विधायक का प्रतिदिन खाने-पीने और रहने का खर्च कम से कम 20 हजार रुपये बताया जा रहा है। इस प्रकार 30 लाख रुपये रोजाना बाड़ाबंदी पर खर्च किए गए। ऐसे सात दिन का बाड़े का खर्च ही 2 करोड़ 10 लाख रुपये होगा। यह न्यूनतम है। इससे ज्यादा भी हो सकता है। इसके अलावा विधायकों के परिवहन व्यवस्था पर अलग खर्च हुआ है। हेलिकॉप्टर का किराया भी एक घंटे का एक लाख रुपये बताया जा रहा है। उधर, भाजपा ने भी अपने विधायकों के लिए तीन दिन बाड़ाबंदी का इंतजाम किया है। जयपुर के एक होटल में 62 कमरे बुक करवाए गए हैं। यहां पंद्रह हजार रुपये प्रतिदिन विधायकों पर खर्च किया जा रहा है। बताया जा रहा है कि 50 लाख से अधिक राशि बाड़ाबंदी पर खर्च हो रही है।

 

Related Articles

Back to top button