राज्यसभा चुनाव: 27 मई के बाद साफ होगी भाजपा प्रत्याशी की स्थिति

भोपाल
राज्यसभा चुनाव के लिए रिक्त तीन सीट में से दो सीटों पर जीत तय मानकर चल रही भाजपा एक सीट के प्रत्याशी के लिए हमेशा की तरह नए चेहरे को मौका देगी। वहीं एक सीट से किसी केंद्रीय मंत्री को राज्यसभा भेजा जा सकता है। राज्यसभा चुनाव के लिए नामांकन दाखिल होने की प्रक्रिया मंगलवार से शुरू हो जाएगी लेकिन संगठन सूत्रों की मानें तो भाजपा अपने कैंडिडेट्स का ऐलान 27 मई के बाद करेगी।

भाजपा से अभी दावेदारों के लिए लाल सिंह आर्य, कैलाश विजयवर्गीय, उमा भारती के साथ आदिवासी वर्ग के किसी नेता को राज्य सभा भेजने की चर्चा है पर संगठन नेताओं का कहना है कि जो चेहरे चर्चा में हैं, उन्हें इस भी शायद मौका न मिले। केंद्रीय नेतृत्व हमेशा की तरह एक नया चेहरा सामने लाएगा जैसा सुमेर सिंह सोलंकी के मामले में हो चुका है। वहीं एक रिक्त सीट केंद्रीय मंत्री के हिस्से में जा सकती है और इसके लिए पियूष गोयल का नाम चर्चा में है।

31 मई तक लिए जाएंगे नामांकन
गौरतलब है कि राज्य सभा चुनाव के लिए 24 मई को चुनाव की अधिसूचना जारी होगी और 31 मई तक नामकंन लिए जाएंगे। 3 जून को नाम वापस लिए जा सकेंगे। मतदान की स्थिति बनी तो 10 जून को सुबह 9 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा और शाम को मतगणना होगी।

अभी 11 में से आठ भाजपा के पास
प्रदेश में राज्यसभा की 11 सीटें है, जिनमें से 8 सीटें भाजपा और 3 सीटें कांग्रेस के पास है। इनमें से ही 3 सीटें 29 जून को खाली हो रही है। इसमें भाजपा के एमजे अकबर और संपतिया उइके का कार्यकाल खत्म हो रहा है। दोनों ही नेताओं के रिपीट होने की संभावना नहीं है।

Related Articles

Back to top button