कोई बना DSP तो कोई MP, जानिए कहां हैं भारत को पहला T20 वर्ल्ड कप जिताने वाले योद्धा

नई दिल्ली
भारत ने आज ही के दिन 24 सितंबर 2007 को फाइनल में चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान को पांच रन से हराकर टी20 वर्ल्ड कप के पहले एडिशन का खिताब जीता था। भारत ने ठीक 15 साल पहले दक्षिण अफ्रीका के जोहानिसबर्ग में खेले गए फाइनल में पहले पहले बल्लेबाजी करते हुए 157 रन बनाए थे। पाकिस्तान को अंतिम ओवर में जीत के लिए 13 रन बनाने थे। कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने गेंद जोगिंदर शर्मा के हाथों में थमाई, जिन्होंने तीसरी ही गेंद पर पाक कप्तान मिस्बाह उल हक को लेग साइड में श्रीसंथ के हाथों कैच कराकर भारत को चैंपियन बना दिया था।  भारत की वर्ल्ड कप जीत को याद करते हुए आज हम आपको बताने वाले हैं कि 15 साल पहले टी20 चैंपियन बनाने वाले खिलाड़ी अब कहां और क्या कर रहे हैं।

रोहित ने नहीं की थी इसकी उम्मीद, मैच के बाद कहा 'मैं भी काफी हैरान था'
1- महेंद्र सिंह धोनी: फाइनल में केवल छह रन बनाने वाले कप्तान धोनी ने 15 अगस्त 2020 को इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास ले लिया था। वह अभी आईपीएल में खेल रहे हैं और चेन्नई सुपर किंग्स की कप्तानी भी कर रहे हैं।

2- जोगिंदर शर्मा: फाइनल में आखिरी ओवर डालने वाले जोगिंदर शर्मा ने उस मुकाबले में दो विकेट चटकाए थे। उन्होंने ही आखिरी ओवर में मिस्बाह उल हक को आउट करके भारत को वर्ल्ड कप जिताया था। जोगिंदर फाइनल के बाद से गुमनाम से हो गए और ज्यादा मैच नहीं खेल पाए। मौजूदा समय में वह हरियाणा पुलिस में डीएसपी पद पर कार्यरत हैं।

3- गौतम गंभीर: फाइनल मैच में टीम के टॉप स्कोरर रहे गंभीर ने उस मुकाबले में 75 रनों की बहुमूल्य पारी खेली थी। उन्होंने 2018 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। इस समय वह पूर्वी दिल्ली से भाजपा सांसद (MP) हैं। इसके अलावा वह मौजूदा समय में लीजेंड्स लीग क्रिकेट में भी खेल रहे हैं और साथ ही आईपीएल में लखनऊ टीम के मेंटॉर भी हैं। वह समय निकालकर कमेंट्री भी करते हुए नजर आते हैं।  

4- युवराज सिंह: 2007 टी20 वर्ल्ड कप में इंग्लैंड के खिलाफ छह गेंदों पर छह छक्के लगाने वाले युवराज सिंह ने 2019 में इंटरनेशनल क्रिकेट को अलविदा कह दिया था। इस समय वह रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज और लीजेंड्स लीग क्रिकेट में भी खेल रहे हैं।

5- रोबिन उथप्पा: फाइनल में केवल आठ रन बनाने वाले टॉप ऑर्डर बल्लेबाज रोबिन उथप्पा ने हाल में क्रिकेट के सभी फॉर्मेट को अलविदा कहा है। वह अब लीजेंड्स लीग क्रिकेट और रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज में कमेंट्री कर रहे हैं।  

6- रोहित शर्मा: 2007 टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में केवल 16 गेंदों पर 30 रन की ताबड़तोड़ पारी खेलने वाले रोहित इस समय तीनों फॉर्मेट में टीम इंडिया के कप्तान हैं। रोहित की कप्तानी में टीम इंडिया अगले महीने से टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भाग लेगी।

7- युसूफ पठान: युसूफ ने खिताबी मुकाबले में 8 गेंदों पर 15 रन बनाए थे। उन्हें वीरेंद्र सहवाग के चोटिल होने के बाद फाइनल में प्लेइंग इलेवन में शामिल किया गया था। युसूफ इस समय रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज और लीजेंंड्स लीग में खेल रहे हैं।

8- इरफान पठान: यूसुफ के भाई इरफान ने फाइनल में शानदार परफॉर्मेंस किया था।उन्होंने 4 ओवर में 16 रन देकर तीन विकेट चटकाए थे। वह इस समय रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज और लीजेंड्स लीग क्रिकेट में खेल रहे हैं।

9- एस श्रीसंत: तेज गेंदबाज एस श्रीसंत फाइनल में अपनी गेंदबाजी से ज्यादा फील्डिंग को लेकर सुर्खियों में आए थे जब उन्होंने मिस्बाह उल हक का विनिंग कैच लिया था। इसके अलावा उन्हाेंने एक विकेट भी चटकाया था। 2013 में आईपीएल में मैच फिक्सिंग के मामले में बीसीसीआई ने उन पर आजीवन प्रतिबंध लगाया था। हालांकि उन्होंने फिर घरेलू क्रिकेट में वापसी की है और अब वह रोड सेफ्टी वर्ल्ड सीरीज तथा लीजेंड्स लीग क्रिकेट में खेल रहे हैं।  

10- हरभजन सिंह: आफ स्पिनर हरभजन सिंह फाइनल में काफी महंगे साबित हुए थे। उन्होंने तीन ओवर में ही 36 रन लुटा दिए थे। क्रिकेट से रिटायरमेंट लेने के बाद भज्जी आम आदमी पार्टी के टिकट से राज्य सभा के सांसद हैं।

11- आरपी सिंह: तेज गेंदबाज आरपी सिंह ने फाइनल में तीन विकेट चटकाए थे। वह 2011 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम का हिस्सा थे। हाल के समय में वह कमेंट्री में अपनी आवाज दे रहे हैं।

Related Articles

Back to top button