धन के देवता कुबेर की कृपा पाने करे निम्न कार्य

धनतेरस (Dhanteras 2022) का अवसर मां लक्ष्मी के साथ-साथ धन कुबेर की कृपा पाने के लिए खास अवसर होता है. इस साल धनतेरस 23 अक्टूबर को पड़ रही है. धार्मिक मान्यता के अनुसार इस दिन धन कुबेर की पूजा (Kuber Puja) बेहद शुभ फलदायी साबित होती है. हिंदू धर्म शास्त्रों में कुबर के धन का देवत माना गया है. मान्यता है कि धनतेरस के दिन इनकी पूजा करने से धन कुबेर की विशेष कृपा प्राप्त होती है. आइए जानते हैं कि धनतेरस (Dhanteras kab hai) पर धन के देवता कुबेर की कृपा पाने के लिए कौन-कौन से कार्य किए जाते हैं.

धन के स्थाई देवता हैं कुबेर

धर्म शास्त्रों के अनुसार, कुबेर धन के स्थाई देवता के रूप में जाने जाते हैं. माना जाता है कि धन कुबेर की कृपा से ही व्यक्ति के पास धन स्थाई रहता है. इसके साथ ही इनकी कृपा पाने के लिए धनतेरस का दिन बेहद खास माना गया है. मान्यता है कि धनतेरस (Dhanteras 2022) के दिन धन के देवता कुबेर की कृपा प्राप्त करने के लिए किए कुछ उपाय और मंत्र खास साबित होते हैं. कहा जाता है कि धनतेरस के दिन कुबेर यंत्र की पूजा करने से उनकी विशेष कृपा प्राप्त होती है. मान्यता यह भी है कि जिस घर में आपसी झगड़े नहीं होते वहां धन कुबेर का वास होता है. इसके अलावा जहां साफ-सफाई का विशेष ख्याल रखा जाता है वहां कुबेर देवता निवास करते हैं.

कुबेर धन प्राप्ति मंत्र

ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं श्रीं क्लीं वित्तेश्वराय नमः

ॐ ह्रीं श्रीं क्रीं श्रीं कुबेराय अष्ट-लक्ष्मी मम गृहे धनं पुरय पुरय नमः

ॐ यक्षाय कुबेराय वैश्रवणाय धनधान्याधिपतये
धनधान्यसमृद्धिं मे देहि दापय स्वाहा

कुबेर यंत्र की पूजा | Kuber Yantra Puja

धनतेरस के दिन कुबेर यंत्र की पूजा (Kuber Yantra Puja) विशेष शुभ फलदायी मानी गई है. मान्यता है कि कि धनतेरस के दिन घर में या बिजनेस स्थल पर कुबेर यंत्र की विधिवत स्थापना और पूजा करने से कुबेर देव कि कृपा प्राप्त होती है. साथ ही धन कुबेर प्रसन्न होत हैं. धनतेरस के दिन सोना, चांदी या पंचधातु में से किसी एक में कुबेर यंत्र को अंकित करवा लें या बाजार में उपलब्ध कुबेर यंत्र घर लाएं. सबसे पहले धनतेरस के दिन इसकी पूजा करें. इसके साथ ही रोजाना इसका पूजन करते रहें. माना जाता है कि इससे घर में कुबर देवता का स्थाई वास होता है.

कुबेर देवता की पूजा | Kuber Puja

धनतेरस के दिन कुबेर देवता की पूजा (Kuber Puja) अत्यंत फलदायी मानी जाती है. कहा जाता है कि इस दिन कुबेर देवता की पूजा करने से धन के जुड़े संकट दूर हो जाते हैं. साथ ही घर में मां लक्ष्मी के साथ-साथ कुबेर का भी वास होता है. धनतेरस के दिन कुबेर देवता की पूजा करने के लिए सबस पहले सुबह स्नान करके पवित्र हो जाएं. इसके बाद पूजन स्थल को साफ करके वहां कुबेर यंत्र की स्थापना करके उसकी पूजा करें. पूजन के दौरान इस यंत्र पर अक्षत, सिंदूर, हल्दी इत्यादि अर्पित करें. इसके बाद कुबेर देवता की पूजा करें और उनके मंत्रों का जाप करें. कहा जाता है कि इस दिन कुबेर मंत्र का जाप करने से धन से जुड़ी हर समस्या का निदान मिलता है.

Related Articles

Back to top button