09 August 2023 Rashifal : पढ़ें मेष से लेकर मीन के आज का राशिफल

जाने आज दिनांक 09 August 2023 का Rashifal | Rashifal 09 August 2023 | Kal Ka Rashifal 09 August 2023 | Horoscope Tomorrow | Horoscope today in hindi | rashifal 2023 in hindi | 12 राशियों का राशिफल आज का | टुडे राशिफल इन हिंदी | aaj ka rashifal | आज का दैनिक राशिफल | राशिफल दैनिक | today rashifal | Daily Horoscope | Kal Ka Rashifal

09 August 2023 Rashifal | Today Horoscope in Hindi | Horoscope Tomorrow 09 August 2023: वैदिक ज्योतिष शास्त्र में कुल 12 राशियों का वर्णन किया गया है। हर राशि का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से राशिफल का आकंलन किया जाता है। Daily Horoscope, Kal Ka Rashifal, Aaj Ka Rashifal, Astrology, Daily Horoscope Today, Today Rashifal, Vogue Horoscope, Weekly Horoscope पढ़ें मेष से लेकर मीन राशि तक का हाल…

जाने आज का राशिफल | 09 August 2023 Rashifal | Aaj Ka Rashifal in Hindi

Aaj Ka Rashifal, Astrology, Daily Horoscope Today, Today Rashifal, Vogue Horoscope, Weekly Horoscope

मेष (Aries) राशि | (Aries Horoscope Today) – (चू,चे,चो, ला,ली,लू,ले,लो,अ)

चन्द्रमा आपकी राशि में रहेगे जिससे मन विचलित व अशांत रहेगा. शूल, गजकेसरी योग के बनने से आर्थीक स्थिति में सुधार आएगा जिसकी वजह से बिजनस में आपकी पॉजिटिव थिंकिंग रहेगी. वर्कस्पेस पर सीनियर्स और बॉस आपके कार्य की तारीफ करेंगे. दाम्पत्य जीवन में आपको कोई शुभ समाचार मिल सकता है. अविवाहितों के विवाह की बातें चल सकती है. फिवर की समस्यां से आप परेशान रहेंगे. आत्मविश्वास बेहतर होने से आपके हर कार्य कम्पलीट होंगे. डिफेंस सेक्टर की तैयारी कर रहे स्टूडेंट्स कठिन मेहतन से अपने फिल्ड में बेटर रिजल्ट प्राप्त करेंगे. “कड़ी मेहनत कभी थकान नहीं लाती वह संतोष लाती है.”

वृषभ राशि (Taurus) | (Taurus Horoscope Today) – (ई,उ,ए,ओ,वा,वी,वु,वे,वो)

चन्द्रमा 12वें हाउस में रहेंगे जिससे कानूनी दावपेंचो को सिखे. बिजनसमैन को अधिक प्रोफिट नहीं मिल पाएगा. इसके अलावा जो जातक व्यवसाय में हैं उन्हें कम योजना और साझेदारों के सहयोग की कमी के कारण नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. बिजनस में किसी भी प्रकार की लापरवाही आपको भारी नुकसान करवा सकता है. “लापरवाही का अंत हमेशा पछतावा ही होता है.”वर्कस्पेस पर कार्य की अधिकता से आपके कार्य में कुछ उथल-पुथल रह सकती है अर्लट रहकर काम करें. ग्रहणदोष के बनने से मेरिड लाइफ में कुछ समस्याएं आपके सामने आ सकती है. फैमिली में काम-काज को लेकर नोक-झोंक हो सकती है. एसिडिटी की समस्या से आप परेशान रहेंगे. किसी भी प्रकार के निवेश से आप दूरियां बनाएं रखें. उचित समय का इंतजार करें. स्टूडेंट्स को अपनी स्टडी पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है.

मिथुन (Gemini) | (Gemini Horoscope Today) – (क,की,कु,घ,छ,के,को,ह)

चन्द्रमा 11वें हाउस में रहेंगे जिससे कर्तव्यों को पुरा करें. बकाया पैसा वापस आ जाए, या जिस बिजनस पर आपने पहले काम करना शुरू किया था वह वापस फोकस में आ जाएगा. बिजनस में पार्टनर की जान-पहचान से बिजनस में बड़े ऑडर आपके हाथ लग सकते है. वर्कस्पेस पर आत्मविश्वास से आपके कार्य समय पूर्व हो जाएंगे. “सफलता के लिए आत्मविश्वास जरूरी हैं, और आत्मविश्वास के लिए तैयारी.”लंबे समय से किसी पुराने दर्द से राहत मिलेगी. परिवार में आपका रवैया आपके लिए समस्यां खड़ी कर सकता है, आपको अपने व्यवहार में सुधार लाना होगा. किसी भी कार्य में ज्यादा उत्साहित होकर किसी भी प्रकार का निर्णय ना लें ऐसा न हो कि बाद आपको पछताना पड़े. संतान की स्टडी में सुधार आने से आपकी टेंशन कम होगी. स्टूडेंट्स, र्स्पोट्स पर्सन कुछ नया सीखने का प्रयास करें जो उनके लिए फायदेमंद साबित होगा.

कर्क (Cancer) | (Cancer Horoscope Today) – (हि,हे,हु,हो,डा,डी,डू,डे,डो)

चन्द्रमा 10वें हाउस में रहेंगे जिससे होगी राजनितिक उन्नति. बिजनस में एक्स्ट्रा एफर्ट लगाने पड़ सकते हैं. ये एफर्ट फ्यूचर में आपके लिए फायदेमंद साबित होंगे. “अधिकतर कार्यों में थकने के बाद ही जीत हांसिल होती है.” गजकेसरी, शूल योग के बनने से वर्कस्पेस पर माहौल खुशनुमा रहेगा जिससे काम में आपका मन लगेगा. घरेलू उपकरणों पर पैसे ज्यादा खर्च हो सकते है, जो आपका बैंक बैलेंस गड़बड़ा सकता है. जीवनसाथी के साथ रिलेशन में मधुरता आएगी जिससे दिन आपके लिए बेहतर रहेगा. जल्दी उठने और योग, प्रणायाम से आपकी हेल्थ बेहतर रहेगी. विद्यार्थियों को अध्ययन में कुछ समस्याओं का सामना करना पड़ेगा ऐसी समस्याएं तो आती रहेगी आप इनसे घबराएं नहीं. सोशियल लेवल पर आपकी पोस्ट को ज्यादा फॉलों किया जाएगा.

Also Read: Janeu Sanskar: क्या होता है जनेऊ संस्कार? जाने इसके वैज्ञानिक महत्व

सिंह (Leo) | (Leo Horoscope Today) – (मा,मी,मे,मो,टा,टी,टे)- 09 August 2023 Rashifal

चन्द्रमा 9वें हाउस में रहेगा जिससे सोशियल लाईफ रहेगी अच्छी. बिज़नेस में शेयर प्रॉफिट हो सकता है. आप बिजनस विस्तार की प्लानिंग बना सकते है. वर्कस्पेस पर मार्केटिंग टीम के टारगेट एचिव करने से इंक्रिमेंट में बढ़ोतरी हो सकती है. फैमिली में सुकून भरा दिन गुजरेगा. जीवनसाथी और प्रेमी के साथ वार्तालाप करते समय आप अपनी वाणी और जिद्दी स्वभाव पर आपको नियंत्रण रखना होगा. “जिद्द चाहे कैसी भी हो बस इतना याद रहें की किसी का दिल दुखाने की नहीं हो.”किसी रिश्तेदार से अचानक आपको कोई अच्छी खबर मिल सकती है, जिसके बारे में आप सोच भी नहीं सकते. र्स्पोट्स पर्सन दांत में दर्द की समस्यां से परेशान रहेंगे, जिससे वो अपनी प्रेक्टिस पर प्रॉपर ध्यान नहीं दे पाएंगे. यात्रा के दौरान किसी अननाउन पर्सन का साथ आपको धन लाभ करवा सकता है.

कन्या (Virgo) | (Virgo Horoscope Today) – (टो,पा,पी,पू,ष,ण,ठे,पे,प)

चन्द्रमा 8वें हाउस में रहेंगे जिससे ससुराल में हो सकती है समस्या.  ग्रहण दोष के बनने से बिजनस में अधिक खर्चे हो सकते हैं और साथ ही कुछ नुकसान की स्थिति भी बन सकती है. आपको हानि का सामना करना पड़ेगा. वर्कस्पेस पर जल्दबाजी न करें, आपके कार्य बिगड़ सकते है. “जल्दबाजी में बढ़ने वाले अक्सर गिर जाते है.”घरेलु खर्चे बढ़ने से आपकी टेंशन बढ़ेगी. हेल्थ को लेकर अवेयर रहें, आप स्ट्रेस से दूर रहें. लाइफ पार्टनर की कुछ बातें आपके दिल को चुभ सकती है. फैमिली में किसी भी तरह का डिसिजन भावुक होकर ना ले तो आपके लिए बेहतर रहेगा. ह्यूमन डेवलपमेंट एंड फैमिली स्टडीज स्टूडेंट्स अपने सब्जेक्ट से भटक सकते है.

तुला (Libra) | (Libra Horoscope Today) – (रा,री,रू,रे,रो,ता,ती,तू,ते) – Rashifal

चन्द्रमा 7वें हाउस में रहेगे जिससे जीवनसाथी से किसी बात अनबन हो सकती है. बिजनस में आपका ध्यान नए निवेश की तरफ रहेगा, लेकिन आप उससे पहले उसके बारे अच्छी तरह से गहन जांच अवश्य कर लें. वर्कस्पेस पर अच्छी परफॉरमेंस आपको ऊंचाइयों तक ले जाएगी. हेल्थ पर ध्यान दें और योगा-प्राणायाम को अपने जीवन में शामिल करें. “सुबह हो या शाम रोज कीजिए योग, निकट न आएगा आपके कोई रोग.”पेरेंट्स के साथ मनभेद और मतभेद दूर होंगे. लाइफ पार्टनर के व्यवहार में परिवर्तन आपके चेहरे पर खुशियां लाएगा. फैमिली में किसी की सलाह आपके लिए फायदेमंद साबित होगी. स्टूडेंट्स और र्स्पोट्स पर्सन को ध्यान लगाने और भविष्य की योजना पर ध्यान देने की जरूरत है.

वृश्चिक (Scorpio) | (Scorpio Horoscope Today) – (तो,ना,नी,नू,ने, यो,या,यि,यु)

चन्द्रमा छठे हाउस में रहेगे जिससे पुरानी बिमारी से छुटकारा मिलेगा.  गजकेसरी, शूल योग के बनने से इलेक्ट्रॉनिक्स बिज़नेस में प्रॉफिट के योग बनेंगे. वर्कस्पेस पर कमर कस लीलिए आपकी जिम्मेदारियां बढ़ सकती है. फैमिली के साथ बेहतर टाइम स्पेंड करेंगे. मन लगाकर किए गए कार्य से वर्कस्पेस पर आपकी प्रशंसा होगी. सेहत की दृष्टि से आपका दिन अच्छा रहेगा. लाइफ पार्टनर के साथ एजॉय भरे पल गुजरेंगे. स्टूडेंट्स और र्स्पोट्स पर्सन अपने-अपने फिल्ड में व्यस्त रहेंगे.

Also Read: Ujjain Mahakal Live Darshan Today: महाकालेश्वर के करें लाइव दर्शन, जाने Aarti-Darshan का समय

धनु (Sagittarius) | (Sagittarius Horoscope Today) – (ये,यो,भा,भी,भू,धा,फ,ढ,भे)

चन्द्रमा 5वें हाउस में रहेगें जिससे संतान सुख व संतान से सुख मिलेगा. बिजनस में आपको नए प्रस्ताव मिलेंगे जो काफी फायदेमंद होंगे. नई स्टार्टअप बिज़नेस आपको बेस्ट रिजल्ट दे सकता है. वर्कस्पेस पर टीम वर्क से सफलता आपके हाथ लगेगी. लेकिन फैमिली में कुछ परेशानियों का सामना करना पड़ेगा. गजकेसरी, शुल योग के बनने से अविवाहितों के सगाई रोका की बात चल सकती है. मेरिड लाइफ में नए रोमांच का अनुभव करेंगे. किसी छोटे-मोटे कार्यक्रम की योजना बन सकती है. स्टूडेंट्स की पर्टिकुलर सब्जेक्ट्स पर पकड़ कम होने से स्ट्रगल जैसी परिस्थिति बन सकती है. स्ट्रगल से कभी नहीं डरना चाहिए क्योंकि ये भी एक कहानी है जो सक्सेसफुल होने सबकों बतानी है.”

मकर (Capricorn) | (Capricorn Horoscope Today) – (भो,जा,जी,खि,खा,खो,गा,गि)

चन्द्रमा चौथे हाउस में रहेगें जिससे भूमि-भवन के मामले सुलझेगे. सांझेदारी के बिजनस में किसी भी प्रकार का रिस्क न उठाए, तो आपके लिए दिन अच्छा रहेगा. अन्यथा हानि का सामना करना पड़ेगा. वर्कस्पेस की गई आलस्य आपके लिए भारी पड़ सकती है. “आलस्य दरिद्रता का दूसरा नाम है.”निवेश करने के मामले में दिन आपके फेवर में नहीं है. लव लाइफ में फैमिली की सहमती के बिना कुछ भी निर्णय नहीं लें.  ग्रहणदोष के बनने से फैमिली में पेरेंट्स को आपकी किसी बात पर गुस्सा आ सकता है. डाइजेशन की समस्यां से आप परेशान रहेंगे. जनरल एंड कॉम्पिटिटिव स्टूडेंट्स को सुबह जल्दी उठकर योग प्रणायाम मेडिटेशन करना चाहिए.

कुंभ (Aquarius) | (Aquarius Horoscope Today) – (गू,गे,गो,सा,सी,सू,से,सो,द)

चन्द्रमा तीसरे हाउस में रहेगे जिससे छोटी बहन से खुशखबरी मिलेगी. बिजनस में जानकार व्यक्ति की सलाह आपके लिए कुछ नए रास्ते खोल सकती है. “जीवन में उम्र के साथ-साथ जो वस्तु मिलती हैं, उसका नाम है अनुभव.”वर्कस्पेस पर आपके कार्य विरोधियों के लिए परेशानियां खडी करेगा. आप अपने आलस्य पर नियंत्रण कर अपनी हेल्थ में चेंजे़ज लाएंगे. लाइफ पार्टनर के साथ यात्रा की योजना बन सकती है. फैमिली से आपको कोई सरप्राइज मिल सकता है. आईटी, मैनेजमेंट स्टूडेंट्स को पेरेंट्स की हेल्प मिलेगी.

मीन (Pisces) | (Pisces Horoscope Today) – (दा,दु,थ,झ,दे,दो,चा,चि) – 09 August 2023 Rashifal

चन्द्रमा दूसरे हाउस में रहेगे जिससे धन-निवेश से होगा लाभ.  गजकेसरी, शूल योग के बनने से व्यापार में तेजी आने से आपकी योजनाएं सफल हो सकती है. जिससे आपके हाथ मुनाफा भी लगेगा.  वर्कस्पेस पर इन एण्ड आउट टाइम का ध्यान रखें. क्योंकि इसका असर  आपके प्रॉजेक्ट्स, आपके कार्य पर पड़ता है. इसलिए आप टाइम का ध्यान रखें. लाइफ पार्टनर से कोई भी कार्य या बात नम्रतापूर्वक करें. “नम्रता से वो कार्य भी बन जाते हैं, जो कठोरता से नहीं बन पातें.”किसी खास दोस्त के साथ यात्रा की प्लानिंग बन सकती है. फैमिली में शांति बनी रहेगी. शरीर दर्द की समस्यां से आप परेशान रहेंगे. सफलता पाने के लिए प्रतियोगी परीक्षार्थी गलत रास्ते को ना अपनाएं तो उनके भविष्य के लिए फायदेमंद रहेगा.

Also Read: Vastu Tips : भूलकर भी घर में ना रखें ये चीजें

क्या होती है राशियां – जाने राशिफल कैसे बनाई जाती है ?

राशियाँ राशिचक्र के उन बारह बराबर भागों को कहा जाता है जिन पर ज्योतिषी आधारित है। हर राशि सूरज के क्रांतिवृत्त (ecliptic) पर आने वाले एक तारामंडल से सम्बन्ध रखती है और उन दोनों का एक ही नाम होता है – जैसे की मिथुन राशि और मिथुन तारामंडल।

इन बारह तारा समूह ज्योतिष (Astrology) के हिसाब से महत्वपूर्ण हैं। यदि पृथ्वी, सूरज के केन्द्र और पृथ्वी की परिक्रमा के तल को चारो तरफ ब्रम्हाण्ड में फैलायें, तो यह ब्रम्हाण्ड में एक तरह की पेटी सी बना लेगा। इस पेटी को हम 12 बराबर भागों में बांटें तो हम देखेंगे कि इन 12 भागों में कोई न कोई तारा समूह आता है।

हमारी पृथ्वी और ग्रह, सूरज के चारों तरफ घूमते हैं या इसको इस तरह से कहें कि सूरज और सारे ग्रह पृथ्वी के सापेक्ष इन 12 तारा समूहों से गुजरते हैं। यह किसी अन्य तारा समूह के साथ नहीं होता है इसलिये यह 12 महत्वपूर्ण हो गये हैं। इस तारा समूह को हमारे पूर्वजों ने कोई न कोई आकृति दे दी और इन्हे राशियां कहा जाने लगा। हर rashifal hindi का स्वामी ग्रह होता है। ग्रह-नक्षत्रों की चाल से rashifal today फल का आकंलन किया जाता है।

Related Articles

Back to top button