Ayodhya Ram Mandir Live | प्राण प्रतिष्ठा में 9 दिन शेष: 24 मार्च तक जुटेंगे 2.5 करोड़ राम भक्त, ये है सुपर प्लान

Ayodhya Ram Mandir Live | प्राण प्रतिष्ठा में 9 दिन शेष: अयोध्या में राम मंदिर के उद्घाटन के बाद करोड़ों श्रद्धालु पहुंचेंगे. इतनी भारी भीड़ के रहने के लिए गुप्तार घाट से लेकर राम की पैड़ी तक घाटों पर ही टेंट सिटी बसाई जाएगी.

Ayodhya Ram Mandir Live | प्राण प्रतिष्ठा में 9 दिन शेष: अयोध्या में 22 जनवरी को रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के मौके पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ पहुंच सकती है. इस दिन के लिए तो तमाम तैयारियां की गईं हैं, लेकिन इससे भी ज्यादा चुनौती उद्घाटन के बाद होगी जब आम श्रद्धालु मंदिर पहुंचने लगेंगे. 24 मार्च तक 2.5 करोड़ श्रद्धालुओं को अयोध्या दर्शन कराने का प्लान है.

ऐसे में इतनी बड़ी संख्या को मैनेज करना भी बड़ी चुनौती होगी. इन श्रद्धालुओं के आने, खाने और ठहरने के लिए आरएसएस के स्वयंसेवकों के बीच भी ज़िम्मेदारी बांटी जा रही है. सूत्रों के मुताबिक, हर 100 श्रद्धालुओं पर एक संघ का स्वयंसेवक प्रभारी होगा जो उनकी व्यवस्था देखेगा. इस तरह प्रति 1000 श्रद्धालुओं पर संघ के 10 स्वयंसेवक मोर्चा संभालेंगे और उनकी व्यवस्था का जायजा लेंगे.

श्रद्धालुओं के ठहरने की कैसी होगी व्यवस्था? – Ayodhya Ram Mandir Live

इन 10 स्वयंसेवकों को मैनेज करने के लिए अलग से एक स्वयंसेवक होगा जो प्रति एक हजार श्रद्धालुओं के अयोध्या आने और उनके ठहरने व खाने की बेहतर व्यवस्था सुनिश्चित करेगा. इसी तरह से रोजाना अयोध्या पहुंचने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिए भी व्यवस्था की जाएगी. लोगों के रहने के लिए विशेष रूप से गुप्तार घाट से लेकर राम की पैड़ी तक घाटों पर टेंट सिटी बसाई जाएगी. इनके खाने के लिए टेंट सिटी क्षेत्र में ही खाने की सभी व्यवस्थाएं की जाएंगी. (Ayodhya Ram Mandir)

Also Read: Ayodhya Ram Mandir Live | प्राण प्रतिष्ठा में 13 दिन शेष

खाने-पीने के लिए भी किए गए हैं खास इंतजाम

श्रद्धालुओं को खाने पीने की कोई दिक्कत न हो इसके लिए एक और खास व्यवस्था होगी. दरअसल, अयोध्या के घर-घर से रोटी मंगाने की व्यवस्था भी की गई है. इसके तहत व्यवस्थापकों की ओर से हर घर में एक लिफापा पहुंचाया जाएगा. लोग उन लिफ़ाफों में रोटियां रख देंगे और फिर वे रोटियां टेंट सिटी में पहुंचेगी. बता दें कि राम मंदिर का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 22 जनवरी को करेंगे. इस मौके पर देश विदेश से मेहमान आएंगे. कई विदेशी मेहमानों को भी आमंत्रण भेजा गया है.

Ayodhya Ram Mandir Live | प्राण प्रतिष्ठा में 14 दिन शेष: जानिए राम जन्म भूमि अयोध्या का इतिहास

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group