Bhagwat Katha in Panagar: 25 मार्च से जबलपुर में धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री की कथा, आज निकली भव्य कलश यात्रा

Bageshwar Dham Sarkar : व्यवस्था से जुड़े रोहित तिवारी के मुताबिक आचार्य धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के लिए कथा पंडाल 25 एकड़ में बन रहा है. 16 एकड़ में भंडारा होगा. 30 एकड़ में पार्किंग व्यवस्था होगी.

Dhirendra Krishna Shastri In Jabalpur: उज्जवल प्रदेश, जबलपुर. जबलपुर में बागेश्वरधाम सरकार के महंत पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री (Dhirendra Krishna Shastri) की बहुप्रतीक्षित भागवत कथा (Bhagwat Katha) शनिवार 25 मार्च से होने जा रही है. कथा की तैयारियां अंतिम दौर में हैं. श्रीमद भागवत कथा के पूर्व आज 24 मार्च को विशाल कलश शोभायात्रा निकाली जा रही है. अपने आप में अद्भुत और अलौकिक इस शोभायात्रा की जोरदार तैयारियां आयोजन समति द्वारा की गई है. शोभायात्रा शुक्रवार 24 मार्च प्रात: 10 बजे हनुमान मंदिर देवरी तिराहा पनागर से प्रारंभ होकर कथा प्रांगण रिलांयस पेट्रोल पंप पनागर पहुंचेगी.

25 हजार मातृ शक्ति

शोभायात्रा में करीब 25 हजार से ज्यादा कलशयात्री मातृ शक्ति सम्मिलित होना बताया जा रहा है. कथा आयोजक क्षेत्रीय विधायक पं. सुशील तिवारी इंदू ने बताया कि भागवत कथा की तरह शोभायात्रा को लेकर भी क्षेत्रवासियों में गजब का उत्साह देखा जा रहा था. इस दौरान पूरे पनागर में सनातन संस्कृति के प्रतीक भगवा ध्वज लगाए गए हैं. शोभायात्रा में शामिल सभी माताएं-बहने पीताम्बरी वस्त्र में थी। कलश सिर पर रख कर मंगल गान और भगवत भक्ति उच्चारते हुए वे कथा स्थल पहुंचेंगी.

घर-घर सजी रांगोली

श्री तिवारी ने बताया कि शोभायात्रा मार्ग के अधिकांश घरों, प्रतिष्ठानों के सामने रांगोली सजाई गई थी. शोभायात्रा में शामिल होने एक एक घर की महिलाओं को निमंत्रित किया गया था. शोभायात्रा पर हर घर से पुष्प वर्षा की जा रही थी. यात्रा में शामिल महिलओं के स्वागतार्थ यात्रा मार्ग पर कई स्वागत मंच बनाए गए थे. सभी मंचों पर भजन-कीर्तन के साथ शोभायात्रा का स्वागत किया गया। ये यात्रा महाकोशल की सबसे बड़ी और भव्य शोभायात्रा होगी.

25 एकड़ में बनाया गया है पंडाल

जबलपुर में कथा की व्यवस्था से जुड़े रोहित तिवारी के मुताबिक बागेश्वर धाम के आचार्य पंडित धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री के लिए कथा पंडाल 25 एकड़ में बनाया जा रहा है. 16 एकड़ भूमि में विशाल भंडारा होगा. इसके साथ ही 30 एकड़ भूमि में अलग-अलग 25 स्थानों पर वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था बनाई जा रही है. पार्किंग से कथा स्थल तक लाने के लिए सवा सौ से ज्यादा ई-रिक्शा की व्यवस्था की गई है. प्रत्येक भक्त की हर सुविधा का ध्यान में रखते हुए योजना बनाई जा रही है.

बीजेपी और कांग्रेस दोनों के नेता बने सहभागी

दावा किया जा रहा है कि बागेश्वर धाम सरकार के महंत पंडित धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की यह कथा सर्वदलीय है. इसमें बीजेपी और कांग्रेस दोनों दलों के लोग सहभागी बने हैं. कथा में प्रतिदिन 4 से 5 लाख लोगों के आने का अनुमान है. इसके लिए व्यापक तैयारियां की गई हैं. कथा स्थल की चारों दिशाओं में पार्किंग की व्यवस्था है. लोगों को पार्किंग स्थल से कथा स्थल तक लाने के लिए ई रिक्शा चलाए जाएंगे.

इसके अलावा प्रतिदिन करीब एक लाख लोगों का भंडारा होगा. भंडारा सुबह दस बजे से दोपहर 2 बजे तक चलेगा. इस आयोजन में प्रशासन भी भरपूर सहयोग कर रहा है. इतना ही नहीं कथा स्थल के आसपास मोबाइल के अतिरिक्त टावर भी लगाए जा रहे हैं, ताकि किसी इमरजेंसी में नेटवर्क की समस्या न आए.

जून में आएंगे सीहोर के पंडित प्रदीप मिश्र

महाकौशल की राजनीति के सबसे बड़े केंद्र जबलपुर में अगले 3 महीनों में दो बड़े चर्चित कथावाचकों की कथा होने वाली है. पहले 25 मार्च से बागेश्वरधाम के पीठाधीश्वर आचार्य धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री की कथा हो रही है. इसके बाद जून माह में सीहोर के पंडित प्रदीप मिश्रा की कथा का भी कार्यक्रम तय हो गया है. कहा जा रहा है कि अपार भीड़ जुटाने वाले इन दोनों कथा वाचकों की कथा में क्राउड मैनेजमेंट को लेकर प्रशासन भी टेंशन में है.

Bageshwar Dham News : धीरेंद्र शास्त्री अखंड रामायण पाठ की पूर्णाहुति में हो सकते हैं शामिल

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group