Chaitra Navratri 2023 : पहले दिन घर लाए ये सामान, चमक उठेगा भाग्य

Chaitra Navratri 2023 : 22 मार्च से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रही है. कहा जाता हैं कि नवरात्रि के पहले दिन घर में कुछ खास चीजें लाने से मां लक्ष्मी का आगमन होता है और समृद्धि में वृद्धि होती है.

Chaitra Navratri 2023 : 22 मार्च से चैत्र नवरात्रि शुरू हो रही है. कहा जाता हैं कि नवरात्रि के पहले दिन घर में कुछ खास चीजें लाने से मां लक्ष्मी का आगमन होता है और समृद्धि में वृद्धि होती है.

श्रीयंत्र

मान्‍यता है कि मां लक्ष्‍मी को श्रीयंत्र अतिप्रिय होता है. श्री का अर्थ है लक्ष्‍मी और यंत्र का अर्थ है उपकरण. नवरात्रि के पावन अवसर पर श्रीयंत्र की स्थापना करने से स्वंय मां लक्ष्मी आकर्षित होती है. धन का तंगी दूर होती है. सोने से बना श्रीयंत्र हमेशा प्रभावशाली रहता है. जबकि चांदी के श्रीयंत्र का शुभ प्रभाव 11 साल तक रहता है. वहीं, तांबे से बने श्रीयंत्र की शक्ति दो साल की होती है.

पीतल का हाथी

हाथी को शुभता, शक्ति, एकता और हिम्मत का प्रतीक माना जाता है. मान्यता है कि नवरात्रि में पीतल का हाथी घर लाने से सौभाग्य में बढ़ोत्तरी होती है. घर की नकारात्मकता खत्म होती है. घर में परिवार के बीच एकता बनी रहती है. ध्यान रहे ऐसा हाथी लें जिसकी सूंड ऊपर हो.

सिक्का

चैत्र नवरात्रि के पहले दिन या फिर 9 दिन में से किसी भी दिन घर में सोने या चांदी का सिक्का लाना भी बेहद शुभ माना जाता है. खासकर चांदी का ऐसा सिक्का लें जिसपर मां लक्ष्मी और गणपति जी का चित्र बना हो. इसे घर के मंदिर में विधिवत स्थापित करें और 9 दिन तक रोजाना पूजा करें फिर इसे तिजोरी में रख दें. कहते हैं इससे घर में लक्ष्मी का वास होता है.

श्रृंगार

चैत्र नवरात्रि के पहले दिन घटस्थापना के शुभ मुहूर्त में माता रानी को सोलह श्रृंगार की वस्तुएं अर्पित करें. मान्यता है कि इससे सुहागिनों को देवी अखंड सौभाग्य का वरदान मिलता है. इससे पति को दीर्घायु का वरदान भी प्राप्त होता है. घटस्थापना का शुभ मुहूर्त ये है – 06.29 AM – 07.39 AM

शंखपुष्पी जड़

मां दुर्गा के नौ दिन बहुत पवित्र होते हैं, पहले दिन शुभ मुहूर्त में शंखपुष्पी पौधे की जड़ घर ले आएं और इसे चांदी के डिब्बे रखकर तिजोरी या धन स्थान पर रख दें. इससे कभी पैसों की कमी नहीं आएगी.

Related Articles

Back to top button