सावन के महीने में शमी के पास सही विधि से दीपक जलाने से होगा आपका उज्जवल भविष्य

सावन का महीना भगवान भोलेनाथ की आराधना के लिए सर्वोत्तम माना गया है. इस पवित्र माह में भगवान शिव के असंख्य भक्त शिवालयों में शिव शंभू की पूजा के लिए बड़ी संख्या में एकत्रित होते हैं.

सावन का महीना भगवान भोलेनाथ की आराधना के लिए सर्वोत्तम माना गया है. इस पवित्र माह में भगवान शिव के असंख्य भक्त शिवालयों में शिव शंभू की पूजा के लिए बड़ी संख्या में एकत्रित होते हैं. इस दौरान शिवलिंग का जलाभिषेक, दूधाभिषेक और रुद्राभिषेक करने का विधान धार्मिक शास्त्रों में बताया गया. सावन के महीने में भगवान शिव को बेलपत्र के अलावा शमी की पत्तियां भी अर्पित की जाती है. यदि आप इस पावन महीने में शमी के पौधे के पास दीपक जलाएंगे तो आपको कई सारे लाभ प्राप्त हो सकते हैं. आइए जानते हैं शमी के पास दीपक जलाने के फायदे.

शनिदेव का मिलता है आशीर्वाद

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार यदि आपके घर में शमी का पौधा है तो यह आपके लिए बेहद सौभाग्यशाली और समृद्धि आकर्षित करने वाला पौधा माना जाता है. शमी के पौधे का संबंध शनिदेव से माना जाता है. यदि नियमित रूप से आप शमी के पौधे के पास दीपक जलाएंगे तो इससे शनि देव हमेशा खुश रहेंगे और आपके जीवन में खुशहाली बनी रहेगी.

सावन के महीने में भगवान शिव पर शमी की पत्ती चढ़ाने का अर्थ है कि आप भगवान शिव के अनन्य भक्त हैं, और खुद को बुराई और दुर्भाग्य से बचाना चाहते हैं. इसके साथ ही भगवान शिव पर शमी की पत्ती अर्पित करने से सौभाग्य और समृद्धि की प्राप्ति होती है.

शमी के पास दीपक जलाने के फायदे

यदि सावन के पूरे महीने आप नियमित रूप से शमी के पौधे के पास दीप प्रज्वलित करते हैं, तो इससे आपको सुख समृद्धि और वैभव की प्राप्ति होती है. वास्तु दोष दूर होते हैं. नकारात्मक ऊर्जा खत्म होती है और सकारात्मक ऊर्जा का संचार बढ़ जाता है. इसके अलावा शमी के पौधे के पास दीपक जलाने से आपको सौभाग्य की प्राप्ति होती है.

इस विधि से जलाएं शमी के पास दिया

  • यदि आपके घर में शमी का पौधा है तो सबसे पहले उसे दक्षिण दिशा में रखें, क्योंकि शमी के पौधे के लिए सर्वोत्तम दिशा दक्षिण मानी जाती है.
  • शमी के पौधे के पास आप साफ मिट्टी का दीपक या फिर आटे का दीपक जला सकते हैं.
  • शमी के पौधे के पास घी का दीपक जलाना बेहद शुभ और पवित्र माना जाता है. परंतु आप घी का दीपक जलाने में सक्षम नहीं हैं तो तेल का दीपक भी जला सकते हैं.
  • इसके लिए साफ मिट्टी या आटे के दीपक में बीचोबीच एक बाती रखें और उसके ऊपर घी या तेल डालकर उस दीपक को प्रज्वलित करें.
  • दीप प्रज्वलित करते समय मन ही मन भगवान शिव से घर की सुख समृद्धि और शांति के लिए प्रार्थना करें.
Back to top button