Paush Purnima 2023: धन-सम्पत्ति से परिपूर्ण होने आज कर लें ये आसान उपाए

Paush Purnima 2023 in Hindi : 6 जनवरी 2023, शुक्रवार को पौष पूर्णिमा है. पूर्णिमा और शुक्रवार दोनों ही मां लक्ष्मी को समर्पित है. ऐसे में कुछ विशेष उपाय से धन की देवी को प्रसन्न करने का खास संयोग बन रहा है.

आज के समय में धन और सम्पदा सभी को चाहिए और इसके लिए आप ये आसान सा उपाय कर सकतें है. शुक्रवार 6 जनवरी 2023 को पौष पूर्णिमा (Paush Purnima 2023) है. पौष पूर्णिमा से माघ मेले का आरंभ हो जाता है. इस दिन से गंगा स्नान करने से जीवन के पाप धुल जाते हैं. नदी में स्नान न कर पाएं तो घर में ही पानी में गंगाजल डालकर स्नान करें. इस दिन ब्रह्म मुहूर्त – सुबह 05.29 – सुबह 06.23 तक है.

पौष पूर्णिमा रात को दक्षिणावर्ती शंख में गंगाजल और केसर मिलाकर श्रीहरि विष्णु का अभिषेक करें. इससे देवी लक्ष्मी जल्द प्रसन्न होती हैं और आर्थिक तंगी का सामना नहीं करना पड़ता.

6 जनवरी 2023 को पौष पूर्णिमा पर काली चींटियों को आटे में शक्कर मिलाकर खिलाएं.मान्यता है इससे हर कार्य सिद्ध हो जाएंगे.

विष्णुप्रिये नमस्तुभ्यं, नमस्तुभ्यं जगद्वते, आर्त हंत्रि नमस्तुभ्यं, समृद्धं कुरु मे सदा, नमो नमस्ते महांमाय, श्री पीठे सुर पूजिते, शंख चक्र गदा हस्ते, महां लक्ष्मी नमोस्तुते – पूर्णिमा को निशिता काल मुहूर्त में घी का दीपक लगाकर विष्णुप्रिया लक्ष्मी जी के इस मंत्र का एक माला जाप करें. मान्यता है इससे घर में देवी लक्ष्मी का वास होता है.

पौष पूर्णिमा के दिन मां गजलक्ष्मी की पूजा करने से कंगाली दूर होती है और धन का आगमन होता है. इसके लिए रात के समय मां गजलक्ष्मी का स्मरण कर 108 बार इस मंत्र का जाप करें. – ॐ श्रीं ह्रीं क्लीं गजलक्ष्म्यै नमः

पौष पूर्णिमा की मध्यरात्रि अष्ट लक्ष्मी का पूजन करना चाहिए. मां अष्ट लक्ष्मी को केवड़े का इत्र गुलाब के फूल में चढ़ाना चाहिए. इससे मानसिक तनाव दूर होता है. धन का अभाव नहीं रहता. इस दिन निशिता काल (मध्यरात्रि) मुहूर्त – प्रात: 12.05 – प्रात: 12.29 तक है.

Show More
Back to top button