Sawan Maas 2023 : भूलकर भी श्रावण मास में ना करें 5 काम, रूठ सकते हैं महादेव

Sawan Maas 2023 : सावन का पवित्र महीना 4 जुलाई 2023 दिन मंगलवार से शुरू हो रहा है, जो 31 अगस्त 2023 तक रहेगा. इस दौरान भगवान शिव को प्रसन्न करने

Latest Sawan Maas 2023 News : उज्जवल प्रदेश . सावन का महीना शिव भक्तों के लिए किसी त्योहार से कम नहीं होता. इस बार सावन का पवित्र महीना 4 जुलाई 2023 दिन मंगलवार से शुरू हो रहा है, जो 31 अगस्त 2023 तक रहेगा. इस दौरान भगवान शिव को प्रसन्न करने के लिए उनके भक्त जल अभिषेक और दूध अभिषेक रुद्राभिषेक कर आशीर्वाद प्राप्त करते हैं. वैसे तो महादेव एक कलश जल से भी प्रसन्न हो जाते हैं, परंतु इस दौरान कुछ ऐसे काम हैं, जिन्हें करने से बचना चाहिए अन्यथा महादेव की नाराजगी का सामना करना पड़ सकता है. वे कौन से काम हैं, जिन्हें करने से सावन के महीने में बचना चाहिए.

1. भोजन का रखें विशेष ध्यान

सावन के महीने में किसी भी व्यक्ति को भूलकर भी मांस, मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए. इस दौरान इन चीजों का सेवन करने से भक्तों को पूजा का फल प्राप्त नहीं होता. सावन के महीने में लहसुन, प्याज और बैंगन खाने से भी बचना चाहिए.

2. ना लगाएं तेल

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावन के महीने में किसी भी व्यक्ति को अपने शरीर पर तेल नहीं लगाना चाहिए. सावन के इस पवित्र माह में तेल का दान करना शुभ माना जाता है.

3. ना करें दूध का सेवन

प्रचलित मान्यताओं के अनुसार, सावन के पवित्र माह में शिवलिंग पर दूध अर्पित किया जाता है तो भूलकर भी व्यक्ति को दूध का सेवन नहीं करना चाहिए.

4. ना करें किसी का भी अनादर

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार, सावन के पवित्र माह में किसी भी व्यक्ति का भूलकर भी अनादर नहीं करना चाहिए. मन में उसके लिए नकारात्मक विचार भी नहीं लाना चाहिए. साथ ही अपशब्दों का प्रयोग भी नहीं करना चाहिए. ऐसा करने से महादेव की पूजा का पूरा फल प्राप्त नहीं होता.

5. ना सोएं बिस्तर पर

सावन के पवित्र माह में व्रती को जमीन पर सोना चाहिए बिस्तर पर नहीं, साथ ही दिन में भी सोने से बचना चाहिए. मान्यता के अनुसार, जिनका व्रत होता है उन्हें एक समय ही सोना चाहिए. बाकी पूरा दिन शिव भक्ति में लीन रहना चाहिए.

Back to top button