Vastu Shastra : घर में खिंचा चला आएगा पैसा, बनी रहेगी सुख-शांति, घर के मुख्य द्वार पर करे पानी

Vastu Shastra : जिससे घर में सुख-समृद्ध बनी रहे. पानी के कुछ प्रयोग करना भी बहुत शुभ माना जाता है. घर के मुख्य द्वार में जल के उपाय और उसके फायदे.

Vastu Shastra : हिंदू धर्म में वास्तु शास्त्र का बहुत महत्व है. घर बनाने से लेकर उसे सजाने तक में वास्तु का ध्यान रखा जाता है. घर के बनने के बाद उसमें लगने वाले पौधे, चीजों के रख-रखाव आदि में वास्तु का बहुत महत्व है. इसी तरह कुछ अन्य उपाय भी किए जाते हैं, जिससे घर में सुख-समृद्ध बनी रहे. पानी के कुछ प्रयोग करना भी बहुत शुभ माना जाता है. घर के मुख्य द्वार में जल के उपाय और उसके फायदे.

1.मुख्य द्वार में जल का करें छिड़काव: वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर के मुख्य द्वार में जल का छिड़काव करना शुभ माना जाता है. मान्यता है कि रोजाना सुबह जल्दी उठकर स्नानादि से निवृत्त होने के बाद, नियमित रूप से घर के मुख्य द्वार पर तांबे के कलश में जल भर के छिड़काव करना चाहिए. यह उपाय करने से घर में सुख-समृद्धि और धन-धान्य की वृद्धि होती है. इससे घर मे कलह कम होता है. नकारात्मक ऊर्जा घर से दूर जाती है. ऐसा करने से घर में सकारात्मक ऊर्जा बनी रहती है.

2. मुख्य द्वार में नमक पानी का करें छिड़काव: वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर के मुख्य द्वार पर नमक पानी का हफ्ते में एक बार छिड़काव करना चाहिए. मान्यता है कि नमक से नकारात्मकता दूर होती है. साथ ही रोग, दोष आदि सबको नमक के पानी के छिड़काव से दूर रखा जा सकता है. इसलिए आप भी इस उपाय को जरूर करें.

3. मुख्य द्वार में जल में हल्दी मिलाकर करें छिड़काव: वास्तु शास्त्र के मुताबिक, घर के मुख्य द्वार पर हल्दी मिले पानी का छिड़काव करना बहुत शुभ होता है. रोजाना सुबह उठकर स्नान आदि के बाद तांबे के कलश में जल भरकर उसमें 1 चुटकी हल्दी मिला लें. इसके बाद इस पानी से छिड़काव मुख्य द्वार के दोनों तरफ करें. ऐसा करने से आसपास का माहौल स्वस्थ बना रहेगा साथ ही घर में धन और ऐश्वर्य की कमी नहीं होती.

Related Articles

Back to top button