Vaishakh Month 2023: गर्मी में मिटटी के घड़े दान करने का होता है विशेष महत्व

Vaishakh Month 2023: गर्मी के मौसम में मटका दान का विशेष महत्व है. ऐसा माना जाता है कि मटका या घड़े के दान से घर में सुख-समृद्धि आती है और लक्ष्मी जी की कृपा हमेशा बनी रहती है.

Vaishakh Month 2023: हिंदु धर्म में दान का विशेष महत्व बताया गया है. मनुष्य को दान का फल हमेशा मिलता है. जितना हो सके हम सभी को कुछ ना कुछ दान हमेशा करते रहना चाहिए.

जिस समय जिस चीज की अवश्यकता हो उस समय उस चीज का दान बहुत फल देता है. ठंड में कंबल का दान तो वहीं गर्मी में मटके का दान. गर्मी के मौसम में तेज धूप और लू के चलते मटके का दान बेहद फायदेमंद साबित होता है.

मटके का ठंडा पानी गर्मी में लोगों की प्यास बुझाता है. आज कल मई -जून में पारा 40 के पास पहुंच जाता है जिसके चलते कई लोगों को ठंडा पानी नसीब नहीं होता उस के चलते अगर आप गर्मी में लोगों को मटका दान में दें तो आपको उसका फल जरुर मिलता है.

प्यासे की प्यास बुझाना नेक काम है, और गर्मी के मौसम में यह काम यानि पानी पिलाने से पुण्य की प्राप्ति होती है. कई बार लोग इस गर्मी के मौसम में प्याऊ लगवाते हैं, तो कई लोग मटके का दान करते हैं.

गर्मी के मौसम में कोशिश करें कि किसी जरुरत मंद को कम से कम दो घड़े जरुर दान में दें. घड़ा खाली ना दें , घड़े में पानी जरुर भर के दें. ऐसा करने से एक घड़ा आपके पूर्वजों को जाता है और दूसरा घड़ा विष्णु भगवान के नाम से दान करें.

आप भी इस गर्मी के मौसम में इस विशेष दान को जरुर करें. ऐसा करने से आपके घर में सुख, शांति और समृद्धि का वास होगा, लक्ष्मी जी आपका घर धन-धान्य से भर देंगी.

Related Articles

Back to top button