आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में दुनिया के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाज बने विराट कोहली

दुबई
भारतीय कप्तान विराट कोहली ने इंग्लैंड के खिलाफ 5 टेस्ट मैचों की सीरीज का अंत टेस्ट बल्लेबाजों की आईसीसी रैंकिंग में नंबर एक बल्लेबाज के रूप में किया है। कोहली ने 59.30 की औसत से 5 मैचों की सीरीज में 593 रन बनाए, लेकिन भारत यह सीरीज 1-4 से गंवा बैठा। सीरीज के शुरू में कोहली ऑस्ट्रेलिया के स्टीव स्मिथ से 27 अंक पीछे थे, लेकिन अब वह उनसे एक अंक आगे हैं। कोहली एजबेस्टन टेस्ट के बाद पहली बार शीर्ष पर पहुंचे थे और फिर उन्होंने ट्रेंटब्रिज टेस्ट के बाद नंबर एक स्थान हासिल किया। 

अब वह वेस्ट इंडीज के खिलाफ 4 अक्तूबर से होने वाली 2 टेस्ट मैचों की घरेलू सीरीज के दौरान अपनी नंबर एक रैंकिंग का बचाव करने की कोशिश करेंगे। भारत के लोकेश राहुल और ऋषभ पंत ने भी 5वें टेस्ट मैच की दूसरी पारी में क्रमश: 149 और 114 रन बनाने की बदौलत लंबी छलांग लगाई है। राहुल रैंकिंग में अब 16 पायदान ऊपर 19वें और पंत 63 स्थान ऊपर 111वें नंबर पर पहुंच गए हैं। रविंद्र जडेजा ने पहली पारी में नाबाद 86 रन बनाए जिससे वह 12 पायदान ऊपर 58वें स्थान पर पहुंच गए हैं। ऑलराउंडरों की सूची में भी वह एक पायदान आगे बढ़कर दूसरे स्थान पर काबिज हो गए हैं। 

इंग्लैंड के सलामी बल्लेबाज एलिस्टेर कुक ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट से शानदार तरीके से विदाई ली। ओवल टेस्ट के मैन आफ द मैच कुक ने टेस्ट बल्लेबाजी रैंकिंग में शीर्ष 10 में रहकर अपने करियर का अंत किया। बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने इस मैच में 71 और 147 रन बनाए और अपनी टीम को 118 रन से जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। इस यादगार प्रदर्शन से उन्होंने 11 स्थान की छलांग लगाई और 10वें स्थान पर रहकर अपने करियर का अंत किया। अन्य बल्लेबाजों में जो रूट दूसरी पारी में 125 रन बनाने की बदौलत एक पायदान ऊपर चौथे स्थान पर पहुंच गए हैं। इंग्लैंड के अन्य बल्लेबाजों में जोस बटलर 9 पायदान ऊपर 23वें और मोईन अली 5 पायदान ऊपर 43वें स्थान पर पहुंच गए हैं। 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button