विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप में चार भारतीय खिलाड़ियों को जगह

 रूस
विश्व शतरंज संघ द्वारा नवंबर में होने वाली विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप के खिलाड़ियों की सूची जारी कर दी गयी है है । चयन के विभिन्न मापदंडो के अनुसार दुनिया भर से 64 खिलाड़ियों की बीच  नाक आउट आधार पर खेली जाने वाली विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप में भारत से चार खिलाड़ियों को जगह मिली है ।

पूर्व में तीन बार विश्व उपविजेता रह चुकी भारतीय ग्रांड मास्टर कोनेरु हम्पी इस बार विश्व महिला शतरंज चैंपियनशिप में दो वर्षो के बाद वापसी करती नजर आएंगी , पिछली बार की कांस्य पदक विजेता हारिका द्रोणावल्ली ,राष्ट्रीय चैम्पियन पदमिनी राऊत और उनके अलावा 2016 की एशियन विजेता भक्ति कुलकर्णी को भी विश्व चैंपियनशिप में स्थान मिला है । प्रतियोगिता 1 नवंबर से 25 नवंबर के दौरान खानती मनसीस्क ,रूस में खेली जाएगी ।

 

नाक आउट आधार से खेली जाने वाली इस प्रतियोगिता में हर खिलाड़ी को हर राउंड में काले और सफ़ेद मोहरो से एक एक क्लासिकल  मैच खेलने का मौका मिलेगा और कम से 1.5 अंक बनाने वाला खिलाड़ी अगले दौर में पहुँच जाएगा अगर परिणाम 1-1 रहा तो पहले रैपिड और ब्लिट्ज़ टाईब्रेक का इस्तेमाल कर विजेता का निर्णय लिया जाएगा । लगातार 5 राउंड के बाद सिर्फ 2 खिलाड़ी ही बाकी रह जाएंगे और ऐसे में फ़ाइनल में चार क्लासिकल मुक़ाबले खेले जाएंगे ।

प्रतियोगिता की कुल पुरूष्कार राशि 4,50,000 अमेरिकन डालर होगी ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button