अफ्रीका ने बांग्लादेश को 220 रनों से दी मात, केशव ने झटके 7 विकेट

   डरबन
  
डरबन में खेले गए पहले टेस्ट मैच में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने बांग्लादेश को जोरदार झटका दिया. टेस्ट मैच के पांचवें और अंतिम दिन सोमवार को सुबह के सत्र में उसने बांग्लादेश को 53 रनों पर समेटकर 220 रन से जीत दर्ज की. दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश को 274 रनों का लक्ष्य दिया था. दक्षिण अफ्रीकी टीम की जीत के हीरो केशव महाराज बने. दूसरा टेस्ट पोर्ट एलिजाबेथ में गुरुवार से शुरू होगा.

दूसरी पारी में बांग्लादेश के बल्लेबाज सिर्फ 19 ओवर क्रीज पर टिक सके. दक्षिण अफ्रीका ने दूसरी पारी में सिर्फ दो गेंदबाजों का उपयोग किया. ये दोनों स्पिनर थे. बाएं हाथ के स्पिनर केशव महाराज ने 32 रन देकर 7, जबकि ऑफ स्पिनर साइमन हार्मर ने 21 रन देकर 3 विकेट चटकाए.

बांग्लादेश का यह स्कोर टेस्ट क्रिकेट में उसका दूसरा न्यूनतम स्कोर है. वेस्टइंडीज के खिलाफ 2018 में टीम 43 रनों पर सिमट गई थी. टीम का 53 रनों का स्कोर डरबन के किंग्समीड मैदान पर किसी टीम का न्यूनतम स्कोर भी है. इसके पहले यह अनचाहा रिकॉर्ड भारतीय टीम के नाम था. टीम इंडिया 1996 के दक्षिण अफ्रीकी दौरे में सिर्फ 66 रनों पर ही सिमट गई थी.

हार के बड़े अंतर के बावजूद मैच अधिकांश समय काफी प्रतिस्पर्धी रहा. चौथे दिन एक समय बांग्लादेश का पलड़ा भारी लग रहा था जब दक्षिण अफ्रीका की टीम एक विकेट पर 116 रन बनाकर अच्छी स्थिति में होने के बावजूद दूसरी पारी में 204 रनों पर सिमट गई.

बांग्लादेश ने मौजूदा दौरे पर दक्षिण अफ्रीका की सरजमीं पर पहली बार एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय सीरीज जीतकर इतिहास रखा था, लेकिन महाराज और हार्मर ने देश में पहली टेस्ट जीत दर्ज करने की उसकी उम्मीदें तोड़ दीं. घरेलू मैदान पर सात विकेट के साथ महाराज के कुल 141 टेस्ट विकेट हो गए हैं और रंगभेद के बाद अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टीम की वापसी के बाद वह दक्षिण अफ्रीका के सबसे सफल स्पिनर हैं.

टेस्ट मैच स्कोर:

साउथ अफ्रीका: 367 और 204

बांग्लादेश: 298 और 53

Related Articles

Back to top button