ऑस्ट्रेलिया रिकॉर्ड 7वीं बार बनी विश्व विजेता,71 रन से हारी इंग्लैंड

क्राइस्टचर्च
 ऑस्ट्रेलिया की विकेटकीपर बल्लेबाज एलिसा हीली (Alyssa Healy) ने फाइनल मुकाबले में 170 रनों की शानदार पारी से दो नए रिकॉर्ड कायम किए। हीली ने 123 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए मात्र 138 गेंदों में 26 चौकों की सहायता से 170 रन बनाए।

आईसीसी महिला क्रिकेट विश्व कप 2022 (ICC Women's Cricket World Cup 2022) में रविवार का दिन ऑस्ट्रेलिया (Australia) के लिए बेहद खास बन गया। ऑस्ट्रेलिया महिला क्रिकेट टीम (Australia Women's Cricket Team) ने इंग्लैंड महिला क्रिकेट टीम (England Women's Cricket Team) को 71 रन से हराकर विश्व कप ट्रॉफी पर कब्जा जमाया। ऑस्ट्रेलिया ने रिकॉर्ड 7वीं बार विश्व विजेता (World Champion) का तमगा हासिल किया है।

ऑस्ट्रेलिया की विकेटकीपर बल्लेबाज एलिसा हीली (Alyssa Healy) ने फाइनल मुकाबले में 170 रनों की शानदार पारी से दो नए रिकॉर्ड कायम किए। हीली ने 123 की स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी करते हुए मात्र 138 गेंदों में 26 चौकों की सहायता से 170 रन बनाए। इस स्कोर के साथ हीली ने महिला विश्व कप के फाइनल में सर्वोच्च स्कोर का रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया है। हीली से पहले यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की महान बल्लेबाज करेन रोल्टन के पास था। रोल्टन ने साल 2005 के महिला विश्व कप फाइनल में भारत के खिलाफ 107 रन बनाए थे।

एलिसा हीली के बल्ले से निकले रिकॉर्ड रन

दाएं हाथ की बल्लेबाज हीली के नाम अब महिला वनडे विश्व कप के एक सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने का रिकॉर्ड भी दर्ज हो गया है। हीली ने इस विश्व कप में गजब का प्रदर्शन करते हुए कुल 509 रन ठोक दिए। इससे पूर्व यह रिकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया की ही राचेल हेन्स के नाम दर्ज था। हेन्स ने इसी विश्व कप में 497 रन बनाए हैं और वे इस सूची में दूसरे नंबर पर हैं। रविवार को उन्होंने फाइनल मुकाबले में 68 रन बनाकर फिर अपनी उपयोगिता हासिल की।  

एक विश्व कप सीजन में 500 रन बनाने वाली पहली महिला

इस विश्व कप में धमाकेदार प्रदर्शन कर हीली और हेन्स ने न्यूजीलैंड की कप्तान डेबी हॉकली का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। हॉकली ने 1997 विश्व कप में 456 रन बनाए थे। हीली महिला वनडे विश्व कप के एक सीजन में 500 से अधिक रन बनाने वाली पहली बल्लेबाज भी बन गईं हैं।

हीली की इस ऐतिहासिक पारी के गवाह उनके पति और ऑस्ट्रेलिया पुरुष क्रिकेट टीम के तेज गेंदबाज मिशेल स्टार्क भी बने। हीली के शतक पूरा करते ही उनके पति ने तालियों की गड़गड़ाहट के साथ उनका जोरदार अभिनंदन किया।  

आपको बता दें कि इस वर्ल्ड कप में सर्वाधिक शतक आस्ट्रेलिया की टीम से ही लगें हैं। टीम की तरफ से एलिसा हेली, रचेल हेंस और कप्तान मेग लेनिंग के बल्ले से शतक निकले हैं। आस्ट्रेलिया के बाद भारत इस मामले में दूसरे नंबर पर है। भारत की स्मृति मंधाना और हरमनप्रीत कौर ने एक ही मैच में शतक लगाया था। उन्होंने वेस्टइंडीज के खिलाफ ये पारी खेली थी। मंधाना ने 123 जबकि हरमन ने 109 रन की पारी खेली थी। इस मैच को भारत ने 155 रन के बड़े अंतर से अपने नाम किया था।

अब फाइनल में एलिसा हेली का शतक ये बताता है कि वे बड़े मैचों के दबाव को अच्छे से सोखना जानती हैं। दोनों टीमें 34 साल बाद वर्ल्ड कप के फाइऩल में एक दूसरे से भिड़ी हैं। पिछले 11 वर्ल्ड कप में इन्हीं दो टीमों ने ट्राफी अपने नाम की है। इंग्लैंड के सामने खिताब बचाने की चुनौती है और आस्ट्रेलिया की टीम 7वें खिताब से महज एक कदम दूर है। आस्ट्रेलिया की टीम अब तक इस टूर्नामेंट में एक भी मैच नहीं हारी है जबकि इंग्लैंड की टीम ने 7 लीग मैच में से चार मैचों में जीत दर्ज कर सेमीफाइनल में जगह बनाई थी। आस्ट्रेलिया ने वेस्टइंडीज को तो इंग्लैंड ने दक्षिण अफ्रीका को सेमीफाइनल में हराकर फाइनल में जगह बनाई थी।

Related Articles

Back to top button