WTC में ऑस्ट्रेलियाई टॉप पर, इंडिया को तीसरे स्थान

 मुंबई

वेस्टइंडीज ने नॉर्थ साउंड (एंटीगा) में खेले गए पहले टेस्ट मैच में बांग्लादेश को सात विकेट से करारी शिकस्त दी. मेजबान टीम को जीत के लिए महज 84 रनों का टारगेट मिला था जिसे उसने आसानी से हासिल कर लिया. दोनों टीमों के बीच दूसरा एवं आखिरी टेस्ट मैच 24 जून से सेंट लूसिया में खेला जाएगा.

बांग्लदेश के खिलाफ मिली जीत का फायदा वेस्टइंडीज को वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में हुआ है. वेस्टइंडीज की टीम 43.75 प्रतिशत अंकों के साथ अब अंकतालिका में छठे स्थान पर पहुंच गई है. वहीं बांग्लादेशी टीम 14.81 प्रतिशत अंकों के साथ सबसे नीचे है.

आईसीसी विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप 2021-23 की अंक तालिका में ऑस्ट्रेलियाई टीम टॉप पर है. वहीं साउथ अफ्रीकी टीम ने भी अपना दूसरा स्थान बरकरार रखा है. फिलहाल ऑस्ट्रेलिया के 75.00 प्रतिशत, जबकि साउथ अफ्रीका के 71.43 प्रतिशत अंक हैं. ऑस्ट्रेलियाई टीम चैम्पियनशिप के इस दूसरे सीजन में अबतक अजेय रही है.

भारतीय टीम तीसरे नंबर पर

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप की अंकतालिका में टीम इंडिया तीसरे स्थान पर है. भारतीय टीम के फिलहाल 58.33 प्रतिशत अंक हैं. टीम इंडिया ने अबतक 11 में से छह मैच जीते हैं और उसके 77 प्वाइंट्स हैं. प्वाइंट्स टेबल में जीत प्रतिशत के जरिए प्राथमिक तौर पर रैंकिंग का निर्धारण होता है. इसलिए भारत अभी पाकिस्तान और साउथ अफ्रीका से पीछे है.wtc

वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियनशिप का दूसरा सीजन 2021 से 2023 तक चलेगा. इस दौरान टेस्ट मैच जीतने पर टीम को 12 अंक, मैच ड्रॉ होने पर 4 अंक और मुकाबला टाई होने पर 6 प्वाइंट मिलते. वहीं मैच जीतने पर 100 फीसदी, टाई होने पर 50 फीसदी, ड्रॉ होने पर 33.33 फीसदी और हार पर शून्य प्रतिशत अंक जोड़े जाएंगे. किसी दो मैच की सीरीज में कुल 24 प्वाइंट और पांच मैच की सीरीज में 60 अंक उपलब्ध होंगे.

भारत के पास सात मुकाबले

भारत को इंग्लैंड के खिलाफ अगले महीने एक टेस्ट मैच में भाग लेना है. फिर नवंबर-दिसंबर में बांग्लादेश दौरे पर दो मुकाबले खेलने होंगे. इसके बाद अगले साल ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने घर पर टीम इंडिया चार मुकाबले खेलेगी. फाइनल में पहुंचने के लिहाज से भारत के लिए ये सभी सात मुकाबले काफी अहम रहने वाले हैं.

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button