BCCI ने माना आचार संहिता का उल्लंघन, ऋषभ पंत समेत 3 पर जुर्माना

   मुंबई

 

IPL 2022 सीजन में दिल्ली कैपिटल्स (DC) टीम के कप्तान ऋषभ पंत को मैच के दौरान गुस्सा होने की सजा भुगतना पड़ रहा है. आईपीएल ने आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी मानते हुए पंत पर जुर्माना लगाया है. उनके साथ टीम के तेज गेंदबाजी ऑलराउंडर शार्दुल ठाकुर और असिस्टेंट कोच प्रवीण आमरे पर भी जुर्माना लगाया गया है.

दरअसल, दिल्ली टीम ने शुक्रवार को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ मैच खेला था, जिसमें ऋषभ पंत की टीम को 15 रनों से हार झेलनी पड़ी थी. इसी मैच के आखिरी ओवर में नोबॉल विवाद भी हुआ था. इस दौरान ऋषभ पंत ने गुस्से में अपने बल्लेबाजों को वापस बुलाने का इशारा किया था. इसके लिए उन्होंने आमरे को भी मैदान पर भेज दिया था. शार्दुल ने इस मामले में दोनों का साथ दिया था. इसी को लेकर उन्हें आचार संहिता के उल्लंघन का दोषी पाया गया है.

पंत पर मैच फीस का 100% जुर्माना

ऋषभ पंत पर मैच फीस का 100% जुर्माना लगाया गया है. उन्होंने इस आरोप और जुर्माने को स्वीकार भी कर लिया है. जबकि शार्दुल ठाकुर पर मैच फीस का 50% जुर्माना लगाया गया है. उन्होंने भी इसे स्वीकार किया है. ऋषभ पंत को IPL आचार संहिता के लेवल-2 के तहत आर्टिकल 2.7 नियम के उल्लंघन का दोषी पाया गया है. जबकि शार्दुल को IPL आचार सहिंता के लेवल-2 के तहत आर्टिकल 2.8 नियम के उल्लंघन का दोषी पाया गया.

आमरे पर लगा एक मैच का प्रतिबंध

अंपायर से बहस करने और अपने खिलाड़ियों को वापस बुलाने के लिए मैदान में अंदर आने वाले दिल्ली टीम के असिस्टेंट कोच प्रवीण आमरे को कुछ ज्यादा ही सजा मिली है. उन पर भी मैच फीस का 100% जुर्माना लगाया गया है. साथ ही उन्हें अगले एक मैच के लिए बैन भी कर दिया गया है. आमरे को IPL आचार सहिंता के लेवल-2 के तहत आर्टिकल 2.2 नियम के उल्लंघन का दोषी पाया गया है.

क्या हुआ था नोबॉल विवाद

मैच में 223 रन के टारगेट का पीछा करते हुए दिल्ली टीम को आखिरी ओवर में जीत के लिए 36 रन की दरकार थी. यानी जीत के लिए हर बॉल पर छक्का जरूरी हो गया था. आखिरी ओवर ओबेड मैकॉय ने किया, जबकि क्रीज पर रोवमैन पावेल और कुलदीप यादव मौजूद थे.

बस फिर क्या था, रोवमैन ने मैकॉय की शुरुआती 3 बॉल पर तीन लंबे छक्के जमा दिए. यहीं तीसरी बॉल पर डगआउट में बैठे ऋषभ पंत ने विरोध करते हुए इसे कमर से ऊपर वाली नोबॉल बताया, जबकि अंपायर ने ऐसा कोई फैसला नहीं दिया था. तभी अंपायर के फैसले से गुस्साए पंत ने दोनों बल्लेबाजों को वापस बुलाने का इशारा कर दिया. साथ ही बल्लेबाजों को वापस लाने के लिए आमरे को भी मैदान में भेज दिया था.

राजस्थान ने दिल्ली को 15 रन से हराया

मैच में राजस्थान रॉयल्स ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए 2 विकेट पर 222 रन बनाए. ओपनर जोस बटलर ने 65 बॉल पर 116 रन जड़ दिए. जबकि देवदत्त पडिक्कल ने 35 बॉल पर 54 और कप्तान संजू सैमसन ने 19 बॉल पर 46 रन बनाए. जवाब में दिल्ली कैपिटल्स की टीम 8 विकेट पर 207 रन ही बना सकी और 15 रन से मैच गंवा दिया. कप्तान पंत ने 24 बॉल पर 44 रन बनाए. जबकि ललित यादव ने 24 बॉल पर 37 और रोवमैन ने 15 बॉल पर 36 रन जड़े.

Related Articles

Back to top button