Commonwealth Games News : अहमदाबाद लगा सकता है 2026 कॉमनवेल्थ गेम्स में बोली, ऑस्ट्रेलिया ने खर्च उठाने से किया मना

Commonwealth Games News : अहमदाबाद में पहले से ही 2036 के ओलिंपिक गेम्स के लिए बिड लगाने के उद्देश्य से इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रही है।

Latest Commonwealth Games News : उज्जवल प्रदेश, अहमदाबाद . गुजरात के अहमदाबाद में 2026 कॉमनवेल्थ गेम्स का आयोजन हो सकता है। गुजरात सरकार अहमदाबाद में पहले से ही 2036 के ओलिंपिक गेम्स के लिए बिड लगाने के उद्देश्य से इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार कर रही है। इस बीच भारत और गुजरात के लिए अच्छी खबर ये है कि विक्टोरिया ने 2026 कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी करने से अपने हाथ खींच लिए हैं। ऐसे में अहमदाबाद इस मेगा इवेंट की मेजबानी के लिए बिड लगा सकता है।

ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया ने खर्चा बढ़ने की वजह से मेगा इवेंट की मेजबानी करने से इनकार कर दिया है। गुजरात सरकार के सूत्रों ने बताया कि वह 2030 राष्ट्रमंडल खेलों के लिए बोली लगाने के लिए अहमदाबाद की तैयारी कर रहे थे। सरकार ने 2028 तक सभी बुनियादी ढांचे के काम को पूरा करने का लक्ष्य रखा था, लेकिन अब 2026 राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी के लिए बोली लगाने की संभावना पर सक्रिय रूप से विचार कर रही है।

गुजरात सरकार के सूत्रों का कहना है कि उन्हें उम्मीद है कि केंद्र सरकार 2026 कॉमनवेल्थ गेम्स की मेजबानी के लिए अहमदाबाद की बोली लगाने के पक्ष में होगी। सूत्रों ने कहा कि केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह व्यक्तिगत रूप से ओलंपिक बोली से जुड़ी विभिन्न परियोजनाओं पर काम की प्रगति की निगरानी कर रहे हैं और भाजपा के शीर्ष नेतृत्व ने राज्य सरकार से इन प्रोजेक्ट्स से जुड़ी सभी परियोजनाओं पर एक साथ काम शुरू करने को कहा है।

राज्य सरकार के शीर्ष सूत्रों ने मंगलवार को दावा किया, “2036 ओलिंपिक के लिए अहमदाबाद की बोली से जुड़े प्रोजेक्ट्स 2026 तक पूरी हो जाएंगे। विक्टोरिया के 2026 राष्ट्रमंडल खेलों की मेजबानी से हटने के बाद, गुजरात को विश्वास है कि उसे अहमदाबाद में 2026 कॉमनवेल्थ गेम्स के लिए बोली लगाने के लिए केंद्र सरकार से मंजूरी मिल जाएगी।” अहमदाबाद में सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एंक्लेव बनाया जा रहा है, जिसमें नरेंद्र मोदी स्टेडियम भी है।

सरदार वल्लभभाई पटेल स्पोर्ट्स एंक्लेव के अलावा अहमदाबाद के नरनपुरा स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स को भी विकसित किया जाएगा, जहां ओलिंपिक के अलग-अलग खेलों का आयोजन हो सके। ये दोनों मिलकर 2036 के समर ओलिंपिक गेम्स की मेजबानी करने के लिए तैयार होंगे तो भारत मेगा इवेंट के लिए बोली लगा सकेगा। मोटेरा के 236 एकड़ में सरदार वल्लभभाई पटेल एंक्लेव है, जो 4600 करोड़ रुपये में तैयार हो रहा है, जहां 20 खेल आयोजित हो सकते हैं।

Related Articles

Back to top button