क्रिकेटर एमी सैटर्थवेट ने लिया संन्यास

   वेलिंग्टन
   
 न्यूजीलैंड की दिग्गज महिला क्रिकेटर एमी सैटर्थवेट ने इंटरनेशनल क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया है. 35 साल की इस स्टार प्लेयर ने अपनी टीम के लिए सबसे ज्यादा मैच खेले हैं. एमी ने गुरुवार (26 मई) को ही संन्यास की घोषणा की है. इस बात की पुष्टि न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड (NZC) ने भी कर दी है.

दरअसल, न्यूजीलैंड क्रिकेट बोर्ड ने हाल ही में 2022-23 सीजन के लिए सेंट्रल कॉन्ट्रैक्ट लिस्ट जारी की थी. इसमें एमी सैटर्थवेट को ऑफर नहीं मिला था. ऐसे में उन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट को ही अलविदा कहने का फैसला कर लिया.

इस रिकॉर्ड के मामले में सचिन की बराबरी की

जुलाई 2007 से इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने वाली सैटर्थवेट ने करीब 15 साल के करियर के बाद क्रिकेट को अलविदा कहा. उन्होंने अपने करियर में कई बड़े रिकॉर्ड बनाए हैं. सैटर्थवेट वनडे महिला वनडे क्रिकेट में लगातार 4 शतक लगाने वाली पहली महिला क्रिकेटर भी हैं. साथ ही सैटर्थवेट इंटरनेशनल मैचों में बगैर जीरो पर आउट हुए लगातार सबसे ज्यादा 91 पारी खेलने वाली अकेली महिला क्रिकेटर भी हैं.

ओवरऑल इस मामले में सैटर्थवेट ने सचिन तेंदुलकर की बराबरी की है. दरअसल, इंटरनेशनल क्रिकेट में बगैर जीरो पर आउट हुए लगातार सबसे ज्यादा 119 पारी खेलने का रिकॉर्ड इंग्लैंड के डेविड गॉवर के नाम है. दूसरा नाम वेस्टइंडीज के पूर्व प्लेयर रिची रिचर्ड्सन का है, जिन्होंने 96 पारियां खेलीं. सचिन और एमी संयुक्त रूप से तीसरे नंबर पर हैं, जिन्होंने 91 पारियां खेलीं.

सैटर्थवेट का क्रिकेट में रहा ऑलराउंड प्रदर्शन

सैटर्थवेट ने अपने करियर में 145 वनडे और 111 टी20 मैच खेले. इस दौरान उन्होंने वनडे में 4639 रन और टी20 क्रिकेट में 1784 रन बनाए. एमी करियर में टेस्ट मैच नहीं खेल सकीं. उन्होंने वनडे में 7 शतक लगाए हैं. टी20 में एक भी सेंचुरी नहीं लगा सकीं. सैटर्थवेट ने स्पिन गेंदबाजी में भी कमाल दिखाया. उन्होंने वनडे में 50 और टी20 में 26 विकेट झटके.

Related Articles

Back to top button