महिला क्रिकेटर रुमेली धर ने लिया संन्यास

मुंबई

 

भारतीय महिला क्रिकेट में एक के बाद एक लगातार दो खिलाड़ियों ने संन्यास की घोषणा की है. हाल ही में लीजेंड मिताली राज ने क्रिकेट की दुनिया को अलविदा कहा था. अब स्टार प्लेयर रहीं रुमेली धर ने भी 38 साल की उम्र में इंटरनेशनल क्रिकेट से रिटायरमेंट ले लिया है.

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान रहीं रुमेली धर ने क्रिकेट के सभी फॉर्मेट (टेस्ट, वनडे, टी20) से संन्यास लेने की घोषणा की है. दाएं हाथ की बल्लेबाज और तेज गेंदबाज रुमेली ने इंस्टाग्राम पोस्ट के जरिए अपने फैसले की घोषणा की.

'क्रिकेट का मेरा 23 साल का सफर अंतत: खत्म'

रुमेली ने पोस्ट में कहा, ‘पश्चिम बंगाल के श्यामनगर से शुरू हुआ क्रिकेट का मेरा 23 साल का सफर अंतत: खत्म हो रहा है, मैं क्रिकेट के सभी प्रारूपों से संन्यास की घोषणा करती हूं.’ उन्होंने कहा, 'यात्रा काफी लंबी रही जिसमें उतार-चढ़ाव देखने को मिले. शीर्ष लम्हा भारतीय महिला क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व और अगुआई करना रहा जो 2005 में विश्व कप फाइनल में पहुंची.'

रुमेली ने चार महिला टेस्ट में एक अर्धशतक की मदद से 236 रन बनाए. दिल्ली में 2005 में इंग्लैंड के खिलाफ पदार्पण करने वाली 38 साल की रुमेली ने आठ टेस्ट विकेट चटकाए. उन्होंने अपना अंतिम टेस्ट 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ ही खेला था.

बेहतरीन ऑलराउंडर रहीं है रुमेली

रुमेली ने 78 महिला वनडे मुकाबलों में 961 रन बनाने के अलावा 63 विकेट झटके. उन्होंने 2003 में इंग्लैंड के खिलाफ लिंकन में पदार्पण करने के बाद छह अर्धशतक जड़े. उन्होंने अपना अंतिम एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय मुकाबला 2012 में खेला था.

बंगाल सहित अन्य घरेलू टीम की ओर से खेलने वाली रुमेली ने 18 टी20 मुकाबले भी खेले जिसमें उन्होंने 131 रन बनाने के अलावा 13 विकेट भी चटकाए. उन्होंने 2006 में इंग्लैंड के खिलाफ पदार्पण किया.

रुमेली ने 2018 में 34 साल की उम्र में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ भारत की टी20 टीम में वापसी की और उसी साल ब्रेबोर्न स्टेडियम में ऑस्ट्रेलिया की महिला टीम के खिलाफ अपना अंतिम टी20 मैच खेला.

रूमेली का करियर चोटों से प्रभावित रहा

रुमेली 2005 में दक्षिण अफ्रीका में महिला एकदिवसीय विश्व कप के फाइनल में पहुंची भारतीय टीम की सदस्य भी थीं. रुमेली के अनुसार उनका करियर चोटों ने प्रभावित किया, लेकिन उन्होंने हमेशा मजबूत वापसी की.

इस ऑलराउंडर ने भारतीय क्रिकेट बोर्ड, अपने परिवार, मित्रों और उन सभी टीमों को धन्यवाद दिया जिनका उन्होंने प्रतिनिधित्व किया. रूमेली बंगाल के अलावा रेलवे, एयर इंडिया, दिल्ली और राजस्थान की ओर से खेलीं. रुमेली ने वादा किया कि वह खेल से जुड़ी रहेंगी और देश में युवा प्रतिभाओं को निखारने में मदद करेंगी.Live TV

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button