ICC ODI World Cup 2023 News : आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप के महाकुंभ का आगाज आज से

ICC ODI World Cup 2023 News : मैच ड‍िफेंड‍िंग वर्ल्ड कप चैम्प‍ियन इंग्लैंड और रनर अप न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा. मैच की शुरुआत दोपहर दो बजे होगी.

Latest ICC ODI World Cup 2023 News : उज्जवल प्रदेश, अहमदाबाद. आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप की महाजंग का आगाज आज हो रहा है. पहला मैच ड‍िफेंड‍िंग वर्ल्ड कप चैम्प‍ियन इंग्लैंड और रनर अप न्यूजीलैंड के बीच अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा. मैच की शुरुआत दोपहर दो बजे होगी.

वर्ल्ड कप का आयोजन 5 अक्टूबर से 19 नवंबर के बीच होगा. क्रिकेट इतिहास में पहली बार ऐसा हो रहा है, जब पूरा क्रिकेट वर्ल्ड कप ही भारत में खेला जाएगा. इससे पहले भारत 1987, 1996 और 2011 के वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप की संयुक्त मेजबानी भारत कर चुका है.

वहीं भारतीय टीम अपना पहला मुकाबला 8 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ चेन्नई में खेलेगी. फाइनल 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में खेला जाएगा.

मुंबई और कोलकाता में होंगे वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल मैच

वर्ल्ड कप के दौरान 10 टीमें राउंड रॉबिन लीग में एक-दूसरे से भिड़ रही हैं, इसमें कुल 45 मुकाबले होंगे. प्रत्येक टीम राउंड रॉबिन प्रारूप में अन्य 9 टीमें से खेलेंगी, जिसमें टॉप चार टीमें नॉक-आउट चरण (सेमीफाइनल) के लिए क्वालिफाई होंगी. इसके बाद पहला सेमीफाइनल 15 नवंबर को मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम और दूसरा सेमीफाइनल 16 नवंबर को कोलकाता के ईडन गार्डन्स में होगा. अगर भारत सेमीफाइनल के लिए क्वालिफाई करता है तो वह अपना सेमीफाइनल मुकाबला मुंबई में खेलेगा.

इससे पूर्व मुंबई के वानखेड़े स्टेडियम ने 2011 वर्ल्ड कप के फाइनल की मेजबानी की थी. तब महेंद्र सिंह धोनी की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने श्रीलंका को हराकर वनडे वर्ल्ड कप का खिताब को 28 साल साल बाद जीता था. वैसे ईडन गार्डन्स ने 1987 के टूर्नामेंट में ऑस्ट्रेलिया और इंग्लैंड के बीच खिताबी मुकाबले की मेजबानी की थी जिसे ऑस्ट्रेलिया ने जीता था.

वर्ल्ड कप 2023 में कब हैं रिजर्व डे?

वर्ल्ड कप 2023 का पहला सेमीफाइनल बुधवार 15 नवंबर को मुंबई में और दूसरा सेमीफाइनल अगले दिन कोलकाता में होगा. दोनों सेमीफाइनल में एक रिजर्व डे होगा. फाइनल मुकाबला 19 नवंबर को अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम में होगा और 20 नवंबर को रिजर्व डे रखा गया है.

सभी तीन नॉक-आउट मैच दिन-रात के होंगे, ये मैच स्थानीय समयानुसार दोपहर 2:00 बजे शुरू होंगे. इस वर्ल्ड कप के दौरान दिन में खेले जाने वाले मुकाबले स्थानीय समयानुसार सुबह 10.30 बजे शुरू होंगे. वहीं टूर्नामेंट में 6 मुकाबले दिन (सुबह 10:30 से शुरू) के होंगे, जबकि बाकी के मैच दिन-रात्रि (दोपहर दो बजे से) में खेले जाएंगे.

इन मैदानों में होंगे वर्ल्ड कप 2023 के मैच

वर्ल्ड कप के सभी मैच कुल मिलाकर 10 वेन्यू पर खेले जाएंगे. इनमें हैदराबाद, अहमदाबाद, दिल्ली, चेन्नई, लखनऊ, पुणे, बेंगलुरु, मुंबई, धर्मशाला, कोलकाता शामिल हैं.

श्रीलंका और नीदरलैंड्स ने किया है क्वाल‍िफाई

वर्ल्ड कप में 10 टीम हिस्सा ले रही हैं. मेजबान होने के नाते भारत को टूर्नामेंट में सीधे प्रवेश मिला है. वहीं अफगानिस्तान, ऑस्ट्रेलिया, इग्लैंड, बांग्लादेश, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका ने 2020-23 आईसीसी क्रिकेट वर्ल्ड कप सुपर लीग के जरिए टूर्नामेंट में जगह बनाई है. वहीं पूर्व चैम्पियन श्रीलंका और नीदरलैंड्स क्ववाल‍िफाई कर टूर्नामेंट में पहुंची है. यह पहला क्रिकेट वर्ल्ड कप है, जहां वेस्टइंडीज की टीम नहीं खेल रही है.

भारतीय टीम का पूरा शेड्यूल

8 अक्टूबर vs ऑस्ट्रेलिया, चेन्नई
11 अक्टूबर vs अफगानिस्तान दिल्ली
14 अक्टूबर vs पाकिस्तान, अहमदाबाद
19 अक्टूबर vs बांग्लादेश, पुणे
22 अक्टूबर vs न्यूजीलैंड, धर्मशाला
29 अक्टूबर vs इंग्लैंड, लखनऊ
2 नवंबर vs श्रीलंका, मुंबई
5 नवंबर vs साउथ अफ्रीका, कोलकाता
12 नवंबर vs नीदरलैंड्स , बेंगलुरु

Show More

Related Articles

Back to top button
Join Our Whatsapp Group