IND vs BAN 2022 : रोमांचक मुकाबले में जीता भारत, बांग्लादेश को 5 रन से हराया

IND vs BAN 2022 : भारत ने बांग्लादेश को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 5 रनों से हरा दिया है. एडिलेड ओवल में खेले गए मुकाबले में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने छह विकेट पर 184 रन बनाए थे. इसके बाद बारिश के चलते बांग्लादेश ने 6 विकेट पर 145 रन ही बना सकी.

IND vs BAN 2022 : एडिलेड. टी20 वर्ल्ड कप 2022 के एक अहम मुकाबले में भारत ने बांग्लादेश को डकवर्थ लुईस नियम के तहत 5 रनों से हरा दिया है. एडिलेड ओवल में खेले गए मुकाबले में टॉस हारकर पहले बैटिंग करते हुए भारतीय टीम ने छह विकेट पर 184 रन बनाए थे. इसके बाद बारिश के चलते बांग्लादेश को 16 ओवर में 151 रनों का टारगेट मिला था, लेकिन वह छह विकेट पर 145 रन ही बना सकी.

बांग्लादेश के खिलाफ जीत दर्ज करने के बाद भारतीय टीम अपने ग्रुप में टॉप पर पहुंच चुकी है और उसके लिए सेमीफाइनल में पहुंचने की राह काफी आसान हो गई है. अब भारत जिम्बाब्वे को पटक करके आसानी से सेमीफाइनल में पहुंच सकता है. जिम्बाब्वे के खिलाफ जीत हासिल करने पर भारत के आठ अंक हो जाएंगे, जहां तक पहुंचना पाकिस्तान और बांग्लादेश के लिए असंभव होगा. यदि भारत अपेक्षाकृत कमजोर जिम्बाब्वे से हारता है तो फिर बांग्लादेश या पाकिस्तान के साथ नेट-रन रेट का मामला बन सकता है.

पाकिस्तान का सफर लगभग समाप्त

बांग्लादेश के खिलाफ भारत की जीत का मतलब यह है कि पाकिस्तानी टीम का सफर अब काफी मुश्किल हो चुका है. पाकिस्तान यदि साउथ अफ्रीका के खिलाफ मुकाबला हार जाता है तो बाबर ब्रिगेड प्रतियोगिता से बाहर हो जाएगी. पाकिस्तान साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश के खिलाफ मैच जीत भी लेता है तो उसके छह अंक रहेंगे.

ऐसे पाकिस्तान उम्मीद करेगा कि जिम्बाब्वे बांग्लादेश को, जबकि नीदरलैंड साउथ अफ्रीका को पराजित करे. ऐसी स्थिति में वह साउथ अफ्रीका को अंकों के आधार पर पीछे छोड़ सकता है या भारत के साथ उसका नेट-रनरेट का मामला बन सकता है. कुल मिलाकर कहें तो बांग्लादेश के खिलाफ भारत की जीत के चलते पाकिस्तान का सेमीफाइनल में जाना काफी मुश्किल है.

बांग्लादेश भी लगभग हुआ आउट

बांग्लादेश की स्थिति भी अब पाकिस्तान की तरह ही है. उसे भी सेमीफाइनल में पहुंचने के लिए अब पहले पाकिस्तान को हराना होगा. साथ ही भारत के जिम्बाब्वे एवं साउथ अफ्रीका के पाकिस्तान और नीदरलैंड के खिलाफ हार की दुआ करनी होगी. ऐसी स्थिति में बांग्लादेश के लिए सेमीफाइनल में पहुंचने का समीकरण आसान हो सकता है. साउथ अफ्रीका के लिए समीकरण साफ है, यदि वह पाकिस्तान या नीदरलैंड से मैच जीत लेती है तो उसका सेमीफाइनल स्पॉट पक्का हो जाएगा.

Show More
Back to top button