IND vs SL 2nd Test Day 2: बेंगलुरु टेस्ट में पंत की रिकॉर्ड पारी से भारत को जीत की उम्मीद

बेंगलुरु
भारत और श्रीलंका के बीच टेस्ट सीरीज का दूसरा और आखिरी मैच बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जा रहा है। इस मैच में टीम इंडिया ने अपनी जीत लगभग तय कर ली है। इस मैच में जसप्रीत बुमराह ने पांच विकेट लेकर श्रीलंकाई टीम की कमर तोड़ दी। इसके बाद ऋषभ पंत ने भारत के लिए टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक लगाया। वहीं श्रेयस अय्यर ने लगातार दूसरी पारी में अर्धशतक लगाकर भारत को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है। अब इस मैच में भारत की जीत लगभग तय है। यह मैच तीसरे दिन ही खत्म हो सकता है।  

दूसरे दिन का खेल खत्म होने तक श्रीलंका ने एक विकेट के नुकसान पर 28 रन बना लिए हैं। कुशल मेंडिस और दिमुथ करुणारत्ने क्रीज पर मौजूद हैं। दूसरी पारी में श्रीलंका के लहिरू थिरिमने बिना खाता खोल बुमराह की गेंद पर आउट हो गए। श्रीलंका को जीत के लिए 419 रनों की जरूरत है और उसके नौ विकेट बचे हुए हैं।

जसप्रीत बुमराह ने झटके पांच विकेट
जब दूसरे दिन का खेल शुरू हुआ तो भारत के पास पहली पारी में 166 रन की बढ़त थी और श्रीलंकाई टीम के चार विकेट बचे हुए थे। जसप्रीत बुमराह ने श्रीलंकाई टीम को दो झटके देकर इस पारी में अपने पांच विकेट पूरे किए। इसके बाद अश्विन ने बाकी दो बल्लेबाजों को आउट करके श्रीलंकाई टीम को 109 रन पर समेट दिया। श्रीलंका के लिए मैथ्यूज ने सबसे ज्यादा 43 और डिकवेला ने 21 रन बनाए। इन दोनों के अलावा कोई भी बल्लेबाज 10 रन से ज्यादा नहीं बना पाया।

बुमराह ने की कपिल के रिकॉर्ड की बराबरी
यह बुमराह का 29वां टेस्ट है और अब तक वह आठ बार पारी में पांच विकेट ले चुके हैं। भारतीय जमीन पर उन्होंने पहली बार ऐसा किया है। इससे पहले बुमराह वेस्टइंडीज, इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका में दो-दो बार और ऑस्ट्रेलिया में एक बार पारी में पांच विकेट चटकाए हैं। पूर्व दिग्गज ऑलराउंडर कपिल देव को छोड़कर किसी भी भारतीय गेंदबाज ने अपने 29वें टेस्ट तक आठ बार पारी में पांच विकेट नहीं लिए थे। बुमराह के अलावा कपिल ने ही ऐसा किया था। इसके साथ ही अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बुमराह के 300 विकेट भी पूरे हो गए। 29 टेस्ट में बुमराह ने 120 विकेट, 70 वनडे में 113 विकेट और 57 टी-20 अंतरराष्ट्रीय में 67 विकेट लिए हैं।

पंत ने भारत के लिए टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक लगाया
दूसरी पारी में भारत की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं थी और 42 रन के स्कोर पर पहला विकेट गिरा था। इसके बाद नियमित अंतराल पर भारत के विकेट गिरते रहे। रोहित 46 और विराट 13 रन बनाकर आउट हुए। इसके बाद पंत ने कमाल की बल्लेबाजी की। उन्होंने 31 गेंद में सात चौके और दो छक्के की मदद से 50 रन बनाए। इसी के साथ पंत भारत के लिए टेस्ट में सबसे तेज अर्धशतक लगाने वाले बल्लेबाज बन गए। इस मामले में उन्होंने कपिल देव का 40 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। कपिल ने 1982 में पाकिस्तान के खिलाफ कराची में 30 गेंदों पर अर्धशतक लगाया था।

भारत की दूसरी पारी में भी चमके श्रेयस
इस मैच की पहली पारी में शानदार 92 रन बनाने वाले श्रेयस अय्यर ने दूसरी पारी में भी कमाल की बल्लेबाजी की और 67 रन बनाए। उन्होंने अपनी पारी में नौ चौके लगाए। रवींद्र जडेजा और मयंक अग्रवाल ने 22-22 रन की पारी खेली, जबकि अश्विन ने 13 रन बनाए। श्रीलंका के लिए प्रवीण जयविक्रमा ने बेहतरीन प्रदर्शन किया। उन्होंने चार विकेट लिए, जबकि एंबुलडेनिया को तीन विकेट लिए। भारत ने अपनी दूसरी पारी नौ विकेट के नुकसान पर 303 रन बनाकर घोषित की और श्रीलंका के सामने 447 रन का लक्ष्य रखा।

गेंदबाजों के नाम रहा था पहला दिन
बेंगलुरू की पिच पहले दिन से ही स्पिन गेंदबाजों को मदद कर रही थी और पहले दिन ही 16 विकेट गिरे थे। पहली पारी में भारत ने 252 रन बनाए थे। अय्यर ने 92 और पंत ने 39 रन की पारी खेली थी। वहीं एंबुलडेनिया और जयविक्रमा ने तीन-तीन विकेट लिए थे। धनंजय को दो और लकमल को एक विकेट मिला था। वहीं श्रीलंका ने 86 रन बनाकर चार विकेट गंवाए थे। मैथ्यूज ने 43 रन की पारी खेली थी और भारत के लिए बुमराह ने तीन, शमी ने दो और अक्षर ने एक विकेट लिया था। 

Related Articles

Back to top button