कॉमनवेल्थ गेम्स में भारत चौथे दिन जीते 3 पदक, 3 और हुए पक्के

बर्मिंघम

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 शुरू हुए चार दिन हो गए हैं और भारत लगातार अपने मेडल्स की संख्या को बढ़ा रहा है. सोमवार (1 अगस्त) को टीम इंडिया के खाते में कुल 3 मेडल आए, इनमें से दो जूडो के इवेंट्स में मिले जबकि एक वेटलिफ्टिंग में मिला. इनमें एक सिल्वर मेडल और दो ब्रॉन्ज़ मेडल शामिल हैं.

इसी के साथ भारत के मेडल्स की संख्या अब 9 हो गई है. मेडल टैली में भारत अभी भी छठे नंबर पर बना हुआ है. भारत के खाते में अभी तक तीन गोल्ड मेडल, 3 सिल्वर मेडल और 3 ब्रॉन्ज़ मेडल आए हैं. इसके अलावा सोमवार को भारत ने अपने 3 और मेडल पक्के कर लिए हैं, जिनका फाइनल मुकाबला होना बाकी है इनमें एक लॉन बॉल्स में, दूसरा बैडमिंटन में है जबकि एक टेबल टेनिस का मुकाबला है.

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में अभी तक भारत के पदकवीर
1.    संकेत महादेव – सिल्वर मेडल (वेटलिफ्टिंग 55 KG)
2.    गुरुराजा- ब्रॉन्ज मेडल (वेटलिफ्टिंग 61 KG)
3.    मीराबाई चानू- गोल्ड मेडल (वेटलिफ्टिंग 49 KG)
4.    बिंदियारानी देवी- सिल्वर मेडल (वेटलिफ्टिंग 55 KG)
5.    जेरेमी लालरिनुंगा- गोल्ड मेडल (वेटलिफ्टिंग 67 KG)
6.    अचिंता शेउली- गोल्ड मेडल (वेटलिफ्टिंग 73 KG)
7.    सुशीला देवी- सिल्वर मेडल (जूडो 48 KG)
8.    विजय कुमार यादव- ब्रॉन्ज मेडल (जूडो 60 KG)
9.    हरजिंदर कौर- ब्रॉन्ज मेडल (वेटलिफ्टिंग 71KG)

अगर मेडल टैली में टॉप-3 को देखें तो ऑस्ट्रेलिया 70 मेडल के साथ टॉप पर है, जबकि इंग्लैंड 53 मेडल के साथ दूसरे नंबर पर है. न्यूजीलैंड ने अभी तक 24 मेडल जीते हैं, इनमें 13 गोल्ड मेडल भी शामिल हैं.

वेटलिफ्टिंग में मिला एक और मेडल

कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में वेटलिफ्टिंग इंवेंट में भारत को सातवां मेडल मिला है. हरजिंदर कौर ने वूमेन्स वेटलिफ्टिंग के 71 किलो भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया. हरजिंदर ने स्नैच में 93 और क्लीन एंड जर्क में 119 किलो का वजन उठाया. मतलब उन्होंने कुल 212 किलो का भार उठाकर यह मेडल जीता. इंग्लैंड की सारा डेविस ने गेम्स रिकॉर्ड (229 किलो) के साथ गोल्ड और एलेक्सिस अश्वार्थ ने (214 किलो) सिल्वर मेडल अपने नाम किया.

लॉन बॉल्स में रचा गया इतिहास

भारत के लिए सोमवार का दिन इसलिए भी खास रहा क्योंकि लॉन बॉल्स में टीम इंडिया का एक मेडल पक्का हो गया है. कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में यह पहली बार हुआ है जब इस इवेंट में भारत को कोई मेडल मिल रहा है. महिलाओं की टीम ने न्यूजीलैंड को मात देकर फाइनल में जगह बनाई और एक मेडल पक्का कर लिया.

अजय सिंह से मिस हो गया मेडल

भारत के लिए एक बड़ा झटका वेटलिफ्टिंग में लगा. जहां 81 किग्रा. कैटेगरी में अजय सिंह मेडल जीतने से चूक गए, वह सिर्फ 1 किग्रा. वजन की वजह से मेडल जीतने से पीछे रह गए. अजय सिंह ने कुल 319 किग्रा. वजन उठाया. इसमें स्नैच राउंड में 143 किग्रा. और क्लीन एंड जर्क राउंड में 176 किग्रा. वजन उठाया.

बैडमिंटन में पक्का हुआ मेडल

बैडमिंटन में भी भारत के लिए एक और मेडल पक्का हो गया है. सोमवार देर रात को सिंगापुर के खिलाफ हुए मुकाबले में टीम इंडिया ने 3-0 से जीत हासिल की. भारत की ओर से सात्विक-चिराग ने 2-0 से अपना मैच जीता, पीवी सिंधु ने भी 2-0 से अपना मुकाबला जीत लिया और अंत में जब लक्ष्य सेन ने मैच जीता उसके साथ ही भारत फाइनल में पहुंच गया. भारत 2018 के कॉमनवेल्थ में गोल्ड जीत चुका है और अब फाइनल में पहुंचा है यानी एक और गोल्ड जीतने का मौका है.

हॉकी में भारत को खेलना पड़ा ड्रॉ

सोमवार को हॉकी के फील्ड पर भी भारत को निराशा हाथ लगी. इंग्लैंड के खिलाफ पुरुष टीम के मैच का नतीजा 4-4 के ड्रॉ पर छूटा. टीम इंडिया पहले हाफ तक यहां पर 3-0 की बढ़त बनाए हुए थे, लेकिन आखिरी हाफ में इंग्लैंड ने पूरा गेम ही पलट दिया. जब मैच खत्म हुआ तो आखिरी स्कोर 4-4 छूटा. टीम इंडिया ने अपने पहले मैच में घाना को 11-0 से हराया था.

Related Articles

Back to top button