ISSF World Cup में भारत ने जीता एक और गोल्ड

बाकू
 स्वप्निल कुसाले (Swapnil Kusale) और आशी चौकसी (Ashi Chouksey) ने अजरबैजान के बाकू आयोजित आईएसएसएफ विश्व कप (ISSF World Cup) राइफल/पिस्टल/शॉटगन के 50 मीटर राइफल ‘थ्री पोजीशन (3पी)’ मिश्रित टीम प्रतियोगिता में शनिवार को गोल्ड मेडल जीता। इससे भारतीय टीम का अभियान मेडल तालिका में दूसरे स्थान के साथ खत्म हुआ। स्वप्निल और आशी की जोड़ी ने गोल्ड मेडल के मुकाबले में यूक्रेन के सेरही कुलिश और डारिया टाइखोवा की जोड़ी को 16-12 से हराया।

यह टूर्नामेंट में भारत का दूसरा गोल्ड मेडल है। इससे पहले इलावेनिल वलारिवन, श्रेया अग्रवाल और रमिता की तिकड़ी ने 10 मीटर एयर राइफल महिला टीम स्पर्धा में पीला तमगा हासिल किया था। भारतीय निशानेबाजों ने इसके अलावा टूर्नामेंट में तीन सिल्वर मेडल भी हासिल किये। जिससे टीम कोरिया के बाद मेडल तालिका में दूसरे स्थान पर रही।

बाकू विश्व कप में यह स्वप्निल का पहला गोल्ड और कुल तीसरा मेडल था। उन्होंने इससे पहले पुरुषों की ‘3पी’ व्यक्तिगत और पुरुष टीम दोनों प्रतियोगिताओं में सिल्वर मेडल हासिल किया था। स्पर्धा के क्वालीफिकेशन के पहले चरण में स्वप्निल और आशी ने 900 में से 881 का स्कोर बनाया और 31 टीमें के प्रतियोगिता में चौथे स्थान पर रहते हुए दूसरे चरण के लिए क्वालीफाई किया। दूसरे चरण में जगह बनाने वाली आठ टीमें में यूक्रेन की जोड़ी दूसरे स्थान पर रही।

दूसरे चरण में भारतीय जोड़ी 600 में से 583 के प्रयास के साथ दूसरे स्थान पर रही, इसमें यूक्रेन की टीम ने शीर्ष स्थान हासिल किया। फाइनल में, यूक्रेन ने मजबूत शुरुआत की और पहली चार एकल-शॉट श्रृंखला के बाद 6-2 की बढ़त बना ली। लेकिन भारतीय जोड़ी ने शानदार वापसी करते हुए अगली आठ सीरीज में से छह जीतकर स्कोर को 14-10 से अपने पक्ष में कर लिया।

सेरही और डारिया की जोड़ी ने इसके बाद दो अंक हासिल किया लेकिन यह जीत के लिए काफी नहीं था। इस साल यह भारत का दूसरा आईएसएसएफ राइफल/पिस्टल विश्व कप था।भारतीय निशानेबाजों ने साल की शुरुआत में काहिरा में आयोजित पहले विश्व कप चरण में शीर्ष स्थान हासिल किया था। इसके बाद अप्रैल में रियो विश्व कप में राइफल और पिस्टल टीमों ने भाग नहीं लिया था। बाकू में भारत का प्रतिनिधित्व 12 सदस्यीय राइफल दस्ते ने किया। शॉटगन टीम ने विश्व कप के दो चरणों में भी भाग लिया और दोनों में मेडल हासिल किये। इस साल के अंत में होने वाली विश्व चैंपियनशिप से पहले तीनों टीमें अगले महीने चांगवोन विश्व कप के चौथे और अंतिम चरण में खेलती नजर आएंगी।

Related Articles

Back to top button