IPL 2022: राहुल त्रिपाठी और मार्कराम के दम पर जीता हैदराबाद, सनराइजर्स की लगातार तीसरी जीत

कोलकाता
सनराइजर्स हैदराबाद (SRH) ने इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के मौजूदा सीजन में लगातार तीसरी जीत दर्ज की है। शुक्रवार को खेले गए मैच में केन विलियमसन ब्रिगेड ने कोलकाता नाइट राइडर्स (KKR) को सात विकेट से मात दे दी। सनराइजर्स टीम की जीत के हीरो युवा बल्लेबाज राहुल त्रिपाठी रहे।

IPL 2022 का 25वां मुकाबला सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स के बीच खेला गया। मुंबई के ब्रेबोर्न स्टेडियम में खेले गए मैच में हैदराबाद ने कोलकाता को सात विकेट से हरा दिया है। केन विलियमसन की अगुआई वाली एसआरएच की यह सीजन की लगातार तीसरी जीत है। वह अब अंक तालिका में दिल्ली से ऊपर सातवें स्थान पर पहुंच गई है। हैदराबाद ने कोलकाता के 176 रन के लक्ष्य को तीन विकेट खोकर और 13 गेंदें शेष रहते हुए हासिल कर लिया। हैदराबाद की तरफ से राहुल त्रिपाठी ने सर्वाधिक 71 बनाए तो वहीं एडेन मार्करम 68 रन बनाकर नाबाद रहे।

कोलकाता के 176 रन के लक्ष्य का पीछा करने उतरी सनराइजर्स हैदराबाद की शुरुआत अच्छी नहीं रही। हैदराबाद ने दूसरे ही ओवर में अभिषेक शर्मा का विकेट गंवा दिया। इसके बाद कप्तान केन विलियमसन भी जल्दी ही पवेलियन लौट गए। अभिषेक (3) और विलियमसन (17) रन बनाकर आउट हुए। सनराइजर्स एक समय 39 के स्कोर पर दो विकेट गंवाकर मुश्किल में नजर आ रही थी। लेकिन राहुल त्रिपाठी और एडेन मार्करम ने मिलकर तीसरे विकेट के लिए 94 रनों की मजबूत साझेदारी की। इस दौरान राहुल त्रिपाठी ने 21 गेंदों में अपना अर्धशतक पूरा किया। राहुल हालांकि 15वें ओवर में रसेल की गेंद पर वेंकटेश को कैच दे बैठे और 37 गेंदों में 71 रन बनाकर आउट हुए।

राहुल के आउट होने के बाद मार्करम ने पारी को संभाला और आखिरी के ओवरों में ताबड़तोड़ रन बनाए। वह 36 गेंदों में 68 रन बनाकर नाबाद रहे और चौथे विकेट के लिए निकोलस पूरन के साथ मिलकर 43 रनों की साझेदारी की। मार्करम ने 18वें ओवर में पैट कमिंस की लगातार तीन गेंदों में एक चौका और दो छक्के लगाकर मैच खत्म किया।

इससे पहले टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता ने 20 ओवर में आठ विकेट खोकर 175 रन बनाए। केकेआर की शुरुआत हालांकि अच्छी नहीं रही और उसने 25 के स्कोर पर अपनी सलामी जोड़ी के विकेट गंवा दिए। आरोन फिंच (6) और वेंकटेश अय्यर (7) रन बनाकर सस्ते में पवेलियन लौट गए। इसके बाद बल्लेबाजी क्रम में ऊपर भेजे गए सुनील नरेन ने पहली गेंद पर छक्का लगाया लेकिन अगली ही गेंद पर वह भी पवेलियन लौट गए। वेंकटेश और नरेन दोनों को नटराजन ने तीन गेंदों के अंदर आउट किया।

कप्तान श्रेयस अय्यर ने इसके बाद नितीश राणा के साथ मिलकर पारी को संभालने की कोशिश की और चौथे विकेट के लिए 39 रन की साझेदारी की। लेकिन श्रेयस बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे और 25 गेंदों में 28 रन बनाकर उमरान मलिक की यॉर्कर गेंद पर बोल्ड हो गए। शेल्डन जैक्सन भी सात रन बनाकर आउट हुए। एक छोर पर केकेआर के विकेट गिरते रहे और दूसरी तरफ नितीश राणा ने अपना अर्धशतक पूरा किया। राणा 18वें ओवर में 36 गेंद में 54 रन बनाकर आउट हुए।

राणा के आउट होने के बाद आंद्रे रसेल ने आखिरी के ओवरों में ताबतोड़ रन बनाए और 25 गेंदों में 49 रन बनाकर नाबाद रहे। रसेल ने आखिरी तीन गेंदों में 16 रन बनाए और टीम के स्कोर को 175 तक पहुंचाया। कोलकाता की तरफ से नितीश राणा ने 36 गेंदों में सर्वाधिक 54 रन बनाए तो वहीं आंद्रे रसेल 25 गेंदों में 49 रन बनाकर नाबाद रहे। हैदराबाद की तरफ से नटराजन ने सबसे अधिक तीन और उमरान मलिक ने दो विकेट झटके।

कोलकाता का पलड़ा था भारी
इस मुकाबले से पहले सनराइजर्स हैदराबाद और कोलकाता नाइट राइडर्स की टीमें आईपीएल में 21 बार एक-दूसरे का सामना कर चुकी हैं. इनमें से सनराइजर्स ने 7 मुकाबलों में जीत हासिल की है, वहीं कोलकाता को 14 मैचों में जीत हासिल की है.

सनराइजर्स हैदराबाद प्लेइंग XI: अभिषेक शर्मा, केन विलियमसन (कप्तान), राहुल त्रिपाठी, एडेन मार्करम, निकोलस पूरन (विकेटकीपर), शशांक सिंह, भुवनेश्वर कुमार, मार्को जानसेन, जगदीश सुचिथ, उमरान मलिक, टी नटराजन.

कोलकाता नाइट राइडर्स प्लेइंग XI: वेंकटेश अय्यर, एरॉन फिंच, श्रेयस अय्यर (कप्तान), नीतीश राणा, आंद्रे रसेल, शेल्डन जैक्सन (विकेटकीपर), अमन खान, पैट कमिंस, सुनील नरेन, उमेश यादव, वरुण चक्रवर्ती.

Related Articles

Back to top button