इंग्लैंड टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ी जो रूट ने

 लंदन

इंग्लैंड के स्टार प्लेयर जो रूट ने शुक्रवार को एक बड़ा फैसला लिया है. उन्होंने इंग्लैंड टीम की टेस्ट कप्तानी छोड़ दी है. वह 2017 से इंग्लिश टीम की कप्तानी संभाल रहे थे. एलिस्टेयर कुक के बाद उन्हें यह कमान सौंपी गई थी. हाल ही में रूट की कप्तानी में इंग्लैंड टीम को एशेज सीरीज में 0-4 से हार झेलनी पड़ी थी.

एशेज सीरीज के बाद इंग्लैंड टीम ने वेस्टइंडीज का दौरा किया था. जहां इंग्लिश टीम को 0-1 से हार झेलनी पड़ी थी. जबकि एशेज सीरीज से ठीक पहले इंग्लैंड ने टीम इंडिया के खिलाफ घरेलू टेस्ट सीरीज खेली थी. तब भारतीय टीम ने 4 टेस्ट की सीरीज में इंग्लैंड पर 2-1 से बढ़त बनाई थी. हालांकि, इस सीरीज का एक टेस्ट बाकी है, जो इसी साल जुलाई में होगा.

बतौर कप्तान रूट ने 64 में से 27 टेस्ट जीते

31 साल के जो रूट ने 2017 से अब तक 64 टेस्ट में इंग्लैंड टीम की कप्तानी की, जिसमें 27 में टीम को जीत मिली, जबकि 26 में शिकस्त झेलनी पड़ी. इस दौरान टीम की जीत का प्रतिशत भी 42.18 का रहा है. बतौर कप्तान जो रूट ने 46.44 की औसत से 5295 रन बनाए हैं. इस दौरान रूट ने 14 शतक और 26 अर्धशतक जमाए.

जो रूट: टेस्ट कप्तानी- 64 मैच (2017-22)

जीते- 27 टेस्ट
हारे- 26 टेस्ट
जीत% – 42.18
रन – 5295
औसत- 46.44
अर्धशतक – 26
शतक – 14

रूट के नाम ये रिकॉर्ड भी दर्ज है

इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान के रूप में जो रूट के नाम पर सबसे ज्यादा टेस्ट मैचों में जीत का रिकॉर्ड है. उनकी कप्तानी में इंग्लैंड टीम ने 27 मैच जीते हैं, जो माइकल वॉन से एक अधिक और एलिस्टेयर कुक और एंड्रयू स्ट्रॉस से तीन ज्यादा है.

यह कठिन फैसला परिवार से पूछकर लिया: रूट

जो रूट ने अपनी कप्तानी छोड़ने पर कहा, 'वेस्टइंडीज दौरे से लौटने के बाद मैंने इंग्लैंड टेस्ट टीम की कप्तानी छोड़ने का मन बना लिया था. यह मेरे करियर का लिया गया अब तक का सबसे चुनौतीपूर्ण फैसला रहा है. इसके लिए मैंने अपने परिवार और करीबी जनों से बात की और फिर यह फैसला लिया. मैं जानता हूं कि यही सही समय है. मैं अपने देश के लिए खेला और पिछले 5 सालों तक टीम की कप्तानी की, इस पर मुझे गर्व है. मैंने जो भी किया, यह मेरे लिए एक सम्मान की बात है.'

कोच और मैनेजिंग डायरेक्टर पहले ही हटाए गए

इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ECB) ने इसी साल फरवरी में कोच क्रिस सिल्वरवुड को बर्खास्त किया था. इसका कारण भी एशेज सीरीज और 2021 में टीम के खराब प्रदर्शन रहा था. इसके बाद से ही समझा जा रहा था कि अगली तलवार कप्तान जो रूट पर ही लटक रही है. हालांकि, उन्हें वेस्टइंडीज दौरे पर मौका मिला, लेकिन यहां भी इंग्लैंड टीम को हार ही मिली.

सिल्वरवुड की बर्खास्तगी से ठीक 24 घंटे पहले बोर्ड (ECB) के मैनेजिंग डायरेक्टर एश्ले जाइल्स ने भी अपने पद से इस्तीफा दे दिया था. रिपोर्ट्स की मानें तो जाइल्स को इस्तीफा देने के लिए कहा गया था.

Related Articles

Back to top button