जूनियर चंद्रपाल ने बरपाया कहर, बने कई रिकॉर्ड

वेस्टइंडीज़ ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी की और कमाल कर दिया. कप्तान क्रेग ब्रेथवेट और तेगनारायण चंद्रपाल की रिकॉर्ड 336 रनों की पार्टनरशिप की बदौलत

बारबाडोस
भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच टेस्ट सीरीज शुरू होने में अभी वक्त है, लेकिन अभी जिम्बाब्वे और वेस्टइंडीज़ के बीच टेस्ट मैच खेला जा रहा है. वेस्टइंडीज़ ने इस मैच में पहले बल्लेबाजी की और कमाल कर दिया. कप्तान क्रेग ब्रेथवेट और तेगनारायण चंद्रपाल की रिकॉर्ड 336 रनों की पार्टनरशिप की बदौलत वेस्टइंडीज़ ने इस मैच में कई रिकॉर्ड अपने नाम किए.

टेस्ट मैच के तीसरे दिन (6 फरवरी) को कप्तान क्रेग ब्रेथवेट 182 रनों की पारी खेलकर आउट हुए. क्रेग ब्रेथवेट ने 312 बॉल खेलीं, इनमें उनके नाम 18 चौके रहे. दोनों बल्लेबाजों ने साथ में मिलकर 114.1 ओवर में 336 रन जोड़े.

क्रेग ब्रेथवेट और तेगनारायण चंद्रपाल वेस्टइंडीज़ के लिए 300 या उससे अधिक रनों की टेस्ट पार्टनरशिप करने वाली पहली ओपनिंग जोड़ी बने हैं. टेस्ट क्रिकेट इतिहास में किसी भी ओपनिंग जोड़ी द्वारा सबसे ज्यादा रनों की पार्टनरशिप करने की लिस्ट में वह अब 9वें नंबर पर आ गए हैं.

टेस्ट क्रिकेट में सबसे बड़ी ओपनिंग साझेदारी (पहले विकेट के लिए)
1. ग्रेम स्मिथ-नील मैकेंजी, साउथ अफ्रीका- 415 रन
2. वीनू मांकड़-पंकज राय, भारत- 413 रन
3. वीरेंद्र सहवाग-राहुल द्रविड़, भारत- 410 रन
4. जी. टर्नर-टी जार्विस, न्यूजीलैंड- 387 रन
5. एम. लॉरी-आर. सिम्पसन, ऑस्ट्रेलिया- 382 रन
6. ग्रेम स्मिथ-हर्षल गिब्स, साउथ अफ्रीका- 368 रन
7. एल. हुटन-सी. वाशबुक, इंग्लैंड- 359 रन
8. ग्रेम स्मिथ-हर्षल गिब्स, साउथ अफ्रीका- 338 रन
9. क्रेग ब्रेथवेट-टी. चंद्रपाल, वेस्टइंडीज़- 336 रन

वेस्टइंडीज़ के लिए पहले विकेट के लिए यह सबसे बड़ी पार्टनरशिप है, जबकि रनों के हिसाब से यह किसी भी विकेट के लिए पांचवीं सबसे बड़ी पार्टनरशिप है. बता दें कि वेस्टइंडीज की टीम इंटरनेशनल क्रिकेट में लंबे वक्त से संघर्ष कर रही है, यही कारण है कि ऐसी पार्टनरशिप को क्रिकेट फैन्स काफी सेलिब्रेट कर रहे हैं.

वेस्टइंडीज़ के लिए टेस्ट में सबसे बड़ी ओपनिंग पार्टनरशिप

क्रेग ब्रेथवेट-टी. चंद्रपाल- 336 रन, बनाम जिम्बाब्वे
जी. ग्रीनेज-डी. हेनेस– 298 रन, बनाम इंग्लैंड
जी. ग्रीनेज-डी. हेनेस- 296 रन, बनाम भारत
एस. कैंपबेल-जी. ग्रीफेथ– 276 रन, बनाम न्यूजीलैंड
क्रिस गेल-के. पावेल– 254 रन, बनाम न्यूजीलैंड

वेस्टइंडीज़ की इस पारी में खास बात शिवनारायण चंद्रपाल के बेटे तेगनारायण चंद्रपाल की पारी रही. तेगनारायण चंद्रपाल भी 160 के स्कोर को पार कर चुके हैं और रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं. उनके पिता शिवनारायण चंद्रपाल वेस्टइंडीज़ के लीजेंड रहे हैं और अब बेटे तेगनारायण ने भी टीम के लिए टेस्ट सेंचुरी जड़ दी है.

Show More
Back to top button