स्लो ओवर रेट के चलते मुंबई इंडियंस पर जुर्माना

   पुणे
 

इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) 2022 सीजन में रोहित शर्मा की कप्तानी वाली मुंबई इंडियंस (MI) टीम की हालत खराब हो गई है. टीम ने सीजन में अब तक 5 मैच खेले और सभी में उसे हार झेलनी पड़ी है. यानी मुंबई के जीत का खाता नहीं खुल सका. इसी बीच उस पर इस सीजन में दूसरी बार भारी जुर्माना लग चुका है. दोनों बार जुर्माना स्लो ओवर रेट के कारण लगा है.

दरअसल, बुधवार को मुंबई इंडियंस और पंजाब किंग्स (PBKS) के बीच मैच खेला गया, जिसमें मयंक अग्रवाल की कप्तानी वाली पंजाब टीम ने 12 रन से जीत दर्ज की. इसी मैच में रोहित शर्मा की मुंबई टीम को सीजन में दूसरी बार नियमों के तहत मिनिमम ओवर रेट के उल्लंघन का दोषी पाया गया.

दूसरी बार दोषी पाए जाने पर खिलाड़ियों पर भी जुर्माना

यही वजह है कि मुंबई इंडियंस पर स्लो ओवर रेट के चलते भारी जुर्माना लगाया गया है. कप्तान रोहित शर्मा को 24 लाख रुपए का हर्जाना भुगतना पड़ेगा, जबकि प्लेइंग-11 में खेलने वाले टीम के बाकी खिलाड़ियों पर 6 लाख रुपए या मैच फीस का 25% (इनमें से जो भी कम हो) का जुर्माना लगा है.

इससे पहले मुंबई इंडियंस पर 27 मार्च को खेले गए मैच में स्लो ओवर रेट के चलते जुर्माना लगा था. इस सीजन में यह मुंबई का पहला मैच था, जो दिल्ली कैपिटल्स के खिलाफ हुआ था. इसमें भी मुंबई को हार मिली थी. तब रोहित पर 12 लाख रुपए का जुर्माना लगा था.

ऋषभ पंत और केन विलियमसन पर भी लगा जुर्माना

ऋषभ पंत की कप्तानी वाली दिल्ली कैपिटल्स (DC) टीम पर भी स्लो ओवर रेट के चलते जुर्माना लग चुका है. यह जुर्माना 7 अप्रैल को लखनऊ सुपर जायंट्स (LSG) के खिलाफ खेले गए मैच में लगा था. इस मुकाबले में दिल्ली को 6 विकेट से हार मिली ती. इससे पहले 30 मार्च को सनराइजर्स हैदराबाद के कप्तान केन विलियमसन पर भी यह जुर्माना लग चुका है. तब हैदराबाद को राजस्थान रॉयल्स के खिलाफ 61 रन से हार झेलनी पड़ी थी. तब दोनों कप्तान पर 12-12 लाख रुपए का जुर्माना लगा था.

क्या होता है स्लो ओवर रेट नियम?

नियम के मुताबिक, मैच के दौरान सभी टीमों को एक तय समय के अंदर अपने कोटे के 20 ओवर पूरे करने होते हैं. ऐसा ना होने की वजह से ही स्लो ओवर रेट के तहत जुर्माना लगाया जाता है. पहली बार होने पर मैच फीस काटी जाती है, अगर टूर्नामेंट में ये गलती दोहराई जाती है तो बड़ा एक्शन भी लिया जा सकता है. यही वजह है कि मुंबई टीम के बाकी खिलाड़ियों पर भी जुर्माना लगाया गया और कप्तान पर डबल हर्जाना लगा है. जबकि पहली गलती में कप्तान पर ही जुर्माना लगता है.

Related Articles

Back to top button