Sania Mirza Retirement: सानिया मिर्जा ने संन्यास का एलान कर बताया आगे का प्लान

महिला टेनिस स्टार सानिया मिर्जा पिछले 20 साल से प्रोफेशनल मुकाबले खेल रही हैं. सानिया के पति शोएब मलिक (Shoaib Malik) से तलाक की न्यूज़ के बिच Sania Mirza ने Retirement घोषणा की है.

Sania Mirza Retirement Announcement: उज्जवल प्रदेश, नई दिल्ली. सानिया मिर्जा (Sania Mirza) ने 2003 से प्रो-टेनिस खेलना शुरू किया था. यानी आज से लगभग 20 साल पहले. अब यह भारतीय टेनिस स्टार संन्यास लेने का मन बना चुकी है और उन्होंने अपना अंतिम टूर्नामेंट भी तय कर लिया है. उन्होंने पाकिस्तान के क्रिकेटर शोएब मलिक (Shoaib Malik) से शादी की थी, लेकिन अभी दोनों का रिश्ता ठीक नहीं चल रहा है.

बीच-बीच में तलाक की खबरें आ रही हैं. 36 साल की सानिया फरवरी में दुबई में होने वाले डब्ल्यूटीए 1000 टूर्नामेंट के बाद संन्यास (Sania Mirza Retirement News) लेने जा रही हैं. उन्होंने 2022 के अंत में ही संन्यास लेने का ऐलान किया था, लेकिन चोट के चलते वे साल के अंतिम 6 महीने में किसी तरह के टूर्नामेंट में नहीं उतर सकीं.

सानिया मिर्जा ऑस्ट्रेलियन ओपन में कजाखस्तान की एना डेनिलिना के साथ उतरेंगी. यह उनका अंतिम ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट होगा. पिछले साल चोट के कारण वे यूएस ओपन में नहीं उतर सकी थीं. सानिया ने wtatennis.com से बात करते हुए कहा, ईमानदारी से कहूं तो मैं वो इंसान हूं, जो अपनी शर्तों पर जीना पसंद करती हूं. इसलिए मैं चोट के कारण बाहर नहीं होना चाहती. इसलिए अभी भी ट्रेनिंग ले रही हूं. वास्तव में मेरे दिमाग में भावनात्मक रूप से इतना आगे बढ़ने की क्षमता नहीं है. ऐसे में अपने खेल को आगे बढ़ाना अब मुश्किल है.

हैदराबाद और दुबई में चलाएंगी एकेडमी

सानिया मिर्जा ने कहा कि वे अपने खेल के अनुभव को शेयर करना चाहती हैं. वे दुबई में लगभग 10 साल से रह रही हैं. ऐसे में संन्यास के बाद वे हैदराबाद के अलावा यहां भी एकेडमी चलाएंगी. मालूम हो कि दुबई टेनिस चैंपियनशिप की शुरुआत 19 फरवरी से होगी. सानिया ने डबल्स में नंबर-1 रैंकिंग हासिल करने के अलावा 6 ग्रैंड स्लैम टाइटल भी जीत चुकी हैं. सिंगल्स कैटेगरी में उनकी बेस्ट रैंकिंग 27 रही है, 2005 में तब वे यूएस ओपन के चौथे राउंड में पहुंचने में सफल रही थीं.

दुबई में रह रही हैं सानिया

भारतीय टेनिस स्टार जो एक दशक से अधिक समय से दुबई में रह रही है, अब अमीरात में खेल को अलविदा कहेगी, जहां उन्होंने अपने विशाल प्रशंसकों के सामने कई वर्षों तक प्रतिस्पर्धा की है. मिर्जा पिंडली की समस्या से जूझ रही हैं, लेकिन उम्मीद कर रही हैं कि यह उन्हें मैच कोर्ट पर अलविदा कहने से नहीं रोक पायेगी. सानिया ने wtatennis.com को बताया था कि मैं डब्ल्यूटीए फाइनल के ठीक बाद संन्यास लेने वाली थी, लेकिन यूएस ओपन से ठीक पहले मेरी कोहनी में चोट लग गयी थी, इसलिए मुझे हर चीज से हाथ खींचना पड़ा.

चोट से बचना चाहती हैं सानिया

सानिया ने उस समय कहा था कि मैं 36 साल की हूं और ईमानदारी से कहूं तो मेरा शरीर कमजोर हो रहा है, यही इसका मुख्य कारण है. और वास्तव में मेरे दिमाग में भावनात्मक रूप से इतना अधिक दबाव डालने की क्षमता नहीं है. मैं 2003 में पेशेवर बन गयी. प्राथमिकताएं बदल जाती हैं, और अब मेरी प्राथमिकता अपने शरीर को हर दिन एक सीमा तक धकेलना नहीं है. मैं अपनी शर्तों पर चीजें करना पसंद करती हूं. इसलिए मैं चोट से मजबूर नहीं होना चाहती. बता दें कि सानिया अपने 4 साल के बेटे इजहान के साथ दुबई में हैं और हाल ही में दुबई में एक टेनिस अकादमी शुरू की है.

मालूम हो कि साल 2010 में टेनिस खिलाड़ी सानिया मिर्जा ने पाकिस्तान के दिग्गज क्रिकेटर शोएब मलिक से शादी की थी. इस समय वे अपने करियर के सबसे अहम पड़ाव पर भी थीं. दोनों का एक बेटा भी है.

Show More
Back to top button
Join Our Whatsapp Group