Sport News : न्यूजीलैंड ने रोचक मुकाबले में आखिरी गेंद पर श्रीलंका को दो विकेट से हराया

Sport News : आखिरी गेंद पर बाई पर एक रन चुरा कर श्रीलंका पर न्यूजीलैंड को दो विकेट की यादगार जीत दिला दी। न्यूजीलैंड ने दो सप्ताह पहले ही इंग्लैंड को एक और रोमांचक टेस्ट में एक रन से हराया था

Latest Sport News : उज्जवल प्रदेश, वेलिंगटन. केन विलियमसन और नील वैगनर ने दो मैचों की श्रृंखला के शुरुआती टेस्ट मैच में सोमवार को आखिरी गेंद पर बाई पर एक रन चुरा कर श्रीलंका पर न्यूजीलैंड को दो विकेट की यादगार जीत दिला दी। न्यूजीलैंड ने दो सप्ताह पहले ही इंग्लैंड को एक और रोमांचक टेस्ट में एक रन से हराया था।

बारिश के कारण मैच के पांचवें दिन शुरुआती दो सत्र का खेल संभव नहीं हुआ। आसमान से जब बादल छंटे तो न्यूजीलैंड को एक सत्र में 53 ओवर में जीत के लिए 257 रन और श्रीलंका को नौ विकेट की दरकार थी। पूर्व कप्तान विलियमसन ने अपने अनुभव का पूरा इस्तेमाल करते हुए 121 रन की नाबाद पारी खेलकर न्यूजीलैंड की जीत सुनिश्चित की। कम होती रोशनी के बीच न्यूजीलैंड को जीत के लिए आखिरी 20 ओवर में 131 और आखिरी 15 ओवर में 101 रन की जरूरत थी।

पहली पारी में 102 रन बनाने वाले डेरिल मिशेल ने दूसरी पारी में आक्रामक अंदाज में 81 रन बनाकर विलियमसन का शानदार साथ दिया और न्यूजीलैंड की जीत की नींव रखी। मैन ऑफ द मैच मिशेल ने चौथे विकेट लिए 142 रन की साझेदारी कर टीम को जीत की स्थिति में पहुंचाया। वह असिता फर्नांडो की यॉर्कर गेंद पर जब आउट हुए तब न्यूजीलैंड को जीत के लिए और 53 रन की जरूरत थी। फर्नांडो ने इसके बाद टॉम ब्लंडेल (तीन) और माइकल ब्रेसवेल (10) को आउट कर मैच में श्रीलंका की वापसी करायी।

न्यूजीलैंड का आखिरी ओवर में जीत के लिए आठ रन चाहिये थे। शुरुआती दो गेंद पर दो रन बनाने के बाद तीसरी गेंद पर मैट हेनरी (चार) रन आउट हो गये। वैगनर चोटिल होने के कारण स्थानीय अस्पताल में थे लेकिन मैच में रोमांच बढ़ने के साथ ही वह मैदान में लौटे और जब क्रीज पर उतरे तो टीम को तीन गेंद में पांच रन की जरूरत थी।

विलियमसन ने इसके बाद चौका जड़ा लेकिन अगली गेंद पर रन लेने से चूक गये। इसके बाद आखिरी गेंद पर टीम को एक रन की जरूरत थी। विलियमसन शॉट गेंद को खेलने से चूक गये लेकिन उन्होंने दूसरी छोर पर क्षेत्ररक्षक द्वारा विकेट की गिल्लियां बिखेरने से पहले दौड़कर रन पूरा कर टीम को जीत दिला दी। यह लक्ष्य का पीछा करते हुए न्यूजीलैंड की तीसरी सबसे बड़ी जीत है।

इस हार के साथ ही श्रीलंका की टीम विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप के फाइनल में जगह बनाने की दौड़ से बाहर हो गयी। न्यूजीलैंड ने जीत के लिए 285 रन का पीछा करते हुए पांचवें दिन एक विकेट पर 28 रन से आगे खेलना शुरू किया था। श्रीलंका की पहली पारी में 335 रन के जवाब में न्यूजीलैंड ने 373 रन बनाये थे। श्रीलंका ने अपनी दूसरी पारी में 302 रन बनाये थे।

Related Articles

Back to top button