Cricket इतिहास में ये 11 भाइयों की जोड़ी, जो मचा चुकी हैं धमाल

आज क्रिकेट (Cricket) दुनिया में कई ऐसे भाइयों की जोड़ी है, जो अपने देश के लिए क्रिकेट खेल रहे हैं, और कई जोड़ियां संन्यास भी ले चुकी हैं. इस खास रिपोर्ट में हम आपको ऐसे 11 famous brothers in cricket के बारे में बताएंगे, जो अपने देश के लिए क्रिकेट खेल चुके हैं, और एक जोड़ी तो वर्ल्ड कप भी जीत चुकी है.

11 famous brothers in cricket: देश-दुनिया में कई ऐसी फील्ड हैं, जिसमें कुछ ऐसे नाम उभरकर सामने आ जाते हैं, जो अपने क्षेत्र में कुछ अच्छा कर जाते हैं. ऐसे लोग अक्सर टीवी चैनल्स और सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर सुर्खियों में बने रहते हैं, साथ उनकी फैमिली भी लोगों की नजरों में रहती है. ऐसा ही कुछ हाल क्रिकेट (Cricket) जगत का भी है. यहां पर कब कौन से खिलाड़ी की रातों-रात किस्मत चमक जाए, इसके बारे में कुछ भी कह पाना मुश्किल है. लेकिन इस जगत में कुछ भाइयों की जोड़ी ऐसी है, जो अक्सर चर्चाओं में बनी रहती है.

  1.     हार्दिक पांड्या और कुणाल पांड्या (भारत)
  2.     एल्बी मोर्कल और मोर्ने मोर्कल (दक्षिण अफ्रीका)
  3.     कामरान अकमल, उमर अकमल और अदनान अकमल (पाकिस्तान)
  4.     हामिश मार्शल और जेम्स मार्शल (न्यूजीलैंड)
  5.     शॉन मार्श और मिशेल मार्श (ऑस्ट्रेलिया)
  6.     ब्रेंडन मैकुलम और नाथन मैकुलम (न्यूजीलैंड)
  7.     केविन ओ’ब्रायन और नियाल ओ’ब्रायन (आयरलैंड)
  8.     माइकल हसी और डेविड हसी (ऑस्ट्रेलिया)
  9.     इरफान पठान और युसूफ पठान (भारत)
  10.     एंडी फ्लावर एंड ग्रांट फ्लावर (जिम्बाब्वे)
  11.     स्टीव वॉ और मार्क वॉ (ऑस्ट्रेलिया)

हार्दिक पांड्या और क्रुणाल पांड्या (भारत) | Hardik Pandya and Kunal Pandya (India)

कुणाल और हार्डिक पांड्य आज के दौर में क्रिकेट के दो सबसे लोकप्रिय भाई हैं। उन्होंने IPL की सबसे सफल फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व किया है, मुंबई इंडियंस लगातार 5 वर्षों तक। यह जोड़ी 2017 और 2019 सीज़न में एक साथ विजेता टीम का हिस्सा भी रही है।

सबसे बड़े, कुणाल ने हाल ही में 4 . को अपनी पहली अंतरराष्ट्रीय उपस्थिति दर्ज की नवंबर 2018 वेस्ट इंडीज के खिलाफ एक T20 में। दूसरी ओर, हार्दिक जनवरी 2016 में पदार्पण के बाद से तीनों प्रारूपों में भारतीय टीम की सफलता का एक महत्वपूर्ण हिस्सा रहे हैं। वर्तमान में, हार्दिक बेहतरीन ऑलराउंडर के अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट सर्किट में से एक है। वह चल रहे में भारत का प्रतिनिधित्व भी कर रहे हैं ICC World Cup 2019 इंग्लैंड में। वडोदरा के पांड्या बंधुओं ने हाल ही में 20 against को न्यूजीलैंड के खिलाफ एक टी6 में एक साथ अपना पहला अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन किया फ़रवरी 2019.

एल्बी मोर्कल और मोर्ने मोर्कल (द. अफ्रीका) | Albie Morkel & Morne Morkel (South Africa)

South Africa v Australia - 1st ODI

मोर्कल बंधुओं ने कई मौकों पर दक्षिण अफ्रीकी Cricket टीम का प्रतिनिधित्व किया है। एल्बी मोर्कल एक ऑलराउंडर और क्रिकेट गेंद के बड़े हिटर थे। वह एक बहुत ही उत्पादक नई गेंद के गेंदबाज भी थे। एल्बी 2010 और 2011 के सीज़न में सीएसके की विजेता टीम का भी हिस्सा थे।

मोर्ने एक विशेषज्ञ दाएं हाथ के तेज-मध्यम गेंदबाज थे। उन्होंने 309 टेस्ट विकेट लिए हैं और 5th दक्षिण अफ्रीका के लिए सबसे ज्यादा विकेट लेने वाले गेंदबाज।

एल्बी और मोर्ने के पिता, अल्बर्ट मोर्कल प्रथम श्रेणी के क्रिकेटर थे और बहुत सारे घरेलू मैचों में दिखाई दिए। दोनों क्रिकेट के टॉप 10 भाइयों में शामिल हैं।

कामरान अकमल, उमर अकमल और अदनान अकमल (पाकिस्तान) | Kamran Akmal, Umar Akmal and Adnan Akmal (Pakistan)

लाहौर के तीनों अकमल भाई एक साथ नहीं खेले हैं लेकिन अपने करियर के कुछ चरणों में पाकिस्तानी क्रिकेट टीम का प्रतिनिधित्व किया है।

क्रिकेट में तीन भाइयों में सबसे बड़े कामरान ने 2002 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और अब तक 268 अंतरराष्ट्रीय मैच खेल चुके हैं। वह करीब 11 साल तक पाकिस्तान के मुख्य विकेटकीपर रहे।

अपने बड़े भाई की तरह अदनान अकमल भी विकेटकीपर बल्लेबाज हैं। लेकिन उन्होंने केवल 25 अंतरराष्ट्रीय मैचों में पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व किया है।

तीनों में सबसे छोटे उमर ने 2009 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। वह पाकिस्तान के सबसे प्रतिभाशाली बल्लेबाजों में से एक हैं। हालांकि, उमर ने अपनी प्रतिभा के साथ पूरा न्याय नहीं किया है और बल्ले के साथ असंगति के कारण टीम से अंदर और बाहर रहे हैं।

हामिश मार्शल और जेम्स मार्शल (न्यूजीलैंड) | Hamish Marshall and James Marshall (New Zealand)

70184

न्यूजीलैंड के हामिश मार्शल (बाएं) और जेम्स मार्शल (दाएं) टेस्ट क्रिकेट में खेलने वाले जुड़वा बच्चों की दूसरी जोड़ी थी (क्रेडिट: गेटी इमेजेज)

हामिश मार्शल ने 2000 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। उन्होंने 80 से अधिक अंतरराष्ट्रीय मैचों में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व किया है और 2,000 से अधिक रन बनाए हैं।

जेम्स मार्शल भी मध्यक्रम के बल्लेबाज थे लेकिन उन्होंने कुछ मौकों पर पारी की शुरुआत भी की। उन्होंने 20 अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शन किए हैं। उन्होंने एक बार 161 में आयरलैंड के खिलाफ एक पारी में 2008 रन बनाए थे।

पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान रिकी पोंटिंग ने 2005 में एक ओडीआई के बाद स्वीकार किया कि बल्लेबाजी करते समय, मार्शल जुड़वाँ ने उन्हें भ्रमित कर दिया क्योंकि वह दोनों में अंतर करने में सक्षम नहीं थे।

शॉन मार्श और मिशेल मार्श (ऑस्ट्रेलिया) | Shaun Marsh and Michelle Marsh (Australia)

261a6be4acea0a9b371a24a5821c39de

शॉन (बाएं) और मिशेल मार्श (दाएं) एशेज 2017/18 की जीत का जश्न एक साथ मनाते हैं

मार्श बंधुओं ने ऑस्ट्रेलिया के लिए एक साथ कई अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेले हैं। उनके पिता ज्योफ मार्श ने 50 टेस्ट और 117 वनडे में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया है।

बड़े शॉन बाएं हाथ के बहुत भरोसेमंद बल्लेबाज हैं। उन्होंने 2008 के पहले आईपीएल सीज़न में सबसे अधिक रन बनाए और इसलिए ऑरेंज कैप जीती। शॉन ने अपने 13 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 124 शतक दर्ज किए हैं।

मिचेल मार्श काफी प्रभावशाली ऑलराउंडर हैं। उन्होंने सभी प्रारूपों में ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया है। मिशेल ने अपने 3,000 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 85 से अधिक रन बनाए हैं और 95 विकेट लिए हैं। वह 2015 में विश्व कप जीतने वाली ऑस्ट्रेलियाई टीम का भी हिस्सा थे।

ब्रेंडन मैकुलम और नाथन मैकुलम (न्यूजीलैंड) | Brendon McCullum and Nathan McCullum (NZ)

24346500.cms

मैकुलम बंधुओं ने 2009-2016 के बीच लगभग हर अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच एक साथ खेला है।

नाथन मैकुलम एक ऑफ स्पिनर और निचले क्रम के भरोसेमंद बल्लेबाज थे। उन्होंने 2009 में पदार्पण किया और अपने 121 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 140 विकेट लिए।

ब्रेंडन मैकुलम न्यूजीलैंड के लिए एक विस्फोटक सलामी बल्लेबाज थे जिन्होंने 2002 में पदार्पण किया था। दाएं हाथ के बल्लेबाज ने अपने 15,000 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 432 से अधिक रन बनाए हैं। उन्होंने दुनिया भर में कई टी20 लीग फ्रेंचाइजी का प्रतिनिधित्व किया है। 2015 में, ब्रेंडन विश्व कप फाइनल में न्यूजीलैंड का नेतृत्व करने वाले पहले कप्तान बने।

केविन ओ’ब्रायन और नियाल ओ’ब्रायन (आयरलैंड) | Kevin O’Brien and Niall O’Brien (Ire)

2011-World-Cup-v-England-2

सूची में अगला आयरलैंड क्रिकेट के ओ ब्रायन भाई हैं। केविन और नियाल ओ’ब्रायन ने 2007, 2011 और 2015 के आईसीसी विश्व कप में एक साथ अपनी राष्ट्रीय टीम का प्रतिनिधित्व किया है। उनके पिता, ब्रेंडन ओ’ब्रायन एक पूर्व पेशेवर आयरिश क्रिकेटर हैं।

केविन ओ’ब्रायन एक बेहद अनुभवी ऑलराउंडर हैं। केविन 2011 में इंग्लैंड के खिलाफ अपनी पारी के लिए लोकप्रिय हैं जब उन्होंने विश्व कप इतिहास में केवल 50 गेंदों में सबसे तेज शतक बनाया था। वह टेस्ट क्रिकेट में शतक लगाने वाले पहले आयरिश क्रिकेटर भी हैं।

इन दोनों में से बड़े होने के नाते, नियाल अधिक रचनाशील और ध्यान केंद्रित करने वाले बल्लेबाज हैं। नियाल ने अपने पूरे करियर में आयरलैंड के लिए विकेट कीपिंग की है। उन्होंने 176 से अधिक प्रथम श्रेणी मैच खेले हैं और लगभग 13,000 रन बनाए हैं।

माइकल हसी और डेविड हसी (ऑस्ट्रेलिया) | Michael Hussey and David Hussey (Australia)

South+Africa+v+Australia+5th+ODI+41LamzmFv_Qx

ऑस्ट्रेलिया के हसी बंधुओं ने मिलकर 2008-2013 के बीच ऑस्ट्रेलियाई टीम में अहम भूमिका निभाई है। ये दोनों आईसीसी विश्व कप 2011 में ऑस्ट्रेलियाई टीम का हिस्सा थे।

दोनों में सबसे बड़े माइक ने 2004 में भारत के खिलाफ डेब्यू किया था। ऑस्ट्रेलिया के लिए उनका शानदार रिकॉर्ड रहा है। उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में टेस्ट क्रिकेट में 12,000 की अद्भुत औसत से 51.4 से अधिक रन बनाए हैं। माइक के नाम अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में 22 शतक भी हैं। ‘श्री ग। क्रिकेट’ भी एक असाधारण क्षेत्ररक्षक थे।

अपने बड़े भाई के विपरीत, डेविड को कभी भी लंबे प्रारूप- टेस्ट क्रिकेट खेलने का अवसर नहीं मिला। वह एक टी 20 विशेषज्ञ और एक अंशकालिक ऑफ स्पिनर थे जो गेंद के साथ भी काम कर सकते थे।

इरफान पठान और युसूफ पठान (भारत) | Irfan Pathan and Yusuf Pathan (India)

yusufbrother

इरफ़ान (बाएं) और यूसुफ पठान (दाएं) की 50 रन की साझेदारी से भारत ने 2009 में श्रीलंका के खिलाफ अविश्वसनीय जीत हासिल की वडोदरा के ‘पठान बंधु’ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में सबसे लोकप्रिय भाई जोड़ी में से एक है। दोनों ने 20 में पाकिस्तान के खिलाफ ICC T2007 विश्व कप के बहुत प्रसिद्ध फाइनल में एक साथ अपनी पहली उपस्थिति दर्ज की। पठान बंधुओं ने 53 के लिए 8 रन की महत्वपूर्ण साझेदारी कीth एक बहुत प्रसिद्ध में विकेट श्रीलंका के खिलाफ टी20ई जीत 2009 में।

छोटे भाई इरफान ने 2003 में डेब्यू किया था। इरफान पठान और भारतीय टीम के प्रमुख तेज गेंदबाज थे। वह निचले क्रम के एक महत्वपूर्ण बल्लेबाज भी थे और उन्होंने भारत के लिए लगभग 2,700 अंतरराष्ट्रीय रन बनाए हैं। इरफ़ान ने 310 अंतर्राष्ट्रीय विकेट लिए हैं और वर्ष 2006 में कराची में पाकिस्तान के खिलाफ एक टेस्ट मैच के पहले ही ओवर में हैट्रिक लेने वाले एकमात्र गेंदबाज हैं।

बड़े, यूसुफ पठान बल्ले से पावर-हिटर हैं। उनके नाम 2 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं। युसूफ ने 20 में टी2007 विश्व कप फाइनल में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया और आईसीसी विश्व कप 2007 और आईसीसी विश्व कप 2011 दोनों की विजेता टीम के सदस्य रहे हैं। वह एक आसान अंशकालिक ऑफ स्पिनर भी थे और उन्होंने लगभग 50 अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में विकेट।

एंडी फ्लावर एंड ग्रांट फ्लावर (जिम्बाब्वे) | Andy Flower and Grant Flower (Zimbabwe)

24346513.cms

द फ्लावर ब्रदर्स ने 1990 के दशक में अपने समय के दौरान जिम्बाब्वे क्रिकेट की नींव रखी थी। दोनों बल्लेबाजों ने मिलकर अपने देश के लिए 21,608 रन बनाए हैं और जिम्बाब्वे के अब तक के सबसे बेहतरीन बल्लेबाज थे और क्रिकेट में दुनिया के सबसे अच्छे भाइयों में से एक थे।

एंडी, बड़े, 10 से अधिक वर्षों से जिम्बाब्वे के मुख्य रक्षक थे। वह 1993-2000 तक जिम्बाब्वे के कप्तान थे। उनके पास एक टेस्ट (232*) की एक पारी में विकेटकीपर-बल्लेबाज द्वारा पोस्ट किए गए अब तक के सबसे अधिक टेस्ट स्कोर का रिकॉर्ड है।

ग्रांट फ्लावर मध्यक्रम के दाएं हाथ के बल्लेबाज थे और उन्होंने 1992 में पदार्पण किया। उनके नाम 12 अंतरराष्ट्रीय शतक हैं। ग्रांट पहले बल्लेबाज थे जिन्होंने एकदिवसीय मैच की पूरी पारी के दौरान अपना बल्ला सही तरीके से चलाया और जीत के कारण ऐसा करने वाले एकमात्र बल्लेबाज भी थे।

स्टीव वॉ और मार्क वॉ (ऑस्ट्रेलिया) | Steve Waugh and Mark Waugh (Australia)

australian-captain-steve-waugh-(l)-and-his-brother-mark

क्रिकेट में सबसे सफल भाइयों की सूची में नंबर एक स्टीव और मार्क वॉ की महान भाई जोड़ी है। वे एक साथ अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच खेलने वाले पहले जुड़वां भाई थे।

स्टीव ने 19 साल तक ऑस्ट्रेलिया का प्रतिनिधित्व किया है। स्टीव वॉ 72% के जीत अनुपात के साथ दुनिया के सबसे सफल टेस्ट कप्तानों में से एक रहे हैं। मध्यक्रम के इस महान बल्लेबाज के नाम 18,500 अंतरराष्ट्रीय मैचों में 35 रन और 493 शतक हैं। वह आईसीसी विश्व कप 1999 में ऑस्ट्रेलिया के विजेता कप्तान थे और दुनिया के अब तक के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक हैं।

मार्क वॉ के नाम 16,529 अंतरराष्ट्रीय रन और 38 शतक हैं। मार्क स्टीव से बेहतर एकदिवसीय बल्लेबाज थे और उनके नाम 8,500 अंतरराष्ट्रीय रन हैं। जब ऑस्ट्रेलिया के लिए मैच जीतने की बात आई तो दोनों भाई बल्ले से समान रूप से अच्छे थे।

Related Articles

Back to top button