अखाड़ा परिषद जारी करेगा ‘फर्जी बाबाओं’ की चौथी लिस्ट, कुंभ में एंट्री होगी बैन

इलाहाबाद
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद द्वारा घोषित 'फर्जी बाबा' 2019 में इलाहाबाद में लगने जा रहे कुंभ में प्रवेश नहीं कर पाएंगे। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने ऐसे 20 बाबाओं की सूची प्रयागराज मेला प्राधिकरण को सौंप दी है। परिषद ने मेला प्राधिकरण से घोषित फर्जी बाबाओं को जमीन आवंटित नहीं करने और किसी सरकारी सुविधा भी मुहैया नहीं करवाने की मांग की है। अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी ने इसकी जानकारी दी। अखाड़ा परिषद की अगली बैठक में फर्जी बाबाओं की चौथी लिस्ट भी जारी हो सकती है। 
 
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के अध्यक्ष महंत नरेंद्र गिरी ने बताया कि फर्जी बाबाओं का कुंभ में प्रवेश रोकने की रणनीति पर काम शुरू हो गया है। देश में नागा संतों और अखाड़ों को नियंत्रित करने वाली साधु-संतों की सर्वोच्च संस्था अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद ने कुंभ मेले में आने वाले फर्जी बाबाओं और स्वयंभू शंकराचार्यों का प्रवेश वर्जित करने का अहम फैसला लिया है। नरेंद्र गिरी ने कहा, 'फर्जी बाबाओं से सनातन धर्म बदनाम हो रहा है और इनके कारनामों से सभी साधु-संतों को लेकर भी समाज में गलत धारणा बनती जा रही है, इसलिए अखाड़ा परिषद ने फर्जी बाबाओं के खिलाफ मुहिम छेड़ रखी है।' 

मेला जमीन न देने की मांग
परिषद ने अब तक तीन लिस्ट जारी कर 20 बाबाओं को फर्जी घोषित भी किया है और इस लिस्ट में शामिल लोगों को कुंभ में प्रवेश से रोकने के लिए इलाहाबाद के कमिश्नर और प्रयागराज मेला प्राधिकरण के अध्यक्ष डॉ आशीष गोयल को ऐसे बाबाओं की सूची सौंप दी गई है। महंत नरेंद्र गिरी के मुताबिक प्रशासन से मांग की गई है कि फर्जी बाबाओं की सूची में शामिल लोगों को कुंभ में प्रशासन जमीन आवंटित नहीं करे और न ही उन्हें कोई अन्य सुविधा प्रदान की जाए। उनके मुताबिक, अखाड़ा परिषद की इस मांग को मानने के लिए प्रशासन ने भी अपनी सहमति भी दे दी है। 

फर्जी बाबाओं की चौथी लिस्ट होगी जारी
अब अखाड़ा परिषद सनातन धर्म को ठेस पहुंचाने वाले फर्जी बाबाओं की चौथी लिस्ट भी जारी कर सकता है। इस बात का संकेत महंत नरेंद्र गिरी ने दिया है। उन्होंने कहा कि 20 सितंबर को मठ बाघंबरी गद्दी में कुंभ की तैयारियों को लेकर अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद की अहम बैठक बुलाई गई है। इस बैठक में सभी तेरह अखाड़ों के प्रतिनिधि मौजूद रहेंगे। इस बैठक में कुंभ की तैयारियों की साधु-संत समीक्षा करेंगे। वहीं फर्जी बाबाओं की चौथी लिस्ट भी जारी हो सकती है। पूरी छानबीन के बाद ही फर्जी बाबाओं की चौथी लिस्ट जारी की जाएगी। 
 

Show More

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published.

Back to top button
Join Our Whatsapp Group